कैरियर चुनते समय ध्यान रखने वाली बात career selection 2023

how selection career guidance.

Last Updated on September 7, 2023 by Abhishek pandey

इस समय एडमिशन का दौर चल रहा है ऐसे में अगर आप अपना करियर का चुनाव सही ढंग से करते हैं तो निश्चित ही भविष्य में आपको बेहतर सफलता प्राप्त होगी। कैरियर चुनते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है इसे हम पॉइंट वाइज आपको बता रहे हैं।

कैरियर का चुनाव कैसे करें

सबसे पहले बात आती है कि आप कैरियर का चुनाव कैसे करें? इस प्रश्न का जवाब यह है कि कौन-सा कॉलेज और कौन सा विषय का चुनाव आपको करना चाहिए, इसके लिए आपको पहले से जानकारी होनी चाहिए। आपको किस विषय में ज्यादा रूचि है उस विषय को करियर के रूप में आप बना सकते हैं।

जैसे मेडिकल, इंजीनियरिंग कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और इसी तरह के कई करियर ऑप्शन हैं जिन्हें आपको अपने लिए चुन सकते हैं।

किस शिक्षण संस्थान से पढ़ाई करें

इसके साथ ही कॉलेज का चुनाव भी बड़ा ही महत्व रखता है। जिस कॉलेज में अच्छी पढ़ाई होती है और आप वहां सुविधा पूर्वक पढ़ सकते हैं तो  ऐसे कॉलेज या विश्वविद्यालय आपके लिए बेहतर रहेगा। चलिए बात को आगे बढ़ाते हुए आपको कुछ और बात पॉइंट वाइज बताने जा रहे हैं जिससे कि आप बेहतर कैरियर चुनाव कर सकते हैं।

प्रोफेशनल करियर एडवाइस ले career advice

आप अगर अपना कैरियर बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको करियर एडवाइस लेना जरूरी है। एक बेहतर करियर एडवाइस देने वाले प्रोफेशनल से संपर्क बनाए और उससे बात करें वह आपको बेहतरीन करियर ऑप्शन आपकी में रुचि और रुझान के अनुसार बताएगा। कैरियर गाइडेंस या परामर्श लेना आज के वक्त में बहुत जरूरी हो गया है। फिर भी अगर आप इस सुविधा को प्राप्त नहीं कर पा रहे तो अपने स्कूल के शिक्षकों से संपर्क करें। बहुत से अनुभवी क्लास टीचर और शिक्षक आपको आपके कैरियर चुनने में सहायता कर सकते हैं।

See also  Sample paper of CBSE 2023 examination: क्लास 10th 12th सैंपल पेपर download pdf

कैरियर चुनते समय ध्यान में रखने वाली बातें

career selection is very important for your life. career selection करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी की देखी देखा करिए यह सब्जेक्ट का चुनाव ना करें। बल्कि अपनी रूचि और आगे की प्लानिंग के अनुसार अपना कैरियर विषय का चुनाव करें इसके लिए आप करियर काउंसलर शिक्षक और अपने परिवार के बड़े सदस्यों की मदद ले सकते हैं।

करियर चुनते समय रुचि का ध्यान

आज के समय में आप वही कैरियर चुनने जिसमें आपको बहुत रूचि हो उसी होने से आप उस कैरियर के कंपटीशन को आसानी से बीट कर सकते हैं। मल्टीपल नॉलेज भी आपको हासिल करना है जिसके अंतर्गत अंग्रेजी भाषा के साथ ही क्षेत्रीय और हिंदी भाषाओं के ज्ञान में भी पकड़ होनी चाहिए‌। कंप्यूटर नॉलेज में व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए।

सोशल मीडिया, यूट्यूब  सेटिंग और मैनेजमेंट का भी ज्ञान होना जरूरी होता है इसे भी आप अपने करियर के साथ सीख सकते हैं।

कैरियर चुनते समय निम्नलिखित लोगों की मदद लें

कैरियर गाइडेंस परामर्श प्रोफेशनल्स की मदद ले।

दूसरे के अनुभव से भी जानकारी हासिल करें।

करियर काउंसलर गार्डन के लिए अपने स्कूल कॉलेज के शिक्षकों की मदद लें।

Author Profile

Abhishek pandey
Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.
Latest entries
See also  CBSE Sample Papers For Class 10 : 2023 examination

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक