Career News CBSE Board Class 10 Latest update

Question Bank 2024 for 10th 12th students से करके आप 90% से ऊपर मार्क हासिल कर सकते हैं

A girls running Class 10 12 exam preparation use Question bank
Written by Abhishek pandey

Question Bank 2024 for 10th 12th : CBSE Board 2024 एग्जामिनेशन डेट सीट जारी हो गई है। अब आपके पास कुछ दिनों का समय तैयारी के लिए बचा हुआ है। सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं 12वीं के स्टूडेंट अपनी तैयारी कर रहे हैं। ‌ अगर आप तैयारी क्वेश्चन बैंक से कर रहे हैं तो आप 90% से अधिक स्कोर कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के क्वेश्चन बैंक और इसके साथ सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऑनलाइन जारी क्वेश्चन बैंक के बारे में पूरी जानकारी इस CBSE latest News for Class 10 2024 में हम आपको देने वाले हैं।

क्वेश्चन बैंक से तैयारी कैसे करें

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th के स्टूडेंट सभी सब्जेक्ट की तैयारी क्वेश्चन बैंक से भी आसानी से कर सकते हैं। ‌ हालांकि एनसीआरटी बुक्स से और अपने नोट से तैयारी करना बहुत बेहतर होता है लेकिन जिनके पास अपना खुद का नोट्स तैयार नहीं है तो उनके लिए क्वेश्चन बैंक से तैयारी करना आसान है। ‌ आपको बता दे की सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऑनलाइन कुछ सब्जेक्ट्स के क्वेश्चन बैंक जारी किए गए हैं। आप ऑफिशल वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Questions Bank कैसे हैं फायदेमंद

CBSE latest News for Class 10 2024 में हम आपको बता दे कि Hindi English, Math, Science, Social Science, Physics, Chemistry, Zoology, Botany, Geography, History Economics, Computer Science, Accountancy इन सभी सीबीएसई बोर्ड की कक्षा दसवीं बारहवीं की तैयारी करने के लिए क्वेश्चन बैंक बाजार में उपलब्ध है, आप कोई बढ़िया क्वेश्चन बैंक से तैयारी कर सकते हैं। इस क्वेश्चन बैंक से तैयारी करने से आपको मार्किंग स्कीम और सिलेबस एक साथ लेटेस्ट प्राप्त हो जाता है जिससे कि आप तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

Latest Questions Bank 2024

इन दिनों बाजार में कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए कई तरह के क्वेश्चन बैंक उपलब्ध है। जो सभी टॉपिक को कवर करते हो, पिछले साल के क्वेश्चंस और उससे मिलते जुलते क्वेश्चंस पाठ के अनुसार दिए हैं। ऐसे क्वेश्चंस बैंक आपके लिए बहुत उपयोगी हैं।
Question bank 2024 for 10th 12th students में कई सैंपल पेपर होते हैं, जिसको आप सॉल्व करके अपनी तैयारी को और भी अच्छा बना सकते हैं। ‌
जब आपको सैंपल पेपर के क्वेश्चन के आंसर लिखते हैं तो क्वेश्चन बैंक में दिए गए आंसर से मिलान करके चेक कर सकते हैं। इससे पता चलता है कि एग्जाम के लिए आप कितना तैयार है उसी के अनुसार आप अपनी तैयारी को और बेस्ट कर सकते हैं।

See also  NIOS Hindi class 12 questions Answers /पत्र लेखन, समाचार लेखन

क्वेश्चन बैंक से तैयारी करने के टिप्स

सीबीएसई एग्जामिनेशन 2024 की तैयारी करने वाले छात्रों को क्वेश्चन बैंक से तैयारी करने के टिप्स दिए जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आप पाठ का रिवीजन कर ले इसके बाद इससे रिलेटेड क्वेश्चन आंसर आप क्वेश्चन बैंक से पढ़िए और समझिए।
  • क्वेश्चन बैंक से किसी भी क्वेश्चन का आंसर पहले खुद लिखिए फिर आंसर का मिलान करके देखिए कहां आपने गलती की है।
  • Question Bank में पिछले साल के दिए गए क्वेश्चंस पेपर को सॉल्व करें।
  • CBSE board examination 2024 की तैयारी करने वाले स्टूडेंट सिलेबस और मार्किंग स्कीम को क्वेश्चन बैंक से समझ ले।
  • अधिकतर क्वेश्चन बैंक में यह सब चीज दी जाती है आप इस क्वेश्चन बैंक का चयन करें जिनमें क्वेश्चन आंसर के साथ पिछले साल की क्वेश्चन पेपर आंसर सहित दिया हो और सैंपल पेपर भी हो इसके साथ पाठ के अनुसार टेक्स्ट मटेरियल पढ़ने के लिए दिया गया हो।

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th की तैयारी करने वाले स्टूडेंट क्वेश्चन बैंक से भी तैयारी करके 90% से अधिक अंक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। एक ही क्वेश्चंस को कई तरह से पूछा जाता है किस कारण से अगर आप आंसर समझ लेते हैं तो परीक्षा में इससे संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं तो उसका उत्तर भी आप लिख सकते हैं।

FAQ

question bank 2024 class 10 pdf

question bank 2024 pdf download

CBSE class 10 and 12 latest question bank you can download link here

question bank 2024 class 9

CBSE and CISCE both offer question banks for the 2024 exam, providing students with a comprehensive preparation for the upcoming examination. question bank 2024 class 9 from.

See also  Sanskriti MCQ Hindi Kshitij lesson - 2023|भदंत आनंद कौसल्यायन| संस्कृति पाठ Class 10 hindi CBSE Board

Conclusion

  • सीबीएसई बोर्ड क्लास 10TH 12TH के अलावा यूपी बोर्ड, बिहार बोर्ड, एमपी बोर्ड, असम बोर्ड जैसे तमाम राज्यों के बोर्ड के भी क्वेश्चन पेपर पब्लिशर द्वारा प्रकाशित किए जाते हैं। आप इनमें से सबसे बेहतर क्वेश्चन बैंक अपनी तैयारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप क्वेश्चन बैंक बाजार से खरीदे तो उसमें देख ले की लेटेस्ट अपडेट परीक्षा स्कीम के अनुसार क्वेश्चन बैंक है कि नहीं।
  • जैसे मान लीजिए की सीबीएसई बोर्ड 2024 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव पहले हुआ था उसके बाद दोबारा तो जो अपडेट क्वेश्चन बैंक है उसको आप अपने तैयारी के लिए प्रयोग करें।
  • इसके अलावा अगर आप सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर और सिलेबस को हर डाउनलोड कर सकते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा क्योंकि इससे आप मिलान करके अपने क्वेश्चन बैंक से तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।
  • बोर्ड परीक्षा की तैयारी संबंधित इसी तरह की न्यूज़ लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमारे newgyan.com वेबसाइट से जरूर जुड़े रहें सीबीएसई बोर्ड और दूसरी बोर्ड परीक्षाओं की जानकारी और यहां अपडेट आपको दी जाती है।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक