Career News CBSE Board Education Latest update

CBSE board passing mark 2024 Examination लिखित परीक्षा और इंटरनल असेसमेंट में पासिंग मार्क

CBSE board class 12th 10th passing marks
Written by Abhishek pandey

CBSE board की परीक्षाएं शुरू होने वाली है ऐसे में स्टूडेंट के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि CBSE board class 10th 12th passing mark internal assessment और written examination कितना होता है? CBSE passing mark के बारे में पूरी जानकारी इस लेटेस्ट एजुकेशन न्यूज़ से प्राप्त करें।

सत्र 2023- 24 की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली हैं। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट इन दोनों तैयारी में जुटे हुए हैं। 

passing marks for CBSE class 10th and class 12th session 2024

दसवीं कक्षा की हर विषय की लिखित परीक्षा 80 मार्क्स की होती है जबकि इंटरनल असेसमेंट 20 मार्क्स का होता है कुल मिलाकर 100 अंकों का एक विषय का पेपर होता है।

Passing Marks for class 10 CBSE board students के लिए क्या है? इसके बारे में आपको बता दे कि 80 परसेंट का 27 अंक लिखित परीक्षा में होना जरूरी है इसके साथ 7 मार्क्स इंटरनल परीक्षा आना जरूरी है।

इस तरह कुल मिलाकर 100 अंकों के 33 अंक पास माने जाते हैं।

आपको बता दे की कक्षा दसवीं और बारहवीं की इंटरनल और थ्योरी परीक्षा में कम से कम 33% अंक आना जरूरी है तभी वह पास माने जाएंगे।

12th क्लास सीबीएसई बोर्ड पासिंग मार्क्स

सीबीएसई बोर्ड के 12th क्लास के आर्ट ज्योग्राफी इकोनॉमिक्स हिस्ट्री हिंदी इंग्लिश जैसे सब्जेक्ट में लिखित परीक्षा 70 अंकों का जबकि इंटरनल असेसमेंट 30 अंकों का होता है।

See also  AI jobs skills: AI क्यों छीन रही है सबकी नौकरी!

70 अंकों का 33% अंक लिखित परीक्षा में आना जरूरी है। इसके साथ 30 अंकों के इंटरनल असेसमेंट/ प्रैक्टिकल में 33% कम से कम अंक आना पास होने के लिए जरूरी है। इस तरह से 100 अंकों में कुल 33% यानी 33 अंक परीक्षा में पास होने के लिए होना आज जरूरी होता है।

  • वही आपको बता दे की क्लास 12th के कुछ स्किल सब्जेक्ट जैसे पेंटिंग, ग्राफिक्स, मूर्तिकला, कंप्यूटर एप्लीकेशन की थ्योरी पेपर 30 मार्क्स का होता है। ‌

सीबीएसई के डायरेक्शन के अकॉर्डिंग CBSE passing mark (calculation of passing marks according to CBSE board)  आप 33% अंकों के आधार पर कर सकते हैं।

Topper List क्यों नहीं जा रही होता

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सत्र 2023 24 के लिए पिछली बार की तरह रिजल्ट घोषित करते समय टॉप मेरिट में आए हुए स्टूडेंट (topper list) की नाम की घोषणा आधिकारिक रूप से नहीं करेगी। 

प्रतिस्पर्धा की स्वस्थ विचारधारा (healthy competition thinking) शिक्षा नीति में अपनाया जा रहा है इसलिए टॉपर मेरिट लिस्ट घोषित नहीं किया जाता है।  CBSE board कई और बोर्ड टॉपर मेरिट लिस्ट जारी नहीं करती है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले साल बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट और फर्स्ट डिवीजन, सेकंड डिवीजन, थर्ड डिविजनर की केटेगरी का डाटा भी जारी नहीं किया गया था। ऐसा इसलिए नहीं किया जाता है कि स्टूडेंट के बीच में अनहेल्दी कंपटीशन को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। 

 हालांकि सबसे अधिक अंक पाने वाले स्टूडेंट की जानकारी तमाम मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पता चल जाती है।

See also  KVS ADMISSION 2023 : class 1 में एडमिशन शुरू online form 27 March

FAQ

 Will CBSE release merit list 2024

हेल्दी कंपटीशन को बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई द्वारा टॉपर मेरिट लिस्ट 2024 के लिए भी शायद नहीं जारी किया जाएगा।

क्या सीबीएसई बोर्ड जारी करेगा 2024 के लिए मेरिट लिस्ट?

पिछले कई सालों से सीबीएसई हेल्दी कंपटीशन को बढ़ावा देने के लिए बच्चों में अनावश्यक पढ़ाई को लेकर तनाव न हो इसलिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं करता है अनुमान लगाया जा सकता है कि 2024 के सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट भी बिना मेरिट लिस्ट के जारी किया जाएगा क्योंकि यह शिक्षा नीति के अनुरूप है।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक