Pre Board Examination CBSE 2024 की तैयारी का फॉर्मूला

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं डेटशीट जारी कर दिया गया है। 15 फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली है। अब सीबीएसई स्कूल में प्री बोर्ड परीक्षा कराई जा रही है। CBSE Pre Board Examination 2024 परीक्षा की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में पूरी जानकारी हम इस एकेडमिक आर्टिकल न्यूज़ अपडेट में दे रहे हैं। सबसे पहले आपको जानकारी दे दे कि यह परीक्षा आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी परीक्षा के आधार पर आप अपनी तैयारी को चेक कर सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा के लिए आपकी तैयारी कितनी बेहतर है। 

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं Pre Board Examination की तैयारी कैसे करें

CBSE Pre Board Examination 2024 कई स्कूलों में शुरू हो चुका होगा, ऐसे में आप अपने सभी विषयों की तैयारी करने के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी सैंपल पेपर को आधार बनाकर तैयारी करें।

  सीबीएसई बोर्ड द्वारा सैंपल पेपर जारी किया जा चुका है। इसके साथ ही कई विषयों के क्वेश्चन बैंक भी जारी किए गए हैं। सीबीएसई बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर आप जाकर सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम सभी विषयों के चेक कर सकते हैं।

इसके साथ ही एनसीईआरटी की बुक और अपने टीचर द्वारा तैयार किए गए नोट्स से तैयारी करें।

See also  AI Study in School: स्कूल और कॉलेज में अनिवार्य होगा AI की पढ़ाई

कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों की तैयारी के लिए टिप्स

सीबीएसई बोर्ड कक्षा दसवीं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अपने विषय के सिलेबस और एग्जामिनेशन फॉर्मेट की पूरी जानकारी होनी चाहिए। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम को चेक कर सकते हैं। 

हिंदी इंग्लिश मैथ्स साइंस सोशल साइंस जैसे सभी विषयों के सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम के साथ सिलेबस 2023-24 की परीक्षा के लिए जारी कर दिया गया है।

मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर से क्वेश्चंस के प्रारूप को समझने की कोशिश करें।

एनसीईआरटी के मैथमेटिक्स और साइंस के प्रश्नों को सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें इसके लिए अलग से समय निकले।

हिंदी विषय के व्याकरण को अच्छी तरीके से समझे उसे पर आधारित प्रश्नों के उत्तर पर प्रेक्टिस करें।

सोशल साइंस सब्जेक्ट्स की तैयारी करते समय शॉर्ट नोट्स का सहारा ले। एनसीईआरटी की बुक और उसमें दिए गए हाईलाइट पॉइंट्स को भी पढ़े। मैप से भी तैयारी करें। 

सभी विषयों की NCERT Book और बुक में दिए गए प्रश्नों से तैयारी करें और इससे मिलते-जुलते कई प्रश्नों को क्वेश्चन बैंक से भी तैयारी करने से आपको तरह-तरह के प्रश्नों की तैयारी आसानी से हो जाती है।

पिछले 5 साल के क्वेश्चन पेपर से तैयारी करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के पिछले 5 साल के क्वेश्चन पेपर की प्रैक्टिस करें। अलग-अलग सैंपल क्वेश्चन पेपर से प्रेक्टिस करके अपने तैयारी को सही दिशा (Right direction) दे और जिन टॉपिक पर आप कमजोर है उन पर ज्यादा ध्यान दें।

कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए प्री बोर्ड एग्जामिनेशन टिप्स

सभी विषयों के सिलेबस के आधार पर प्री बोर्ड एग्जामिनेशन (pre board examination preparation) की तैयारी करें।

See also  CBSE News: CBSE board के 36 स्कूल की मान्यता रद्द क्यों किया गया? जानिए पूरी खबर

पॉइंट बनाकर टॉपिक की तैयारी करना आसान रहता है इससे आप क्वेश्चन का आंसर एग्जामिनेशन हॉल में कम समय में सटीकता से लिख पाते हैं।

मैथमेटिक्स  न्यूमेरिकल क्वेश्चंस का अभ्यास लगातार करते रहना चाहिए।

साइंस कंप्यूटर अकाउंट के कांसेप्ट को अच्छी तरीके से समझे इसके प्रैक्टिकल व्यावहारिक सवाल को भी समझने की कोशिश करें, इस तरह के सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं।

पढ़ाई करते समय रिवीजन जरूर करें।

पढ़ते समय ब्रेक भी लेते रहें।

जरूर शामिल हो CBSE Pre Board Examination 2024 में

बहुत से स्टूडेंट यह सोचते हैं कि Pre Board Examination का कोई महत्व नहीं होता है और वह इस परीक्षा को नजरअंदाज कर देते हैं या इसमें कई विषयों की परीक्षा में Absent हो जाते हैं। तो ऐसा उन्हें नहीं करना चाहिए। प्री बोर्ड एग्जामिनेशन 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बहुत जरूरी है। अब तक आपने कैसी तैयारी की है? आपको कौन सा टॉपिक तैयार हुआ है? इन सब की जानकारी आपको इस परीक्षा में शामिल होने से हो जाती है। 

इसके बाद जो रिजल्ट आपके सामने आता है, रिजल्ट को ध्यान में रखकर  आप अपनी CBSE board final exam की तैयारी को बेहतर बना सकते हैं इसलिए प्री बोर्ड एग्जामिनेशन की हर विषयों की परीक्षा में बैठना आपके लिए जरूरी होता है।

इसे भी पढ़े

See also  cbse exam class 10 हिंदी संदेश लेखन की तैयारी 30 मिनट में करने के लिए 4 उदाहरण, मिलेंगे पूरे चार अंक

Leave a Comment