Career Career News Finance and Technology Latest update

Top 10 AI writing job करियर से कमाई करें

Earn money by doing Top 10 AI writing job career
Written by Abhishek pandey

Artificial intelligence (AI) (कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीन) तकनीक का ज्ञान आज के समय में बहुत जरूरी है। इसकी जानकारी रखने वाले प्रोफेशनल की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है।

Top 10 AI writing job करियर करके से कमाई करें, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी के जरिए writing Career job हासिल कर सकते हैं। 2024 में इन जॉब की प्रोफेशनल की मांग बहुत तेजी से बढ़ाने वाली है। Top 10 AI राइटिंग जॉब करियर करके आप खूब कमाई कर सकते हैं। न्यू अपडेट करियर जॉब Artificial intelligence (AI) के बारे में पूरी जानकारी यहां दी जा रही है। 

जमाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है, कैसे

  AI writing की पूरी जानकारी हम यहां हिंदी में आप तक पहुंचा रहे हैं। आज टेक्नोलॉजी एक नए मोड़ पर है जहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लोगों की नौकरियों पर खतरा बताया जा रहा है लेकिन आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कोर्स कर लेते हैं तो आप अपनी ही नौकरी में सबसे बेहतर हो जाते हैं क्योंकि जमाना है इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का।

सन 2024 में टॉप AI job क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी लेटेस्ट आपको दी जा रही है। ‌ जहां जरूरी अंग्रेजी पारिभाषिक शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है। इस आर्टिकल को लिखने में सरल हिंदी से आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कैरियर और संभावनाओं के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है।

सन 2024 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी का समय

जी हां दोस्तों यह कहने में तनिक भी किसी को संकोच नहीं है कि आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी का ही है‌।

हमारे उद्योग और डिजिटल दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी ने दखलअंदाजी शुरू कर दी है इसलिए अगर कोई भी व्यक्ति इस तकनीक में महारत हासिल नहीं किया तो उसे आने वाले समय में अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है लेकिन ऐसा नहीं है यदि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी (AI) का स्किल हासिल करके अपने ही कैरियर में और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

मेडिकल इंजीनियरिंग, एजुकेशन, सिनेमा, कंपनी जैसे तमाम क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की समझ रखने वाले स्किल लोगों की जरूरत है।

ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित कई ऐसे कोर्स है जिसे आप करके लोगों से कंपटीशन में आगे बढ़ सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी AI क्यों है जरूरी

दुनिया में तकनीक और रिसर्च इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि अब हमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे मशीन का सहारा लेना पड़ रहा है। चिकित्सा से लेकर रिसर्च के क्षेत्र AI  का दबदबा बनने वाला है। लेकिन इसका रिमोट कंट्रोल इंसान के ही हाथ में होगा यानी अब हम हर काम जो समय लगता है करने में उसे अब इस तकनीक के द्वारा बहुत जल्दी नहीं किया जा सकता और बहुत सटीकता के साथ।

See also  CBSE board class 10th 12th Hindi सब्जेक्ट की तैयारी ऐसे करें, आएंगे 100% Marks

शिक्षा से लेकर डिजिटल मार्केटिंग तक हर जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की डिमांड बढ़ रही है तरह-तरह के टूल्स और सॉफ्टवेयर के जरिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसलिए इसे करियर के रूप में अपना सबसे बड़ी बुद्धिमानी का काम है। टॉप 10 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी AI writing job के बारे में जानकारी दी जा रही है।

GPT chat open search robot ने नई क्रांति की शुरुआत कर दी है।  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी से टॉप 10 कैरियर कौन-कौन सी है उनके बारे में पूरी जानकारी निम्नलिखित दी जा रही है-

Natural Language Processing Engineer

इंजीनियरिंग क्षेत्र में सबसे बेहतर AI writer jobs  Natural Language Processing (NLP) Engineer के फील्ड में है।

 दरअसल NLP engineers के कंप्यूटर में ऐसा algorithms डेवलप किया जाता है। जिस कंप्यूटर मानवीय भाषा (human language) और निर्देशों को समझ सके। और उसके अनुसार व्यवहार करके सही राइटिंग क्रिएट कर सके।  AI writers ह्यूमन कंटेंट को डेवलप करने में सक्षम होते हैं इसके लिए  Natural Language Processing Engineer तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।.

Data Scientist

डाटा साइंटिस्ट का काम डाटा को विश्लेषण करना और उसे इनफॉरमेशन डिसीजन के लिए तैयार करना होता है। AI लेखन इंडस्ट्रीज में डाटा साइंटिस्ट का कैरियर है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एल्गोरिथम और मॉडल को जनरेट करता है। इससे हाई क्वालिटी कंटेंट बनाया जा सकता है। एआई मॉडल एल्गोरिथम को सेटअप करने के लिए ट्रेनिंग बेसिस कैरियर है जो बेहतरीन कंटेंट्स को डेवलप करता है।

Content Strategist

किसी भी विषय वस्तु जिसे कंटेंट कहा जाता है किसी कंपनी के लिए बहुत उपयोगी रणनीति होता है। ‌ दरअसल कोई भी इंडस्ट्रीज अपने कंटेंट रणनीति (Content Strategist) की वजह से अपने ऑडियंस को हासिल करता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से किस तरीके से इस तरह का कंटेंट डेवलप्ड किया जाए इस तरह की तकनीकी लोगों की जरूरत होती है। ‌ कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी राइटिंग कंटेंट किसी कंपनी के हिसाब से किस तरह से लिखा जाए इसके लिए जरूरी स्किल वाले प्रोफेशनल की जरूरत होती है।

टारगेट ऑडियंस की जरूर क्या है? कंपनी किस तरीके से उपभोक्ताओं यानी कस्टमर तक पहुंच सकती है इन सब बातों को ध्यान में रखकर एक रणनीति बनाई जाती है।

See also  टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है? meaning term insurance hindi

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अलग-अलग वेबसाइट के जरिए किस तरीके से ऑडियंस को बिजी रखा जाए और उन्हें अपने प्रोडक्ट से जोड़ा जाए इस सबके लिए राइटिंग कंटेंट की समझ होनी चाहिए। ‌

Technical Writer

तकनीकी लेखन एक बहुत बड़ा करियर के रूप में सामने आ रहा है। टेक्निकल नॉलेज के साथ ही टेक्निकल राइटर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की समझ भी होनी चाहिए। ‌ इस तरह के करियर में आप एक टेक्निकल राइटर के तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की मदद से कंपनी या इंडस्ट्रीज के लिए कई टेक्निकल डॉक्यूमेंट मैन्युअल गाइड ट्रेंनिंग मैटेरियल्स तैयार कर सकते हैं।

अगर आपको टेक्निकल राइटिंग दिलचस्पी है तो इस क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की मदद से आप बेहतर काम कर सकते हैं।

 Social Media Manager

आज का दौर सोशल मीडिया का दौर है ऐसे में सोशल मीडिया पर यूजर एक कस्टमर की तरह देखे जाते हैं जो की डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा टारगेटिव पॉइंट है। हर कंपनी की एक सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम में होता है, यहां पर यूजर को इंगेज रखने के लिए सोशल मीडिया मैनेज करने वाले सोशल मीडिया मैनेजर की जरूर होती है। यहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए आप अपने प्रोडक्ट और अपने गोल के हिसाब से कंटेंट और इमेज के साथ चैटिंग कंटेंट डेवलप करके कस्टमर और यूजर को सोशल मीडिया पर इंगेज रख सकते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर का करियर बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

Copywriter करियर

किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन सेल्स पेज और एडवर्टाइजमेंट के लिए कॉपीराइटर की जरूरत होती है। आर्टिफिशियल इंडस्ट्रीज में कॉपीराइटर वर्क आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए आसानी से किया जा सकता है। लेकिन इसे हुमन टच देने के लिए कॉपीराइटर्स को बुनियादी बातों और लेखन की जानकारी होना जरूरी है। कंपनी के प्रोडक्ट्स और उसके ब्रांड को लोगों तक पहुंचाना और प्रोडक्ट्स की सेल पढ़ने में मदद करने के लिए बेस्ट कॉपीराइटिंग होनी चाहिए। ऐसे में अगर आपके पास इस तरह की योग्यता है और आप इसमें खुद को डेवलप कर सकते हैं तो कॉपीराइटिंग का कैरियर बेहतरीन है।

SEO Specialist (विशेषज्ञ)

आज के दौर में इंटरनेट और ऑनलाइन सर्च इंजन में कंटेंट को ऑप्टिमाइज करना बहुत जरूरी है। अगर सर्च इंजन के टॉप पर कंटेंट दिखाई देता है तो उसे वेबसाइट और कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज लाखों लोगों की नजर में आता है।

जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि SEO का पूरा फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है। SEO  specialist का काम होता है कि वह वेबसाइट कंटेंट को सर्च इंजन में हाई लेवल पर रैंक कर सकते में सक्षम हो। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की सहायता से SEO ऑप्टिमाइज कंटेंट डेवलप करना आना चाहिए।  इन सबके लिए कीवर्ड रिसर्च और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की समझ होनी जरूरी है। बड़ी-बड़ी वेबसाइट  कंटेंट को सर्च इंजन के टॉप पर लाने के लिए ऐसे प्रोफेशनल कोई जॉब में रखती है।

See also  Google AI course after 12th GPT chat course करके लाखों रुपए कमाए

अमेजॉन का फ्री AI कोर्स कैसे करें और पाये स्कॉलरशिप | Amazon AI Ready

UX Writer AI writing job

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी के उद्योग में ऐसे क्रिएटिव राइटर (लेखक) की जरूरत होती है। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा लिखे गए आर्टिकल को रोचक ढंग से लिख सके और इसे यूजर फ्रेंडली बना सके। 

Editor यानी संपादन का करियर

आपको बता दे की एक एडिटर जिसे संपादक कहा जाता है किसी भी कंटेंट को हाई क्वालिटी का कंटेंट बनता है उसमें देखा है की भाषा के रूप में और राइटिंग स्टाइल के रूप में किस तरह से बदलाव किया जा सके। 

एक एडिटर इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा जो भी रिसर्च करके कंटेंट बनाया जाता है उसमें बहुत सी ऐसी गड़बड़ियां हो सकती है जिसमें भाषा और प्रस्तुति के तरीके में गलतियां हो सकती हैं इसे सही करने के लिए एडिटर इस कॉपी को बेहतर तरीके से पड़ता है और बदलाव करता है जिससे कि हाई क्वालिटी का कंटेंट तैयार होता है। कंपनियां इस तरह के एडिटर को नौकरी (job) देती है तो इस काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

AI से बनाए हिंदी भाषा में करियर | AI Hindi literature career

Virtual Assistant कैरियर आभासी सहायक

वर्चुअल अस्सिटेंट यानी आभासी सहायक का काम एडमिनिस्ट्रेटिव टास्क शेड्यूल अप्वाइंटमेंट और ईमेल का उत्तर देना है। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वर्चुअल अस्सिटेंट तैयार किया जाता है। 

 Conclusion

सन 2024 में टॉप AI writing job  आर्टिकल की सहायता से अब आपको पता चल गया होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिख राइटर जॉब आने वाले समय में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे किसी में कंटेंट तैयार करना आसान होता है। ‌ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को डेवलप करने के लिए NLP engineers से लेकर एडिटर और क्रिएटिव डायरेक्टर तक के कई तरह के राइटिंग जॉब के ढेरों मौके उपलब्ध हो रहे हैं।

आने वाला समय क्रिएटिव राइटिंग से लेकर इनफॉरमेशन राइटिंग टेक्स्ट तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मदद से भी बहुत बड़े बदलाव की ओर है। ‌

 कुल मिलाकर यह बात तय है कि AI writer jobs की डिमांड आने वाले समय में बहुत तेजी से बढ़ाने वाली है। एक बात यहां और स्पष्ट (clear) कर दें कि कुछ लोग यह मानते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से कई तरह के Job खत्म हो जाएंगे लेकिन यह पूरी तरीके से सही नहीं है।

 बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी से किस तरह से काम कराना है। खास तौर पर कंटेंट राइटिंग डेवलप और स्ट्रेटजी आदि बनाने के लिए तो AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंऊ में ट्रेंड लोगों की जरूरत पड़ेगी और इस तरह से Job का दायरा और

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक