Career News CBSE Board Class 10 class 12 Education

CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक

Written by Abhishek pandey

CBSE Board Exam 2024 की कक्षा 10वीं और 12वीं में आप शामिल हो रहे हैं और चाहते हैं कि आप ऐसी तैयारी करें कि आपको भी हर सब्जेक्ट में 99% अंक मिले। एग्जामिनेशन प्रिपरेशन टिप्स 2024 Examination Preparation Tips 2024 के बारे में आपको हम Best जानकारी यहां दे रहे हैं।

क्लास 10th 12th एग्जामिनेशनक्लास

Class 10th 12th बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स से के लिए अभी से स्ट्रेटजी और प्लान बनाना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि आपकी परीक्षा फरवरी महीने में शुरू हो सकती है।‌ सबसे पहले आपको सैंपल पेपर के मदद से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन CBSE Examination Preparation Tips

इस आर्टिकल की सहायता से हम आपको CBSE board class 10th 12th की तैयारी करने का टिप्स इस ब्लॉग कंटेंट के जरिए बताने जा रहे हैं। स्टेप बाय स्टेप इस टिप्स को आप अपना कर अपनी बेहतरीन तैयारी करके 99% अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं।

सही नोट्स और किताबों से करें तैयारी

अक्सर देखा गया है कि स्टूडेंट्स तैयारी के लिए कई तरह के नोट्स और किताबें लेकर तैयारी करते हैं जिससे कि उनका कंफ्यूजन हो जाता है इसलिए हर सब्जेक्ट के बेहतरीन नोट्स और सही किताब आप अपने पास रखें ताकि तैयारी करना आसान हो जाए। सही और परफेक्ट नोट्स के साथ एनसीईआरटी की किताब आपकी तैयारी के लिए बेहतर रहता है।

See also  Hindi 10 nirala: NCERT Solutions for Class 10 Hindi Chapter 5: सूर्यकांत त्रिपाठी निराला| Extra questions for 2023

नोट्स डेवलप करें

  • परीक्षा की तैयारी करते समय आप नोट्स भी डेवलप करते जाए। इस नोट्स के जरिए आप कई बार रिवीजन करके अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।
  • कुछ स्टूडेंट किताब से पढ़ते हैं लेकिन अपना नोट्स डेवलप नहीं करते इस कारण से उनकी पढ़ाई का रिवीजन नहीं हो पता है। फिर दूसरी किताब से रिवीजन करते हैं तो वह इतना इफेक्टिव नहीं रहता है।

टाइम टेबल बनाकर तैयारी करें

Examination Preparation का पहला रूल है कि टाइम टेबल बनाकर तैयारी करना चाहिए। ताकि सभी सब्जेक्ट्स को पूरा समय दे सके।

टाइम टेबल इस तरह से बनाएं कि हर घंटे 10 मिनट का ब्रेक हो। इससे मूड फ्रेश रहता है। एक ही सब्जेक्ट में ज्यादा समय तक पढ़ाई न करें, नहीं तो मन नहीं लगता है।

CBSE Board Exam tips सैंपल पेपर से खुद को चेक करें

सालभर अआपने सभी विषयों की पढ़ाई की है और आपको काफी कुछ समझ में आ रहा है लेकिन जब तक आप सैंपल पेपर के प्रश्नों को सॉल्व नहीं करेंगे तब तक आप में कॉन्फिडेंस नहीं आएगा।

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड हर सब्जेक्ट के सैंपल पेपर जारी करती है। साथ ही मार्किंग स्कीम भी जारी करती है। जिसमें उत्तर के कौन-कौन से बिंदु होते हैं, उसके बारे में बताया जाता है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी हर सब्जेक्ट इसी मार्किंग स्कीम को आप खुद समझ कर परीक्षा की बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं।

इसलिए एग्जामिनेशन पैटर्न (CBSE board subject examination pattern) को समझने के लिए सैंपल पेपर को सही-सही सॉल्व करना है। CBSE द्वारा जारी किए गए मार्किंग स्कीम से उसकी मिलान करना जरूरी होता है।

See also  CBSE बोर्ड डेट शीट जारी 2023 class 10th 12th

सीबीएसई बोर्ड सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम 2024 हर सब्जेक्ट के लिए सीबीएसई बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

बोर्ड एग्जामिनेशन की तैयारी करते समय निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है-

मार्किंग स्कीम के अनुसार उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करें। लॉन्ग आंसर और निबंध वाले क्वेश्चन के आंसर इन सबको अपने टीचर से जरूर चेक कारण और गलती होने पर उसे ठीक करके दोबारा लिखें।

Mathematics subject की बेसिक फार्मूला और स्टेप समझकर इसकी प्रैक्टिस करें।

प्रश्नों के उत्तर दिए गए शब्द सीमा यानी वर्ड लिमिट में ही लिखे इसके लिए आप प्रेक्टिस करें और इधर-उधर की बातें नहीं लिखें। give the answer point to the point इस रणनीति का उपयोग करें। ‌

सुंदर हैंडराइटिंग में उत्तर लिखें। ओवरराइटिंग ना करें, इससे एग्जामिनर कंफ्यूज हो सकता है।

हर सब्जेक्ट के मार्किंग स्कीम के अनुसार ही उत्तर लिखें। जैसे पैराग्राफ राइटिंग में हैडिंग नहीं लिखी जाती इस बात का ध्यान रखें। इसी तरह मैथ के के क्वेश्चंस स्टेप बाय स्टेप सॉल्व करना चाहिए। MCQ क्वेश्चन के आंसर में केवल विकल्प लिखा जाता है।

Conclusion

CBSE Board Exam tips 2024 लेकर जारी आपको महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है जिससे कि आप अधिक से अधिक marks ला सकते हैं। ‌

एनसीईआरटी की बुक से पढ़ाई करें। अच्छी रेफरेंस बुक की भी सहायता ले सकते हैं। सैंपल पेपर क्वेश्चन बैंक से भी तैयारी करनी चाहिए इसके लिए सीबीएसई के वेबसाइट पर क्वेश्चन बैंक हर सब्जेक्ट के दिए गए हैं।

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th इंग्लिश साइंस मैथ क्वेश्चन बैंकPDF
सीबीएसई बोर्ड क्लास 12th क्वेश्चन बैंकPDF
CBSE board class 10th 12th question bank

सीबीएसई बोर्ड website Links

See also  Surdas class 10 new multiple/ बहुविकल्पी प्रश्न उत्तर

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक