सफाई क्यों जरूरी है Cleanliness is next to Godliness‌ in Hindi

Last Updated on July 4, 2023 by Abhishek pandey

सफाई क्यों जरूरी है इस पर एक अनुच्छेद। paragraph writing in English on cleanliness

तन मन की शुद्धता के लिए सफाई बहुत जरूरी होती है। यदि तन मन स्वच्छ होगा तभी हम स्वस्थ रहेंगे। Cleanliness is next to Godliness‌ in Hindi में अनुच्छेद लेखन दो सौ शब्दों में दिया जा रहा है।

सफाई यानी स्वच्छता बहुत जरूरी है। शरीर के साथ मन की शुद्धता भी जरूरी होती है। यदि शरीर स्वस्थ होगा तो मन भी स्वस्थ होगा यदि मन स्वस्थ होगा तो शरीर भी स्वस्थ होगा। इसलिए शरीर और मन की स्वच्छता पर ध्यान देना जरूरी है। अच्छा आचार- विचार रखने से मन स्वस्थ रहता है। 

स्वच्छता जीवन का आधार है

स्वस्थ इंसान को सभी पसंद करते हैं। हमें अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए। स्वच्छता जीवन का आधार है। अपने घर और अपने आसपास से स्वच्छता रखना जरूरी है। शरीर की स्वच्छता के लिए प्रतिदिन स्नान करना आवश्यक है। स्वच्छता जीवन का आधार है। महात्मा गांधी की स्वच्छता पर बहुत बल देते थे। तन की स्वच्छता के साथ मन की स्वच्छता भी जरूरी है। 

सुबह शौच करना

दांत साफ करना

सुबह स्नान करना

 स्वच्छता का सबसे जरूरी बात है।

 स्वच्छता के लिए हमें अपने घर को भी साफ रखना चाहिए। गंदगी इधर-उधर नहीं फैलानी चाहिए। घर और बाहर दोनों जगह साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी होता है।

स्वच्छता के लिए आवश्यक बातें

कूड़ा करकट का सही निस्तारण करना चाहिए।

See also  CBSE Class 10 Hindi B अनुच्छेद लेखन उदाहरण, latest

साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।

अपिष्ट पदार्थों का सही तरीके से निस्तारण करना चाहिए।

अच्छा के लिए लोगों को जागरूक करना चाहिए। इंसान को सभी पसंद करते हैं। साफ सफाई से रहने वाले व्यक्ति को लोग पसंद करते हैं। स्वच्छता की आदत बचपन से बच्चों में डालनी चाहिए। हाथ धोकर ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। स्वच्छता का ध्यान देने वाला इंसान बीमार नहीं पड़ता है। ‌‌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक