Career Career News Latest update

प्राइमरी के लिए BEd की जगह ITEP कोर्स योग्यता वाले टीचर बन सकेंगे, एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें

Integrated Teacher Education Programme (ITEP) चार वर्ष के कोर्स
Written by Abhishek pandey

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 के तहत कई तरह के बदलाव आपको शिक्षा में देखने को मिल रहे हैं। टीचिंग प्रोफेशन को बेहतर बनाने के लिए BEd one year Course की जगह अब नए प्रोफेशनल कोर्स की शुरुआत हो रही है। इस कोर्स का नाम है- आईटीपी (ITEP Teaching course) ।

नई शिक्षा नीति के तहत लागू किया जा रहा है। आईटीपी (ITEP) टीचिंग कोर्स के बारे में पूरी जानकारी यहां पर दी जा रही है। Online Application for Integrated Teacher Education Programme (ITEP) चार वर्ष के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैसे ऑनलाइन फॉर्म भरें, पूरी जानकारी-

ITEP Teaching course में कौन प्रवेश ले सकता है

1 अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो प्राइमरी स्तर के टीचिंग कोर्स के लिए आपको आईटीपी अब करना होगा।
2 यह कोर्स 4 साल का है। कोई भी इंटर पास स्टूडेंट अंडरग्रैजुएट 4 वर्षीय कोर्स आईटीपी में दाखिला ले सकता है।
3 जानकारी के मुताबिक आईटीपी कोर्स प्राइमरी टीचर की भर्ती के लिए एक अहम अहर्ता माना जाएगा।

आपको बता दे कि खबरें आ रही थी कि सुप्रीम कोर्ट ने भी BED योग्यता रखने वाले को प्राइमरी क्लास की टीचिंग के लिए एलिजिबल नहीं माना है। नई शिक्षा नीति के अनुसार नई नियुक्ति में प्राइमरी टीचिंग के लिए आईटीपी जैसे कोर्स करने होंगे।

ITEP टीचिंग कोर्स एक अंडरग्रैजुएट कोर्स

इसमें दाखिला लेने के लिए इंटर पास होना जरूरी है। 4 साल का कोर्स टीचिंग कोर्स है। जो लोग टीचिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो 12वीं क्लास से ही इस कोर्स को कर सकते हैं। हालांकि अभी इसे लागू किया जाएगा, आने वाले समय में प्राइमरी टीचर्स के लिए भर्ती में ITEP योग्यताधारी शिक्षकों की अनिवार्य योग्यता भर्ती के रूप में रखी जाएगी। कई खबरों के अनुसार 2030 तक इसे अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा।

आने वाले समय में BEd कोर्स की जगह आईटीपी कोर्स

टीचर बनने के लिए आप BEd की जगह आईटीपी कोर्स (ITEP Teaching course) की पढ़ाई करनी है। आपको फिर बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने टीचर भर्ती के फैसले में प्राइमरी टीचर की योग्यता से BEd को हटा दिया है।
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद बीएड डिग्रीधारी कैंडिडेट प्रायमरी टीचिंग के लिए योग्य नहीं होंगे। इंटर के बाद 4 वर्षीय डीएलएड कोर्स और बीटीसी कोर्स भी कराए जाते थे, जो प्राइमरी भार्ती के लिए योग्य माने जाते रहे हैं। इसके बाद b.ed को भी प्राइमरी भर्ती में शामिल कर लिया गया।

See also  NIOS HINDI news writing समाचार लेखन (गणतंत्र दिवस पर समाचार लेखन) उदाहरण

आईटीपी कोर्स कौन कर सकता है?

National Counselling of Teacher Education यानी एनसीटीई की और से नया टीचर एजुकेशन प्रोग्राम या कहीं कोर्स जारी किया गया है जिसको आईटीपी कहते हैं जिसका फुल फॉर्म इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम है।
आपको बता दे कि सन 2023- 24 से 57 टीचर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन जो में यह कोर्स शुरू किया जा चुका है।
अगर आप इंटर पास है और टीचिंग में जाना चाहते हैं तो इस कोर्स को करना आपके लिए जरूरी है। यह टीचिंग ग्रेजुएट कोर्स है और आने वाले समय में टीचिंग भारती इसी कोर्स योग्यता धारी द्वारा की जाएगी।

सत्र 2024- 25 BEd की जगह आईटीपी कोर्स चुनने वाले की संख्या ज्यादा होगी

आपको बता दे कि फिलहाल BEd ग्रेजुएशन के बाद 2 साल का कर दिया गया है। जबकि इससे पहले BEd ग्रेजुएशन के बाद 1 साल का था।
कई राज्यों में इंटरमीडिएट के बाद डीएलएड कोर्स और कई राज्यों में बीटीसी कोर्स प्राइमरी टीचर की भर्ती के लिए कराया जाता रहा है।
उत्तर प्रदेश में प्राइमरी टीचर की भर्ती के लिए बीटीसी योग्यता है । इसके बाद 2011 से प्राइमरी टीचर के लिए BEd को योग्य माना जाने लगा।

ITEP Teaching course फुल जानकारी

itep full formIntegrated Teacher Education Programme (ITEP)
Norms and Standards for ITEP Program. Click Here
Public Notice for submission of Integrated Teacher Education Programme (ITEP). Click Here
Eligibility Criteria for Selection of Institutions under Pilot of ITEP. Click Here.
General Instructions. Click Here.
List of documents to be uploaded. Click Here.
How to fill GIS details? Click Here
ITEP Teaching course

आपको बता दे कि पूरे देश में नई शिक्षा नीति लागू हो गया, इसके तहत b.ed की जगह अब आईटीपी कोर्स में दाखिला लेने कैंडिडेट की संख्या बढ़ सकती है। सेशन 2024- 25 में b.ed के जगह अब आईटीपी कोर्स में दाखिला और पढ़ाई कई संस्थानों में शुरू हो जाएगा। इससे पहले सत्र 2023-24 में यह कोर्स कई शिक्षण संस्थानों में शुरू हो चुका है।

See also  Online MBA BBA Course Lowest Tuition Fee 2023

क्यों हो रहा है बदलाव

खबरों के अनुसार अगले सत्र में अधिक BEd कॉलेज में आईटीपी कोर्स का विकल्प शुरू हो सकता है। बात को इस तरह से समझे कि नहीं शिक्षा नीति के तहत अब आईटीपी कोर्स जरूरी हो गया है, ऐसे में 4 वर्ष के इस कोर्स में दाखिला लेकर अपना करियर सुनिश्चित करने वाले कैंडिडेट इस कोर्स में प्रवेश लेंगे। खबरों की माने तो BEd कोर्स की जगह अब आईटीपी कोर्स का महत्व बढ़ जाएगा।

कब से लागू होगा Integrated Teacher Education Programme (ITEP) कोर्स

आपको बता दे, जैसा की खबर आ रही है कि सन 2030 से 4 साल का BEd या 4 साल का इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम को प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा।

Online Application for Integrated Teacher Education Programme (ITEP)

बता दे, जैसा की खबर आ रही है कि सन 2030 से 4 साल का BEd या 4 साल का इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम को प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा।
ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम आईटीपी (ITEP course) में ऑनलाइन आवेदन आप कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको एनसीटीई के आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है और वहां पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम आईटीपी पर क्लिक करना है।

आपके स्क्रीन पर लॉगइन और साइन इन करने का एक विकल्प दिखाई देगा, आप अपने एकेडमिक सेशन यूजर नेम और पासवर्ड डालकर साइन इन कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए और ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आप इस डायरेक्टर एनसीटीई की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और अपडेट जानकारी हासिल कर सकते हैं।

See also  Savitribai Phule Jayanti 2024 सावित्रीबाई फुले पर जनरल नॉलेज

FAQ

Itep course in hindi fees

Answer: ITEP teacher course की बात करें तो अलग-अलग संस्थानों में फीस स्ट्रक्चर अलग है। 4 साल का यह नया कोर्स 2030 में अनिवार्य रूप से लागू हो जाएगा। अभी अगर कोर्स करते हैं, तो इस कोर्स से आपको बहुत फायदा होने वाला है। 8 सेमेस्टर में यह कोर्स बंटा हुआ है। लगभग 32000 से लेकर 28000 रुपए हर सेमेस्टर का खर्चा यानी की फीस है। 240000 रुपए इस कोर्स को करने में 4 साल में आपको फीस के रूप में चुकाने होंगे। लगभग सभी संस्थाओं में इससे कम या ज्यादा फीस है। Itep course fees अलग-अलग इंस्टीट्यूशन में अलग-अलग फीस स्ट्रक्चर है।

Itep course in hindi pdf

Answer: इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी वेबसाइट में दी गई है और साथ में एनसीटीई का हिंदी में पीडीएफ लिंक दिया गया है इस वेबसाइट पर क्लिक करके आप जानकारी पूरी हासिल कर सकते हैं।

Itep course in hindi online

Answer: ITEP course कोर्स के लिए एडमिशन ऑनलाइन ले सकते हैं। यह कोर्स ऑनलाइन माध्यम में आयोजित नहीं होता है। Itep course in hindi online एक टीचिंग कोर्स है जो एनसीटीई की तरफ से 4 वर्ष का कोर्स 8 सेमेस्टर में कराया जाता है। डिटेल जानकारी के लिए वेबसाइट के इस खबर को पढ़ें।

itep course latest news

Answer: ITEP course लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी यहां पर दी गई है आपको बता दे कि यह कोर्स 2030 में अनिवार्य रूप से लागू हो जाएगा और इस समय b.ed और बीटीसी के कोर्स की अनिवार्यता खत्म हो जाएगी और अपडेट जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करें।

itep course college in up

Answer: NCTE के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आईटीपी कोर्स संचालित करने वाले उत्तर प्रदेश के कॉलेज और दूसरे राज्यों के शिक्षण संस्थानों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

itep course details

Answer: itep कोर्स डिटेल्स यह है कि नई एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत अब BEd या बीटीसी के जगह पर 4 साल का itep teaching course session 2023-24 शुरू कर दिया गया है। कई प्रतिष्ठित कॉलेज इस कोर्स में अब एडमिशन लेना शुरू कर दिया है।

itep full form

Answer: ITEP course का फुल फॉर्म Integrated Teacher Education Programme (ITEP) चार वर्ष के कोर्स है।

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक