Board Exam Preparation के लिए New Gyan के ये 5 फास्ट तरीके से टापिक आसानी से याद हो जाएगा

UP board, CBSE Board, MP Board, Bihar Board all state board exam preparation 2024 की तैयारी गंभीरता से कर रहे हैं। यहां पर हम आपको बोर्ड परीक्षा की तैयारी के New Gyan के Fast 5 ऐसे तरीके जिससे कि आप कोई भी प्रश्न का उत्तर आसानी से याद कर सकते हैं। ‌ जी हां छात्रों किसी भी विषय के प्रश्न उत्तर याद करने की सरल और सही तकनीक हम यहां पर आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। इससे पहले आपको बता दे कि UP board MP board, all state board, CBSE board examination 2024 की तैयारी करने वाले छात्र के लिए यह 5 फास्ट तरीका (board exam preparation 5 tips and tricks) जिससे कि आप कोई भी विषय कके उत्तर आसानी से याद कर सकते हैं।

क्वेश्चंस को अच्छे तरीके से समझ कर उत्तर के कीवर्ड को ध्यान में रखकर अपना Answer अपने शब्दों में डेवलप करें इस तरीके से आप अपने शब्दों में किसी भी प्रश्न के उत्तर आसानी से कर याद कर सकते हैं। आपको बता दे, सभी board exam 2024 में इस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, जो आपके पाठ से विचार या एनालिसिस से संबंधित होती हैं। Practical Knowledge और Creative skill वाले भी Questions पूछे जाते हैं इसलिए आप Qustiona or Topic Study के समय प्रैक्टिस से उनके कीवर्ड को याद करके आसानी से कर सकते हैं।

टॉपिक या आंसर में कीवर्ड क्या होता है

आपको बता दे कि जब आप गूगल में कोई Topic or words or quarry सर्च करते हैं तो कोई ना कोई कीवर्ड इस्तेमाल करते हैं और उससे संबंधित आर्टिकल गूगल के पहले पेज पर दिखने लगता है। जो सबसे अच्छा आर्टिकल होता है वह सबसे पहले यानी टॉप पर दिखाई देता है। जैसे आपने गूगल पर सर्च किया, बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करने के सबसे अच्छे तरीके”। जो सबसे अच्छा आर्टिकल होगा या जिसे सबसे अधिक लोगों ने पढ़ा होगा, वह सबसे पहले दिखाई देगा।

  • इसी तरह प्रश्न के उत्तर या किसी टॉपिक में भी Keywords होता है, जिसको याद कर लेने से हमें पूरा उत्तर आसानी से याद हो जाता है।
  • उदाहरण के लिए जैसे इस प्रश्न पर आप विचार करें।
  • What is the difference between the weather and climate?
  • इस प्रश्न में पूछा गया है कि वेदर और क्लाइमेट में क्या अंतर है। ‌ तो हमें मालूम होना चाहिए कि वेदर किसे कहते हैं और क्लाइमेट किसे कहते हैं और दोनों का अंतर डिफरेंट हम बता सकते हैं। नीचे उत्तर दिया गया है। Bold अक्षरों में Keywords को हाईलाइट किया गया है।
  • किसी प्रश्न के उत्तर में या कीवर्ड याद होने पर आप प्रश्न के उत्तर अपने से लिख सकते हैं। किसी टॉपिक के कीवर्ड पर ध्यान देने से आपको कोई भी टॉपिक अच्छे से याद भी हो जाता है इस तरीके को जरूर अपनाएं।
  • Answer – Weather refers to the short-term conditions of the atmosphere. Such as temperature, precipitation and wind in a specific location. Climate mean the other hand, describes the long-term patterns and averages of weather over a region.
See also  drishya lekhan kaksha11 mein mera pahla din

board exam preparation परीक्षा की तैयारी करने वाले को new gyan के ये 5 फास्ट तरीके अब आपको दूसरा तरीका बताने जा रहे हैं। किसी भी टॉपिक का लर्निंग मैप जरूर बनाएं। जैसे मान लीजिए आप साइंस या अंग्रेजी ग्रामर या फिर हिंदी ग्रामर करना चाहते हैं तो उसे टॉपिक से संबंधित सब हेडिंग और एग्जांपल का एक छोटा सा लर्निंग मैप बना सकते हैं इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।

रचना की दृष्टि से वाक्य
साधारण वाक्य
– इसमें कर्ता और क्रिया एक होती है।
संयुक्त वाक्य– दो या दो से अधिक मुख्य वाक्य और योजक शब्द से जुड़े होते हैं।
मिश्र वाक्य- यहां एक प्रधान वाक्य एक या एक से अधिक आश्रित वाक्य होते हैं।

इस तरह के हर विषय की आप कम शब्दों में शॉर्ट नोट्स या मैप बनाकर भी याद कर सकते हैं इस बार-बार याद करना आसान रहता है और परीक्षा में आप बोलेंगे नहीं। इस मेथड को अपने से आसानी से आपको कोई भी विषय का टॉपिक या उत्तर याद हो जाता है।

सुबह रखे रिवीजन का समय। सुबह 2 घंटे आप पिछले दिन के पढ़े टॉपिक को रिवाइज करें। यह एक प्रभावशाली तरीका है आपको बेहतर तरीके से लर्निंग होती है। हमारा दिमाग अधिकांश बातें भूलने लगता है लेकिन लगातार रिवीजन करने से आप बोर्ड परीक्षा की बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं। सीधा फंडा है कि जो भी आप रिवीजन के बाद पढ़ते हैं उसे अगले दिन सुबह रिवीजन करें। ‌

See also  CBSE 10 result 2023 10th 12th अपना रिजल्ट कैसे चेक करें, रिजल्ट कब आएगा?

एक ही सब्जेक्ट्स को पूरा दिन या लगातार पढ़ने से बोर हो सकते हैं। ‌ इसलिए हर 2 घंटे में दूसरा सब्जेक्ट पढ़कर करो ताजा रह सकते हैं और पढ़ाई में आपका मन लगेगा। board examination 2024 की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए 4 learning fast new gyan का तरीका आपके लिए बहुत इफेक्टिव है। ‌ अगर मैथ के बाद आप हिंदी पढ़ते हैं या फिर अंग्रेजी तो पढ़ाई में आपका इंटरेस्ट जागेगा इसलिए एक ही सब्जेक्ट से लगातार पढ़ाई करने की बोरियत से बचें। दूसरे सब्जेक्ट पर भी ध्यान देना है इसलिए टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करें‌। टाइम टेबल में हर सब्जेक्ट्स को महत्व दें सब्जेक्ट्स बदल-बदल कर पढ़ें।

बेहतरीन लर्निंग तब होगी जब आप साइंस और मैथ की प्रैक्टिस करके समझेंगे। साइंस के न्यूमेरिकल और मैथ के क्वेश्चंस को लगातार रफ कॉपी में सॉल्व करें। ‌ कई बार सॉल्व करने से फार्मूला और स्टेप को कैलकुलेशन इन सबको सही तरीके से करने की आदत बन जाती है। लेकिन सबसे पहले ध्यान रखें कि आप मैथ और साइंस के टॉपिक को अच्छे तरीके से समझ ले फिर उसे पर आधारित न्यूमेरिकल और मैथमेटिक्स के क्वेश्चंस सॉल्व करें यह तरीका बहुत ही इफेक्टिव है।

यह तरीका आपके लिए बहुत मददगार है। learning method by new Gyan के तरफ से यह पांचवा कारगर तरीका आपको हम बताने जा रहे हैं। जिस टॉपिक को आप पढ़े उसके बाद उसके प्रश्नों के उत्तर सॉल्व करने की कोशिश करें।

  • First Step- यहां हम आपको बता दे बिना किसी सहायता के आप प्रश्नों के उत्तर एनसीईआरटी के Lesson से ढूंढ कर लिखने का प्रयास करते हैं तो यह आपके लिए अच्छी तैयारी है।
  • इसके बाद दूसरा स्टेप- आप बिना सहायता लिए टॉपिक को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर लिखें।
  • तीसरा स्टेप– आप सैंपल पेपर से इस तरह के प्रश्नों के उत्तर लिखो और सैंपल पेपर में दिए गए मार्किंग स्कीम से मिलान करके देखें कि आप में बेहतर उत्तर लिखा है कि नहीं।
  • इन सभी तरीकों को अपनाकर आप अपनी लर्निंग को बहुत बेहतर कर सकते हैं बोर्ड परीक्षा के एग्जामिनेशन की तैयारी आपकी इफेक्टिव हो जाती है।
See also  AI से इन प्रोफेशनल्स की जॉब पर कोई खतरा नहीं

पढ़ने के तरीके की जानकारी को आप अप्लाई करें। फिर देखिए बोर्ड परीक्षा में आपके बेहतर अंक आएंगे लेकिन उससे पहले आप तैयारी करते समय आपको लगेगा कि आप बेहतर तैयारी कर रहे हैं प्रश्नों के उत्तर ठीक ढंग से लिखने में माहिर हो जाएंगे। बोर्ड परीक्षा की तैयारी से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या query के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

This article will help you learn. board exam preparation में लर्निंग करने और पढ़ने के तरीके के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले को new gyan के ये 5 फास्ट तरीके आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय इन 5 Trick को अपनाने से आपकी लर्निंग बेहतर होती है और आप कोई भी टॉपिक को अच्छे तरीके से समझ पाते हैं।

newgyan.com इस वेबसाइट के जरिए हम लर्निंग और दूसरे एकेडमिक करियर आर्टिकल्स के जरिए आपकी हेल्प करते हैं इसलिए दूसरे और आर्टिकल भी आप पढ़ सकते हैं याद रखिए की बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय ज्यादा से ज्यादा समय आप अपनी पढ़ाई पर दें।

Leave a Comment