CBSE Vivo Ignite Technology Innovation Award 2023 में स्टूडेंट पार्टिसिपेंट्स कर 30 लाख का नकद इनाम जीतने का मौका, पूरी जानकारी

बच्चों को सही तकनीकी शिक्षा (Technology Education) देने के लिए प्रतिबद्ध शिक्षा नीति का पालन किया जा रहा है।
इसी के तहत सीबीएसई बोर्ड ने टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन अवार्ड 2023 का ऐलान किया है। CBSE Vivo ignite technology and innovation award 2023 स्कूली बच्चों को टेक्निकलाजी स्किल्ड बनाने के लिए पहल की जा रही है। इसके लिए बच्चों का उत्साहवर्धन करने के लिए कई तरह के तकनीकी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पार्टिसिपेट कर जीते 30 लाख का नकद इनाम जीत सकते हैं।

इन दिनों शिक्षा जगत (education) में बहुत तेजी से बदलाव हो रहा है और इसी के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जैसी तकनीक आने के बाद पढ़ाई (Education study) में एक बड़ी क्रांति हो रही है। आने वाला समय टेक्नोलॉजी का है‌।

CBSE Vivo ignite technology and innovation award 2023 का उद्देश्य

सीबीएसई बोर्ड के पढ़ने वाले आठवीं से 12वीं तक के स्टूडेंट इस अवार्ड में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। इस अवार्ड को जीत कर मान-सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। तकनीकी स्किल्ड हासिल करने वाले बच्चों का उज्जवल भविष्य होगा क्योंकि पूरी दुनिया में नई तकनीकी का बोलबाला है।

नई शिक्षा नीति में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा

आने वाले वक्त में नए पेशेवर (new technology skills professionals) की जरूरत है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर नई शिक्षा नीति में लगातार शिक्षा में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है और बच्चों को तकनीक और इसके शिक्षा से जोड़ा जा रहा है।

See also  hindi mock Test cbse class 10

What is vivo ignite? विवो इग्नाइट क्या है?

स्मार्टफोन ब्रांड विवो ने सकारात्मक सामाजिक प्रभाव के लिए नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए भारत में ‘विवो इग्नाइट: टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन अवार्ड्स ‘ के दूसरे संस्करण की घोषणा की है। प्रतियोगिता कक्षा 8-12 के स्टूडेंट्स के लिए है, इस प्रतियोगिता में ₹30 लाख से अधिक के कैश इनाम भी दिया जायेगा। यह प्रतियोगिता एनसीईआरटी सीबीएसई के साथ संयुक्त रूप से की जा रही है।

नई टेक्नोलॉजी और करियर से बच्चों को जोड़ना

CBSE Vivo Ignite Technology and innovation award 2023 Technology Innovation Award प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों की क्रिएटिविटी की पहचान करना है। इसके साथ तकनीकी क्षमता का उनमें विकास करना है। इसके अलावा न्यू कॉन्सेप्ट फॉर टेक्नोलॉजी स्किल्ड को विकसित करना है।

रचनात्मक सोच को बढ़ावा देना

रियल दुनिया में किस तरह की चुनौतियां है सूचना प्रौद्योगिकी को लेकर इन सब में रचनात्मक सोच की प्रवृत्ति का विकास छात्रों में करने के लिए टेक्नोलॉजी के प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
इस प्रतियोगिता के जरिए छात्रों में किसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने की क्षमता का विकास करना है। ‌

टेक्निकल नॉलेज की स्किल्ड की समझ बढ़ाना

समाज की समस्याओं को तकनीकी के द्वारा सॉल्व करने की क्षमता का विकास करना और रचनात्मक आविष्कार करने की प्रेरणा देना है।
इसके साथ कक्षा में सीखे गए टेक्निकल नॉलेज और सैद्धांतिक ज्ञान को रचनात्मक बनाने की सीख उन्हें देना है। ताकि इस ज्ञान के बदौलत वह समाज को नई टेक्नोलॉजी प्रदान कर सके और इसमें भी अपना भविष्य बना सके।

Tech for Good थीम पर आयोजित होने वाले प्रोजेक्ट कंपटीशन

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में टेक फॉर गुड थीम के अंतर्गत स्टूडेंट से उनके प्रोजेक्ट और क्रिएटिविटी को प्रोत्साहन देने का फैसला किया है। इसके लिए समाज के लिए नए नवाचार जो प्रोजेक्ट के रूप में सबसे बेहतरीन होगा, उसे CBSE Vivo ignite technology and innovation award 2023 के जरिए सम्मानित किया जाएगा।

See also  Winter vacation 2023-24: UP शीतलहर के चलते ठंडी की छुट्टी का आदेश, 14 जनवरी को खुलेगा स्कूल

Technology and innovation award 2023 कौन पार्टिसिपेट कर सकता है?

सीबीएसई के technology and innovation award 2023 सीबीएसई स्कूल के कक्षा आठवीं से 12वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं।

CBSE Technology Innovation Award: प्रोजेक्ट क्रिएटिविटी जो टेक्नोलॉजी पर आधारित सबमिशन की अंतिम तारीख 3 जनवरी 2023 है।

Technology and Innovation 2023 प्रतियोगिता की थीम

टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन 2023 कंपटीशन की थीम इस बार टेक फॉर गुड टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन फॉर सोशल इंपैक्ट है। (अच्छी तकनीक और अच्छे नवाचार का समाज पर क्या प्रभाव पड़ता है।)

सीबीएसई टेक्निकल अवार्ड प्रतियोगिता 2023 में कौन भाग ले सकता है?

इस प्रतियोगिता में स्टूडेंट व्यक्तिगत तौर पर या ग्रुप में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। ‌ इस प्रतियोगिता के लिए कक्षा 8 से 12वीं तक के स्टूडेंट व्यक्तिगत या समूह में अपनी एंट्री रजिस्टर कर सकते हैं।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट जो नीचे दी गई उसे पर विजिट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं। https://vivoignite.com/ पर रजिस्टर कर सकते हैं.

Conclusion

इस प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट करने के लिए सीबीएसई द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुख को पत्र लिखकर उन्हें बताया गया है। सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने निर्देश दिया गया है कि बच्चों को इस प्रतियोगिता के बारे में बताएं उन्हें भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

See also  लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHS LEKHAN

Leave a Comment