CBSE Examination 2024 : परीक्षा में उत्तर लिखने का सही तरीका क्या है?

Update for CBSE board examination 2024 आपको बता दे की सीबीएसई समेत कई बोर्ड की डेट शीट जारी कर दी गई है। फरवरी महीने से परीक्षाएं शुरू हो जाएगी ऐसे में तैयारी के लिए बहुत कम समय बचा हुआ है। सबसे पहला सवाल यह होता है की परीक्षा में उत्तर कैसे लिखें? how to write the answer in examination इसके बारे में हम आपको To The Points Latest Tips for Every Board Examinations देने जा रहे हैं जो हर परीक्षा में आपके लिए कारगर है।

Table of Contents

परीक्षा में उत्तर कैसे लिखे इस प्रश्न के उत्तर देने से पहले हम आपको बता दें की परीक्षा साल भर आपकी मेहनत को जांचता है। इसीलिए एग्जामिनेशन हाल में आपको सबसे अच्छा प्रस्तुतीकरण करना है यानी प्रेजेंटेशन जिससे कि आपको बेहतर मार्क्स मिल सके।

परीक्षा में किस तरह से प्रश्नों के उत्तर लिखें या बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि आप अगर अपने आंसर को सही से प्रेजेंट करते हैं तो आपको बहुत बढ़िया अंक मिलता है। to the point परीक्षा में आंसर लिखने का क्या तरीका है इसके बारे में कुछ टिप्स नीचे दिए जा रहे हैं जो आपके लिए लाभकारी है-

Examination शुरू हो तो आप Question का Answer लिखना शुरू न करें क्योंकि सबसे पहले Question Paper को अच्छे से पढ़ ले इससे एक अच्छी रणनीति बनती है कि आपके प्रश्नों के उत्तर किस तरीके से लिखना है। CBSE, UP, ICSE, MP बोर्ड परीक्षा में सबसे पहले 15 मिनट आपको क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए दिया जाता है। इसलिए इस समय को Question Paper के Question’s को ध्यान से पढ़ने और अनुमान लगाने की कोशिश करें कि आप किस तरह से प्रश्नों को सॉल्व करेंगे।

सभी प्रश्न के उत्तर आपको करना होता है लेकिन किसी प्रश्न का उत्तर आपको समझ में नहीं आ रहा है तो अगला प्रश्न करें बाद में उत्तर समझ में आने के बाद आप उसे प्रश्न को कर सकते हैं।

पूरे साल पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट प्रश्नों के उत्तर आसानी से कर सकते हैं इसलिए आप सभी प्रश्नों के कुछ ना कुछ उत्तर लिखो चाहे प्रश्न का उत्तर आपको आ रहा है या नहीं आ रहा है।

See also  AI boon or curse essay कृत्रिम बुद्धिमत्ता वरदान या अभिशाप निबंध 800 शब्दों में | essay and paragraph writing artificial intelligence

Examination Hall में जिन प्रश्नों के उत्तर बहुत अच्छे तरीके से आते हैं उन्हें सबसे पहले आप करें। ऐसा इसलिए की प्रभावशाली तरीके से प्रश्नों के उत्तर सबसे पहले लिखा होने से परीक्षक पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस तरह से आप प्रश्नों के उत्तर जब बेहतरीन तरीके से देते हैं तो आपका Confidence बढ़ता है और जिन प्रश्नों के उत्तर इतने अच्छे तरीके से नहीं आते हैं उन्हें लिखने में भी पॉजिटिव सोच के कारण अच्छे से लिख पाते हैं।

प्रश्न को अच्छी तरीके से समझे और जो प्रश्न में पूछा गया है उसका टू द पॉइंट आंसर लिखे। इधर-उधर की बातें लिखने के के कारण आपके पूरे अंक नहीं मिलते हैं। ज्यादा लंबा और अनावश्यक बातें लिखने से अंक कट जाते हैं। इसलिए टू द पॉइंट लिखे इससे आपको बेहतर अंक मिलते हैं पूरे अंक मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

कुछ छात्र ऐसे होते हैं कि जिन प्रश्नों के उत्तर उन्हें अधूरे होते हैं उसे पहले करने के चक्कर में बहुत ज्यादा समय गंवा देते हैं। इसके कारण आने वाले सबसे अच्छे प्रश्नों के उत्तर के लिए समय नहीं बचता और हड़बड़ी में लिखने से वह प्रश्न का उत्तर भी ढंग से लिख नहीं पाते हैं।

इसलिए सलाह दी जाती है कि जिन प्रश्नों के उत्तर सही ढंग से ना मालूम हो और बहुत सोचने विचार करने की जरूरत है उसे बाद में लिखें। जिन प्रश्नों के उत्तर आप जल्दी से और आसानी से लिख सकते हैं उन्हें पहले करने की प्राथमिकता रखें।

बहुत से छात्र एमसीक्यू क्वेश्चंस को हड़बड़ी में कर देते हैं जिससे कि सही उत्तर आते हुए भी वह गलत उत्तर पर निशान लगाकर अपने आंसर शीट में लिख देते हैं। बहुविकल्पीय प्रश्न सीबीएसई बोर्ड सहित यूपी बोर्ड के एग्जामिनेशन पूछा जाता है। ‌

2024 के अंतर्गत हम आपको बता दें कि मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस अंकों के 50% पूछे जाते हैं। मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस का आंसर लिखते समय क्वेश्चंस को ध्यानपूर्वक दो बार पढ़ना चाहिए और विकल्प को ध्यान से देखना चाहिए जो सबसे अच्छा और सटीक उत्तर है देना चाहिए।

आप प्रश्नों के उत्तर जब लिखते हैं तो घबराएं नहीं अच्छे से सुंदर हैंडराइटिंग में लिखने का प्रयास करें जिससे कि कॉपी चेक करने वालों को आपकी प्रश्न को समझने में आसानी हो।

See also  Veer Bal Diwas 2023 का 26 दिसम्बर को लाइव प्रसारण, PM भी रहेंगे शामिल

प्रश्नों के उत्तर लिखते समय ज्यादा Cutting करने से बचें, प्रश्नों के उत्तर लिखते समय साफ सुथरा (Neat and Clean) लिखें यदि कोई अक्षर गलत लिखा है तो उसे एक लाइन में काटकर सही अक्षर आगे लिख दे।

प्रश्नों का उत्तर लिखते समय बहुत ज्यादा डिजाइन बनाकर ना लिखें। इससे समय बहुत अधिक खर्च होता है। CBSE examination 2024 विज्ञापन और संदेश लेखन जैसे प्रश्नों के उत्तर फॉर्मेट के अनुरूप लिखना चाहिए ज्यादा इसमें डिजाइन बनाने से समय बर्बाद होता है। आपको फॉर्मेट और उसमें लिखे गए उत्तर का ही नंबर मिलता है।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा है कि अगर किसी प्रश्न का उत्तर ना आए तो क्या उसका उत्तर कुछ भी लिख दे तो बिल्कुल है आप सभी प्रश्नों के उत्तर Attempt करें हो सकता है कि कोई प्रश्न बोर्ड की तरफ से ही गलत हो तो आपको उसमें पूरे अंक (Marks) मिल सकते हैं।

बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) को छोड़ना नहीं चाहिए बल्कि जो उत्तर आपको समझ में आए उसको लिखना चाहिए ऐसा करने से फायदा या होता है कि कभी-कभी अनुमान सही हो जाता है।

अक्सर देखा गया है कि उत्तर लिखते समय दो प्रश्नों के बीच मार्जिन नहीं रखते इससे परीक्षा को कॉपी चेक करने में दिक्कत होती है उसे लगता है कि दोनों प्रश्न उत्तर एक ही है। इसलिए हर एक प्रश्न उत्तर देने के बाद एक लंबी लाइन खींच देनी चाहिए।

अक्सर दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर लिखते समय एक ही पैराग्राफ में उत्तर लिख देते हैं ऐसा करने से बच्चे इसमें कम से कम शब्दों के अनुसार दो-तीन पैराग्राफ जरूर बनना चाहिए हर पैराग्राफ में एक बात प्रश्न के हिसाब से और दूसरे पैराग्राफ में प्रश्न के हिसाब से दूसरी बात होना चाहिए। इसी क्रम को आप निबंध में और दूसरे प्रश्नों के उत्तर लिखने में कर सकते हैं।

CBSE examination 2024 : छात्र प्रश्न के शब्दों की सीमा को पूरा करने के लिए वह प्रश्न के उत्तर मैं सेंटेंस को बदलकर दोहरा देते हैं ऐसा करने से परीक्षक समझ जाता है कि आपके पास सही आंसर नहीं है इसलिए आपको उसमें औसत नंबर मिलता है। कोशिश करना चाहिए कि आप अपने पाठ के अनुसार उसमें कोई और बात लिख सकते हैं। लेकिन टू द पॉइंट आंसर लिखना गारंटी होता है कि उसे प्रश्न के उत्तर में आपके पूरे अंक मिलते हैं।

बहुत से छात्र अच्छी तैयारी किए रहते हैं लेकिन परीक्षा हॉल में जैसे ही बैठते हैं और Question Paper Solve करना शुरू करते हैं, उनका मन घबराने लगता है कि क्या वह सारे प्रश्नों के उत्तर लिख सकेंगे। तो इस प्रश्न का उत्तर यह है कि आप घबराएं नहीं। Positive Mind से प्रश्नों के उत्तर लिखिए।

See also  CBSE future tech Olympiad 2024 कार्यक्रम घोषित, Last date Participate

FAQ

CBSE examination 2024 बोर्ड एग्जाम में आंसर शीट कैसे लिखें?

CBSE examination 2024: आंसर शीट में लिखने के लिए सबसे पहले लेफ्ट और राइट में लगभग 1 इंच का मार्जिन छोड़ दे। जिन प्रश्नों के उत्तर पहले आपको आते हैं और अच्छे से लिख सकते हैं उन्हें पहले लिखिए फिर उसके बाद दूसरे प्रश्न के उत्तर लिखिए।

इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दिया गया है कि आप किस तरह से एग्जामिनेशन में अपने प्रश्नों के उत्तर लिखिए इसके लिए newgyan.com पोस्ट पढ़ें।

क्या हम परीक्षा में अपने उत्तर खुद लिख सकते हैं?

बिल्कुल! परीक्षा आप दे रहे हैं इसलिए अपने प्रश्न के उत्तर खुद ही लिखेंगे अगर आपका सवाल यह है कि अपने शब्दों में उत्तर लिख सकते हैं तो निश्चित ही यह अच्छा रहेगा क्योंकि हर प्रश्न को रटा नहीं जा सकता। इसलिए प्रश्न को समझो और टू द पॉइंट उत्तर लिखो।

आप साहित्य उत्तर कैसे लिखते हैं?

हिंदी साहित्य और अंग्रेजी साहित्य का उत्तर लिखते समय प्रश्नों को अच्छी तरीके से समझ ले। व्याकरण और भाषा अच्छे स्तर की प्रयोग करें। कविता या कहानी का विश्लेषण कर रहे हैं तो एक-एक करके पॉइंट लिखें। ‌ साहित्य के उत्तर लिखते समय दोहराव से बचें।

आपका एग्जाम बेस्ट रिप्लाई कैसा रहा?

आपको एग्जामिनेशन में बेस्ट रिप्लाई लिखना बहुत आसान है इन दो नियमों का पालन करें।

परीक्षा की तैयारी के समय किसी भी पाठ के टॉपिक को अच्छे से समझे और लिखकर प्रेक्टिस करें। ‌ इससे रिलेटेड कोई भी प्रश्न आता है तो आप अपने शब्दों में उत्तर लिखने की कोशिश करें और हेडिंग सब हैडिंग पॉइंट इन सब बातों का ध्यान रखें।

आप एक अच्छा उत्तर कैसे तैयार करते हैं?

प्रश्न का उत्तर लिखने से पहले प्रश्न को ध्यानपूर्वक पढ़िए। अगर प्रश्न टिप्पणी वाला है तो आप लिखने लिए स्वतंत्र है उसे प्रश्न के टॉपिक एक एक सेंटेंस रिलेट करते हुए लिखते चले जाएं।

यदि एनालिसिस और डिफरेंट वाले प्रश्न है तो इसका उत्तर लिखते समय एनालिसिस करें और दो चीजों के बारे में अंतर को स्पष्ट करते हुए उत्तर दें।

किसी भी प्रश्न का उत्तर कैसे लिखें?

किसी भी प्रश्न का उत्तर लिखना इस नियम का ध्यान रखें कि प्रश्न से ही उत्तर प्रारंभ करें जैसे पूछा जाए कि बालगोबिन भगत का व्यक्तित्व कैसा था? या उनकी दिनचर्या कैसी थी?

इसका उत्तर लिखते समय पाठ में बालगोबिन के बारे में लिखें।

आप परीक्षा का पेपर कैसे प्रस्तुत करते हैं?

यह प्रश्न समझ में नहीं आ रहा है लगता है कि आप पूछ रहे हैं की परीक्षा का पेपर कैसे लिखे तो इसके लिए सबसे सरल उपाय या है कि जो प्रश्न आपको पहले आता है उनका उत्तर पहले लिखे फिर इसके बाद दूसरे का आंसर लिखे।

आप अपने शब्दों में उत्तर कैसे लिखते हैं?

अपने शब्दों में उत्तर लिखने का अर्थ है की सरल वाक्य में टू द पॉइंट उत्तर लिखें। प्रश्न से ही उत्तर शुरू करें और विशेषता या विश्लेषण करते हुए प्रश्न का उत्तर लिखें।

Leave a Comment