Career Career News Latest update

Artificial Intelligence 2024 में करियर बनाएं, मोटी सैलरी और बेहतर मौके वाली जॉब चाहते हैं तो जाने जरूरी जानकारी

If you want to do a job with a high salary and better opportunities in 2024, then make a career in Artificial Intelligence, know important information
Written by Abhishek pandey

Artificial Intelligence Courses 2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के करियर आपके लिए वरदान साबित होने वाला है। इस सेक्टर में मिलने वाली मोटी सैलेरी और ढेर सारे बेहतर विकल्प युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं। ‌ वैसे देखा जाए तो साल 2023 के बाद 2024 और आने वाले समय में बहुत तेज गति से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेवलप हो रहा है। हर जॉब में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स (AI course Study) किए गए युवाओं को बेहतर मौका और बेहतर सैलरी दी जा रही है। आप अगर इस क्षेत्र में अपने करियर को बेहतरीन आयाम (Dimension your Career) देना चाहते हैं तो हमारे इस बात (Career Tips) को पढ़ें-

क्या है Artificial Intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का हिंदी में मतलब होता है कृत्रिम बुद्धिमत्ता। यह कंप्यूटर मशीन है जो इंसान की तरह सीखने, समस्याओं को निपटाने और नए प्लान बनाने में मददगार है। टेक्निकल लैंग्वेज में इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेटा मैनेजमेंट और मेन्यूपुलेशन कहा जाता है। (In technical language, it is called Artificial Intelligence Data Management and Manipulation.)

2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स करने वालों की डिमांड

तमाम क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जानकारी वाले युवकों की जरूरत इस समय बहुत तेजी से बढ़ रही है। अगर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कोर्स किया है या फिर आप एक प्रोफेशनल है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए अपने काम को सही तरीके से अंजाम दे सकते हैं। इस क्षेत्र में आपके लिए मोटी सैलरी वाला कैरियर आपका इंतजार कर रहा है।

Artificial Intelligence Courses 2024

  1. आज के दौर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए किसी भी प्रश्न का सही जवाब मिलता है, इसके साथ मेडिकल, मीडिया, मार्केटिंग कंपनियां, रिसर्चर, कंटेंट डेवलपर, डिजिटल मार्केटिंग के काम में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।
  2. इसलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति करियर आसानी से बना सकता है। कंप्यूटर की नॉलेज और मैथ दसवीं तक आती है तो इस क्षेत्र में करियर आप कोर्स करके या फिर गूगल अमेजॉन कोर्स करके बना सकते हैं।
  3. उदाहरण के लिए बता दे यदि आप कंटेंट राइटर हैं तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अपने कंटेंट को आसानी से डेवलप कर सकते हैं।
  4. यदि कोई डिजिटल मार्केटिंग संबंधित रिसर्च करना चाहता है और अपनी कंपनी के सेल को बढ़ाना चाहता है तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए या काम उसके लिए आसान हो जाता है।
See also  यूपी बोर्ड एग्जामिनेशन में सफलता पाने के लिए सक्सेस टिप्स 2024

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स में दाखिला कैसे लें

  • अगर आप गणित व कंप्यूटर से ग्रेजुएट है ‌ तो इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर में अच्छे लेवल का कोर्स कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इंजीनियरिंग करने के बाद भी इस क्षेत्र में कोर्स करके करियर बना सकते हैं।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के स्टडी कोर्स के लिए आपको Entrance Examination से गुजरना होगा।
  • कई संस्थानों में इंटरेस परीक्षा से ही एडमिशन होता है।

कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, बीटेक, साइंस से ग्रेजुएट्स, आईटी या एमएससी आईटी ग्रेजुएट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेवलपर, बीसीए या एमसीए ग्रेजुएट AI course में दाखिला (admission) ले सकते हैं।

Best Course Institutes Artificial Intelligence

यहां आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सबसे अच्छे कोर्स इंस्टीट्यूट के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

IIIT बेंगलुरु और IIIT मुंबई से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं।
IIIT हैदराबाद से फाउंडेशन ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं।
आपको बता दे दुनिया भर की कई यूनिवर्सिटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कोर्स भी करती है।

अगर आप फ्री में इस कोर्स को करना चाहते हैं तो गूगल फ्री मशीन लर्निंग कोर्स बिल्कुल मुफ्त है।

2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोफेशनल की सैलरी

  1. अब आपको बता दे की सन 2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोफेशनल की सैलरी सबसे बेहतरीन होने वाली है। माइक्रोसॉफ्ट के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कई कंपनियों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करना शुरू कर दिया है ऐसे में उन्हें बेस्ट प्रोफेशनल्स की जरूरत है। कई तरह के पारंपरिक कार्य भी अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए पूरा हो रहा है।
  2. अगर आप प्रेशर है तो भी इस क्षेत्र में आपको 50000 रुपए की सैलरी की नौकरी आसानी से मिल जाएगी। अनुभव के साथ सैलरी ₹100000 से अधिक मिलती है। भारत के बेंगलुरु शहर में आप आसानी से आर्टिफिशियल प्रोफेशनल के तौर पर काम कर सकते हैं। यहां कई कंपनियां इस क्षेत्र में जॉब ऑफर करती है।
See also  World Press Freedom Day 2023 | विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस अनुच्छेद जानकारी

AI Syllabus for ITI Students

Artificial Intelligence 2024: आईटीआई स्टूडेंट्स को AI सिलेबस में निम्नलिखित Basic पढ़ाई जा रही है। इसके अलावा स्पेशल कोर्स भी किया जा सकता है।

1- ChatGPT and Bard of Website Design
2- Basics in AI
3- Basics of Prompt Engineering

Non IT AI Syllabus

1- Basics in AI
2- Data Set and Types of Data
3- Internet of Things
4- Robotics and Automation
5- Malware Threats
6- Problem Solving and Decision Making

ये भी जानें

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक