Career News Education

PPC 2024 रजिस्ट्रेशन शुरू, पीएम मोदी स्टूडेंट से करेंगे परीक्षा पर चर्चा

Written by Abhishek pandey

परीक्षा पर चर्चा 2024 Pariksha per charcha 2024 का सातवां संस्करण रजिस्ट्रेशन शिक्षा विभाग द्वारा शुरू हो गया है। परीक्षा पर चर्चा PPC 2024 एक ऐसा मौका होता है जब बच्चे अभिभावक और टीचर को प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी से मिलने का मौका मिलता है।

PPC 2024 कार्यक्रम में कौन कर सकता है पार्टिसिपेट

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शिक्षा विभाग द्वारा शुरू कर दी गई है। Students, Parents and Teachers परीक्षा पर चर्चा 2024 कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा पर चर्चा 2024 एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन सबमिट करना है। पूरी जानकारी के लिए इस न्यूज़ को पूरा पढ़ें।

कौन पार्टिसिपेट कर सकता है परीक्षा पर चर्चा 2024 में

आपको बता दे कि इस कंपटीशन में कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के बच्चों और अभिभावक व शिक्षकों परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में पार्टिसिपेंट्स रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं।

Start Registration Date of PPC-202411 December, 2024
Registration Last Date of PPC-202412 January, 2024
Important date of PPC-24

रजिस्ट्रेशन करते समय 500 कैरेक्टर का प्रश्न लिखना है

अपना नाम और जरूरी जानकारी भरने के साथ रजिस्ट्रेशन करते समय 500 कैरेक्टर में अपना प्रश्न लिखना होता है। यह प्रश्न परीक्षा से संबंधित होना चाहिए। चुने गए प्रतिभागी पीएम मोदी से परीक्षा से चर्चा कार्यक्रम के दौरान

See also  UP Board Preparation Tips 2024 : Examination

अपना नाम और जरूरी जानकारी भरने के साथ रजिस्ट्रेशन करते समय 500 कैरेक्टर में अपना प्रश्न लिखना होता है। यह प्रश्न परीक्षा से संबंधित होना चाहिए। चुने गए प्रतिभागी पीएम मोदी से परीक्षा से चर्चा कार्यक्रम के दौरान पूछ सकते हैं।

चयनित को मिलेगा पीपीसी किट

परीक्षा की चर्चा के लिए चुने गए 2050 स्टूडेंट, टीचर और पेरेंट्स को सरकार की तरफ से PPC किट दिया जाएगा। जैसे इस कार्यक्रम में आप रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको एक ऑनलाइन ई सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम उद्देश्य

आपको बता दे कि इसका उद्देश्य बच्चों में बोर्ड एग्जामनेशन को लेकर तनाव और डर को दूर करना है। शिक्षा के लिए एक स्वस्थ वातावरण का निर्माण करना है। बच्चों के साथ पैरेंट्स और शिक्षक को इस कार्यक्रम में शामिल किया जाता है। चुने गए प्रतिभागी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बात करते हैं और अपने जिज्ञासा भरे सवाल पूछते हैं। ‌‌

परीक्षा चर्चा कार्यक्रम का आयोजन कब और कहां होगा?

PPC 2024 के सातवें संस्करण का आयोजन 27 जनवरी 2024 को तालकटोरा इंडोर स्टेडियम नई दिल्ली में आयोजित होगा। ‌ इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दूरदर्शन और मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन के यूट्यूब चैनल फेसबुक लाइव और ट्विटर अकाउंट पर प्रसारित किया जाएगा।

परीक्षा पर चर्चा 2024 कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

अगर आप भी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम 2024 में भाग लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी निम्नलिखित स्टेप बाय स्टेप दी जा रही है-

PPC 2024 रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको My Government की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है, इस लिंक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2024/ पर आप क्लिक करके डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।

See also  CBSE, CLASS 10 :ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया प्रोसेस क्या होता है? जिससे पास होंगे CBSE 10वीं के छात्र

परीक्षा पर चर्चा होम पेज पर participate now पर क्लिक करना है। उसके बाद पेज स्क्रोल होगा। यहां रजिस्ट्रेशन करने की चार Categories का लिंक दिखाई देगा।

  • student login
  • student participation through teacher login
  • teacher login
  • parents login

आप अपने संबंधित लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा भरना होता है। बेसिक जानकारी के साथ आपको परीक्षा से संबंधित प्रश्न पूछना है? इस प्रश्न को 500 कैरेक्टर में लिखकर ऑनलाइन सबमिट करना होता है।

इस तरह से आपका फॉर्म जमा हो जाएगा। आपको एक मैसेज प्राप्त हो जाएगा। ‌ रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको परीक्षा परीक्षा पर चर्चा 2024 कार्यक्रम रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र भी प्राप्त होता है। जिसे आप तुरंत ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते इसका लिंक फॉर्म सबमिट होने के बाद तुरंत प्रदान किया जाता है।

FAQ

परीक्षा पर चर्चा 2024 कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कहां करें?

माय गवर्नमेंट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप परीक्षा में चर्चा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसका लिंक नीचे दिया हुआ है https://innovateindia.mygov.in/ppc-2024/

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक