Paragraph writing Chat GPT in Hindi

Last Updated on February 20, 2023 by Abhishek pandey

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी चैट जीपीटी पर अनुच्छेद लेखन (Paragraph writing in Hindi on CHAT GPT Artificial intelligence) इस academic educational artical के जरिए आज हम बहुचर्चित टेक्नोलॉजी चैट जीपीटी विषय पर अनुच्छेद लेखन करना सिखाएंगे। चैट जीपीटी से क्या पैसा कमाया जा सकता है? इस पर लिखा हुआ आर्टिकल क्लिक करके आप पढ़ सकते हैं। इसके अलावा चैट जीपीटी पर अनुच्छेद लेखन कई परीक्षाओं में पूछा जाने लगा है। latest update chat GPT 2023 paragraph writing in Hindi.

Paragraph Hindi Writing Chat GPT

कृत्रिम बुद्धिमत्ता जरूरी है? आज के दौर में कितना जरूरी है? इस बारे में चर्चाएं हर जगह देखने को मिलती हैं। तकनीक जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे इंसानों के लिए जीवन आसान हो रहा है लेकिन उनके अस्तित्व पर भी क्या सवाल उठ रहा है? कई ऐसे सवाल इन दिनों चैट जीपीटी को लेकर पूरे मीडिया जगत और इंटरनेट में छाया हुआ है।
CBSE 2023 एडमिट कार्ड में Chat GPT जैसे तकनीक के बारे में निर्देश लिखा है कि तकनीकी डिवाइस और चैट जीपीटी जैसे Technology को परीक्षा में इस्तेमाल करना unfair means माना जाएगा।
बहरहाल इन बातों से अलग बात करते हैं। चैट जीपीटी के ऊपर अनुच्छेद लेखन अगर परीक्षा में आ जाए यानी कि कृत्रिम बुद्धिमता के ऊपर अनुच्छेद लेखन लिखने के लिए आता है तो किस तरह से आप लिखेंगे?
क्या चैट जीपीटी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी के अनुच्छेद लिखकर बताया जा रहा है। (The paragraph writing in GPT artificial intelligence in hindi.)

‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी हमारे जीवन के लिए कितना उपयोगी है और अनुपयोगी’ इस विषय पर 100 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए

See also  Ravindra nath Tagore nibandh, Jayanti 2023: 10 अनमोल विचार

GPT Chat: सदियों से इंसान विज्ञान के माध्यम से विकास की सीढ़ियां चढ़ता रहा है। उसकी यह शुरुआत पत्थरों पर लेखन से लेकर कागज के अविष्कार से अपने इतिहास को संभाल कर रखने तक अनवरत चलता रहा; इसके बाद कंप्यूटर के माध्यम से सभ्यता का विकास तीव्रता से हुआ। कंप्यूटर एक बुद्धिमान मशीन है। विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कंप्यूटर के द्वारा आंकड़े और उनकी गणना, विश्लेषण मनुष्य का समय बचाने लगा और ज्ञान की वृद्धि में कंप्यूटर सहायक होने लगा। गूगल सर्च इंजन के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी में जीपीटी चैट (GPT Chat) का नाम जुड़ गया। कृत्रिम बौद्धिकता (artificial intelligence) में सबसे आगे जीपीटी चैट लोग के जीवन को आसान बना रहा है। आपको एक छोटा-सा प्रश्न करना होता है, इसके बाद जीपीटी चैट आपके लिए कुछ ही क्षणों में एक प्रार्थना-पत्र (prayer writing) लिखकर कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है। कंप्यूटर के जरिए जितने भी काम आप कर सकते हैं, वह जीपीटी चैट आसानी से कर सकता है। जीपीटी चैट एक उपयोगी तरीका है, जिससे हम अपने कार्य को बड़ी कुशलता से बहुत ही कम समय में बिना किसी मदद के कर सकते हैं। लेकिन इस कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कारण उन लोगों की नौकरियां छिन जाएंगी, जो कंप्यूटर की सहायता से काम करते हैं क्योंकि जीपीटी चैट आसानी से किसी भी काम को कुछ ही पलों में कर देता है, जिसको करने के लिए अधिक व्यक्तियों की आवश्यकता होती है और समय भी अधिक लगता है। जीपीटी किसी भी जानकारी का इस्तेमाल करके लेख लिख सकता है या कोई प्रोग्रामिंग चुटकियों में बना सकता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी कितना भी बुद्धिमान हो जाए इंसान की बुद्धि का मुकाबला नहीं कर सकता है। मानव मस्तिष्क (Human Mind) में सोचने समझने और रचनात्मक (creativity) प्रक्रिया का एक सर्वोच्च स्तर है। ‌ जैसे कोई मशीन अपनी बुद्धि से उस स्तर को प्राप्त नहीं कर सकता है। मशीन को अपडेट करने के लिए मनुष्य की बौद्धिक क्षमता का प्रयोग होता है। इसे इंसान की सहायता के लिए बनाया गया है। ऐसे बहुत से काम है जिसे इंसान को खुद ही करना होता है इसलिए GPT चैट जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी हमारे काम को आसान बनाते हैं बल्कि उनसे हमारी कोई प्रतिस्पर्धा (competition) नहीं है।

FAQ (GPT Chat)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी GPT chat क्या रोजगार छीन लेगा?
See also  CBSE Class 6 Hindi अनुच्छेद-लेखन

इस विषय में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। जब भी कोई new Technology आती है तो दूसरी technology में रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाती है लेकिन यह भी सच है कि इस नई टेक्नोलॉजी के आने से जो काम करने में बहुत अधिक समय लगता था, वह काम अब चुटकियों में हो जाएगा ऐसे में इन क्षेत्रों में कुछ रोजगार समाप्त हो सकते हैं लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी को बेहतर बनाने और सूचना को संग्रहित (storing the information) करने के लिए कई तरह के Traind human beings की जरूरत पड़ेगी इसलिए नए रोजगार (Job) का सृजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक