drishya lekhan kaksha11 mein mera pahla din

Last Updated on February 20, 2023 by Abhishek pandey

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 11 में (drishya lekhan kaksha11) हिंदी में प्रश्न पूछा जाता है। इसके अलावा दृश्य लेखन से संबंधित प्रश्न का बोर्ड परीक्षाओं और कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन पूछा जाता है। SCENE WRITING in Hindi में कैसे किया जाए? इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हम प्रस्तुत कर रहे हैं। दृश्य लेखन क्या है? दृश्य लेखन कैसे किया जाता है? यहां पर प्रस्तुत की जा रही है।

scene writing in HindiCBSE board class 11th
दृश्य लेखनकक्षा में मेरा पहला दिन
drishya lekhan Hindi

दृश्य लेखन क्या है? What is scene writing?

  • जब हम किसी घटना के घटित होने का विवरण शब्दों में लिखते हैं, जिसमें घटना क्या-क्या घटित हुई, उसके बारे में पूरा वर्णन करते हैं तो इसे दृश्य लेखन कहा जाता है। गद्य साहित्य के हर विधा में दृश्य का वर्णन अवश्य होता है इसलिए दृश्य-लेखन लिखने की एक महत्वपूर्ण शैली है। इसके अलावा दृश्य लेखन कहानी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।
  • What is scene writing साधारण शब्दों में समझें कि जब दिन भर की घटना को हम शब्दों के जरिए गद्य कि किसी भी विधा में लिखते हैं तो उसे scene writing कहा जाता है।

दृश्य लेखन करते समय सावधानी

  • दृश्य यानी की सीन लिखते समय भाषा शैली स्पष्ट और प्रभावशाली होनी चाहिए।
  • शब्दों के माध्यम से किसी घटना का वर्णन करते समय घटनाक्रम का ध्यान रखना चाहिए।
  • यदि किसी कहानी में प्राकृतिक वातावरण, स्थान, समय, आसपास का दृश्य महत्वपूर्ण है तो दृश्य में उसका उल्लेख जरूर करना चाहिए।
  • मुंशी प्रेमचंद की कई कहानियों में लेखन बहुत ही प्रभावशाली होता है। ‘पूस की रात’ ‘मंत्र’ जैसी कहानियों में दृश्य लेखन कहानी में सजीवता भर देते हैं।
  • आवश्यक घटना को उसी दृश्य लेखन में प्रस्तुत करना चाहिए, अनावश्यक घटना को प्रस्तुत नहीं करना चाहिए।
  • जब हम किसी बात को कहते हैं तो मुहावरे और विशेषण प्रयोग करते जिससे भाषा जानदार जाती है। और अपने आसपास के घटनाक्रम, प्रकृति वातावरण स्वभाव को दर्शाती है।
See also  सरकारी सहायता से करें फूड प्रोसेसिंग का स्वारोजगार

दृश्य लेखन के उदाहरण scene writing examplein Hindi

drishya lekhan kaksha 11 के लिए एक example यहां प्रस्तुत कर रहे हैं।
कक्षा 11 में मेरा पहला दिन- इस पर 100 शब्दों में एक दृश्य लिखिए। (write the scene writing by first day in class 11th in Hindi)

Drishya lekhan: कक्षा 11वीं में आज मेरा पहला दिन था। यह मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दिन रहा। दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद इस शहर के सबसे अच्छे स्कूल में मेरा प्रवेश हुआ। पहले दिन जब मैंने अपने स्कूल में प्रवेश किया तो मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ, इतना विशाल खेल का मैदान आज तक मैंने नहीं देखा था। तरफ हरियाली और बड़े-बड़े क्लासरूम वाला मेरा यह स्कूल मुझे बहुत ही अच्छा लगा।

जैसे ही मैंने कक्षा में प्रवेश किया तो कक्षा के छात्रों ने मेरा स्वागत किया। एक बहुत बड़ा स्मार्ट डिजिटल बोर्ड और उसके सामने रंग-विरंगे कुर्सी-मेज लगे हुए थे। ‌ साफ सुथरा और बड़ा हवादार कक्षा जहां पढ़ने का मन अपने आप ही लग जाता है। इस नए स्कूल में सभी कुछ नया सा लग रहा था। ‌

तभी मेरी दोस्ती कक्षा के लंबे कद वाले लड़के से हुई जिसका नाम ‘रमन’ था। उसने सबसे पहले मुझसे कहा कि तुम्हारा नाम क्या है? फिर बातों का सिलसिला ऐसा चला कि हम दोनों दोस्त बन गए, यह पहले दिन का सबसे पहला उपहार मेरे लिए था।
हमारी पहली कक्षा हिंदी विषय की थी। इसके बाद गणित और फिर विज्ञान की कक्षाएं हुईं। अपना टिफिन निकालकर सभी बच्चे साथ-साथ खाना खाने लगे। इसके बाद फिर कक्षाएं चलने लगी और हम लोगों ने अच्छे से पढ़ाई की। हमारे सभी शिक्षक बहुत ही अच्छे हैं।

See also  Board Examination Hindi Preparation 2024 कक्षा 10वीं 12वीं हिंदी परीक्षा की तैयारी आएंगे 90 से अधिक अंक

स्कूल का वातावरण इतना मनमोहक लग रहा था कि वहां से आने का मन ही नहीं कर रहा था लेकिन छुट्टी होने के बाद हम लोग अपने घर चले आए और इस तरह से कक्षा 11 का हमारा पहला दिन बहुत ही अच्छा रहा।

FAQ

दृश्य लेखन किसे कहते हैं?

घटना के बारे में पूरा विवरण लिखता है जैसे कि वह घटना कब, कहां, कैसे घटी? उसका कारण क्या है? हर एक पल पल की बातों के बारे में बताता है तो ऐसे लेखन को दृश्य लेखन कहते हैं।

drishya lekhan के उदाहरण

जब खेल के के बारे में आंखों देखा वर्णन किया जाता है तो उसे दृश्य लेखन भी कहते हैं। न्यूज़ रिपोर्टर लाइव घटना के बारे में बताता है यह लिखित रूप में अगर लिखा जाए तो इसे चित्रांकन भाषा लेखन और दृश्य लेखन भी कहते हैं

Author Profile

Abhishek pandey
Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.
Latest entries
See also  UP Bord math Tips 2023 : गणित परीक्षा की तैयारी के टिप्स | pdf model papers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक