CBSE Exam 2024‌ परीक्षा की तैयारी करते समय न करें गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे फेल

सीबीएसई डेट शीट 2024 जारी कर दिया गया है ऐसे में स्टूडेंट बेहतरीन तैयारी करके सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में सफलता अच्छे अंकों से हासिल कर सकते हैं। CBSE Exam 2024 की तैयारी करने वाले छात्रों को तैयारी करते समय बताई गई गलतियां नहीं करें, नहीं तो परीक्षा में कम अंक आएंगे या फेल हो जाएंगे।

सबसे पहले आपको बता दे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की CBSE date sheet 2024 जारी कर दिया गया है इसके साथ 35 लाख से ज्यादा छात्र बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने जा रहे हैं। सीबीएसई डेट शीट 2024 ऑफिशल वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं, परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के जरिए उपलब्ध करा रहे हैं।

CBSE board passing mark 2024 Examination लिखित परीक्षा और इंटरनल असेसमेंट में पासिंग मार्क

  • आपको बता दे, Central Board of secondary Education (सीबीएसई) बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी 2024 से शुरू हो रही है। ‌ प्रैक्टिकल परीक्षा और इंटरनल एसेसमेंट की परीक्षा स्कूल में ही होगी। एक्सटर्नल एग्जामिनर की नियुक्ति सीबीएसई बोर्ड खुद ही करेगा।
  • कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए हर विषय की 100 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट जो की स्कूल में 20 अंकों का हाई स्कूल के लिए और 30 अंकों का इंटरमीडिएट कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए होगा। जबकि बोर्ड लिखित परीक्षा हाईस्कूल के लिए 80 अंको का और क्लास 12th के लिए 70 अंकों का हर विषय का होगा।
  • प्रैक्टिकल या इंटरनल असेसमेंट के अंक और लिखित परीक्षा के अंक जोड़कर 100 अंकों का पूर्णांक बनाया जाएगा।
  • आपको बता दे अगर बेहतरीन तैयारी करें तो CBSE Exam 2024‌ में 90% अंक आसानी से मिल सकते हैं इसके लिए इन टिप्स को अगर आप परीक्षा की तैयारी करते समय इन बातों का ध्यान नहीं देते हैं तो परीक्षा में फेल हो सकते हैं या आपका Marks कम आ सकता है।
See also  CBSE 10th 12th के लिए Free Question Bank PDF ऐसे करें डाउनलोड

sample paper se taiyari karne ke fayde सैंपल पेपर से तैयारी कैसे करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE board 2024) की परीक्षा 15 जनवरी 2024 से शुरू हो रही है ऐसे में दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को अपनी परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से करनी है। कुछ पॉइंट्स दिए जा रहे हैं जिसे आप ध्यान में रखकर तैयारी करें आपके 90% से अधिक अंक हर विषय में आएंगे।

CBSE Exam 2024 date sheet check करे

अगर आप डेट शीट को ध्यान से नहीं चेक करते हैं तो आपकी पढ़ाई की स्ट्रैटेजी सही नहीं बन पाती है। डेट शीट से पता चलता है कि किस विषय की परीक्षा किस तारीख को है उसे हिसाब से आप अपनी रिवीजन और स्टडी की स्ट्रैटेजी बनाते हैं। इसलिए सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्र डेट शीट (CBSE 10, 12 Date Sheet 2024) चेक जरूर कर लें।

एग्जाम रिविजन का शेड्यूल न बनाना

इन दिनों सभी स्कूलों के बोर्ड परीक्षा के स्टूडेंट की प्री बोर्ड परीक्षा चलने वाली है और उनका सिलेबस भी पूरा हो चुका है इधर बोर्ड परीक्षा (CBSE Exam 2024‌) 15 फरवरी से शुरू हो जाएगी इस समय आपको घर पर स्टडी करते समय रिवीजन का शेड्यूल बनाना जरूरी होता है। जो स्टूडेंट रिवीजन का शेड्यूल नहीं बनाते हैं वह सभी विषयों में पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं ऐसे में तैयारी अधूरी रहती है और फेल होने या कम अंक पाने की संभावना अधिक बनी रहती है।

See also  MCQ Ras Hindi class 10 cbse Update 2024

आलस में पढ़ाई ना करना टालमटोल करना

दिसंबर जनवरी और फरवरी का महीना ठंड का महीना होता है ऐसे में आलस में अगर आप पढ़ाई नहीं करते हैं और टालमटोल करते हैं तो आप स्टडी नहीं कर पाएंगे। इसलिए बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को इन छुट्टियों में टॉपिक रिवीजन और आंसर राइटिंग पर ध्यान देना चाहिए। पढ़ाई का निर्धारित समय टाइम टेबल के अनुसार बनाकर करना चाहिए इसमें आलस और मटोल करने पर आपकी पढ़ाई सही से नहीं हो पाएगी। इस कारण से CBSE Board Result आपका खराब हो सकता है। इसलिए टाइम मत होना करें पढ़ाई हर दिन करें।

एनसीईआरटी बुक से पढ़ाई पर फोकस करें

कक्षा 10वीं 12वीं के सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए एनसीईआरटी बुक से पढ़ाई स्कूल में कराई जाती है। इसी से साल भर नोट्स बनाया जाता है और तरह-तरह के दिए गए प्रश्नों को सॉल्व किया जाता है। पढ़ाई की प्रैक्टिस नसरत NCERT बुक और पाठ के बीच से दिए गए प्रश्नों के जरिए कराया जाता है।

  • ऐसे में अगर आप परीक्षा के 2 महीने पहले एनसीईआरटी की बुक से रिवीजन करने के बजाय इंटरनेट या किसी और मटेरियल पर ध्यान देने लगते हैं तो किसी भी विषय में अधिक तरह-तरह की जानकारी के कारण आप भूलने लगते हैं।
  • जबकि एक ही सोर्स से पढ़ाई करने पर बार-बार रिवीजन करने से आपका पाठ्यक्रम (CBSE Exam syllabus) तैयार होता है और सभी प्रश्न उत्तर देने और समझने में आप काबिल (Able) हो जाते हैं। इससे परीक्षा (Examination) में आप बेहतर उत्तर बिना रटे लिख सकते हैं। साइंस और मैथमेटिक्स के न्यूमेरिकल क्वेश्चंस को सॉल्व आसानी से कर सकते हैं।
  • CBSE Exam 2024 की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को एनसीआरटी बोर्ड और नोट्स से लगातार तैयारी करने से उनका पाठ्यक्रम अच्छी तरीके से समझ में आ जाता है जबकि इधर-उधर के नोट्स और इंटरनेट से तैयारी करने वाले छात्रों को कई तरह के अलग-अलग सामग्री से कंफ्यूजन होता है।
    अलग-अलग तरह की पढ़ाई सामग्री जानकारी के कारण वह याद नहीं रख पाते हैं और परीक्षा में पूछे गए twist questions के आंसर देने में उन्हें कठिनाई होती है इस कारण से परीक्षा में कम अंक (Marks) आते हैं।
See also  Business Online Colleges Universities: Your Guide to Earning a Business Degree Online

Leave a Comment