AI Career से लाखों कमाए इंस्टिट्यूट, मशीन लर्निंग कोर्स में जॉब, अपडेट जानकारी

Artificial Intelligence course में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए इसके बारे में ढेरों जानकारी यहां पर आप तक प्रस्तुत करने जा रहे हैं। Artificial Intelligence क्या है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में AI Career की संभावनाएं के बारे में इसके साथ मशीन लर्निंग कोर्स और आई कोर्स में क्या अंतर है। इसके अलावा इस कोर्स में प्रवेश लेने की लिए योग्यताएं क्या होनी चाहिए। भारत में कौन से बेस्ट यूनिवर्सिटीज और इंस्टीट्यूशन है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बेहतरीन कोर्स का ऑफर देते हैं। ढेर सारी जानकारी से भरपूर यहां आर्टिकल न्यूज़ अपडेट आपके लिए बहुत उपयोगी है। AI Career and ML information in hindi. Jobs in AI Career Institute, Machine Learning Course, Update Information

ये बात भी जानना है जरूरी

पहले कहा जाता था कि सर्च के लिए गूगल करो, अब कहा जाता है कि GPT CHAT AI से पूछो, ये बदलाव पिछले 6 महीने से हुआ है। बड़ी-बड़ी learning companies अब AI को इस्तेमाल कर रही है‌।

रिसेप्शनिस्ट के नौकरी से लेकर मैनेजर तक के Job को प्रभावित करेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्किल्ड

डिजिटल मार्केटिंग, रिसर्च मार्केटिंग, पत्रकारिता, सोशल मीडिया, ई-कॉमर्स कंपनी, ऑनलाइन ऑफलाइन लर्निंग इंस्टीट्यूट, सिनेमा उद्योग, डिजाइन, पेंटिंग नृत्य, कंस्ट्रक्शन कंपनी, मेडिकल इंजीनियरिंग पढ़ाई, एजेंट तमाम जगहों पर नए बदलाव के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोफेशनल की मांग तेजी से बढ़ रही है।

जहां ट्रेडिशनल जॉब की नौकरियों की संख्या कम होगी तो वहीं AI से जनरेट होने वाली जॉब्स संख्या बढ़ेगी। AI और ML skilled प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत के राष्ट्रपति ने भी एक शिक्षण संस्थान के विशेष कार्यक्रम के अपने भाषण में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस करियर का जिक्र किया है।

भारत में Artificial Intelligence और Machine Learning के कोर्स कई संस्थानों करायें जाते हैं। आप इन संस्थानों से जुड़कर अपनी एजुकेशन ले सकते हैं, इन कोर्सेज को करके अच्छी नौकरियों की हासिल कर सकते हैं।

भारत में Artificial Intelligence के लाखो नौकरी ऑप्शन खूब है, course करके आप Big Data Engineer, Data Scientist, Machine Learning Engineer, AI Researcher, AI Developer के तौर पर काम कर सकते हैं।

See also  Agripreneur word meaning in hindi कृषि उद्यमी new career 2023

इन नौकरियों के लिए आपको उच्च शिक्षा और तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। भारत में Artificial Intelligence के कोर्स करने के बाद आप इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

स्टार्टिंग सैलेरी ₹50000 से और अनुभव पर यह सैलरी 2-3 लाख रुपए महीना हो जाती है।

करियर ऑप्शन में हम आपको सही सलाह देते हैं अगर आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी नहीं है तो यह पहला पैराग्राफ आपके लिए AI की सरल तरीके से परिभाषा बताने के लिए है।

ARTIFICIAL INTELLIGENCE IN HINDI कृत्रिम बुद्धिमता कहते हैं। ऐसी कंप्यूटर मशीन बनाई जाती है जो इंसान की तरह सोचते हैं। इसमें कार्य क्षमता और काम करने का तरीका इंसानों की तरह होता है लेकिन यह तेजी से काम करते हैं। जबकि इंसान इसी काम को करने में बहुत अधिक समय लेते हैं और गलतियां होने की संभावना होती है। ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तैयार करके इस काम को कुछ पलों में सटीकता के साथ किया जा सकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों की तरह उनकी भाषा में बात करता है यह लिखकर उसका जवाब देता है। यदि किसी प्रॉब्लम्स या कोई प्रश्न आप पूछते हैं तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उसके बारे में जानकारी इंटरनेट और दूसरे माध्यमों में है वहां से लेकर आप तक सही इनफॉरमेशन देता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मशीन इंटेलिजेंस (ML) भी कहते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत कौन-कौन से टॉपिक की पढ़ाई होती है यानी इसमें बेसिक पढ़ाई क्या है इसके साथ जानकारी हम यह भी देना चाहते हैं कि कई स्कूलों में बेसिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बाकायदा कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक को पढ़ाई जाने का कदम भी उठाया जा चुका है।

Machine learning

AI Career में मशीन लर्निंग असल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जिस पर काम करता है उसे मशीन लर्निंग कहते हैं।
Machine Learning टॉपिक कुक और फंडामेंटल को कर किया जाता है। इसके तहत इंक्लूडिंग सुपरवाइज्ड एंड अनसुपरवाइज्ड लर्निंग डिसीजन ट्री एंड नेचुरल नेटवर्क शामिल होता है।

Data science

डाटा को किससे हैंडलिंग करना बेसिस टाटा साइंस क्या है डांटा को एनालिसिस करना और डाटा विजुलाइजेशन और डाटा को प्रेजेंट करना सिखाया जाता है।

Natural language processing

मनुष्य की भाषा एक नेचुरल भाषा है इस तरह से नेचुरल लैंग्वेज की प्रक्रिया के फंडामेंटल्स और टेक्स्ट क्लासिफिकेशंस के बारे में इसमें बताया जाता है। इसके अंतर्गत अनुवाद करना यानी ट्रांसलेशन और भाषा एनालिसिस पर ध्यान दिया जाता है क्योंकि मशीन लर्निंग प्रोग्राम में इसको फिट किया जाता है।

See also  CBSE मेरिट लिस्ट जारी! क्लास 10th, 12th रिजल्ट पर बड़ी अपडेट 2023 | Merit list : class 11th admission

Robotics

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बेसिक टॉपिक यानी रोबोटिक्स और रोबोटिक काइनेटिक्स रोबोट कंट्रोल रोबोट विजन आदि के बारे में भी सिखाया जाता है।

Deep learning

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किस तरह से डीप लर्निंग के करता है इसके बारे में इस पूरे प्रोग्राम को सिखाया जाता है जिसके अंतर्गत फंडामेंटल आफ डीप लर्निंग, कन्वॉल्यूशन न्यूरल नेटवर्क और जेनरेटिंग सिस्टम पर जानकारी दी जाती है।

Ethics of artificial intelligence

किसी भी कोर्स का अपना एक एथिक्स होता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी नैतिकता होती है कि वह अपने आसपास से के माहौल से कैसे रिएक्ट करता है और किस तरीके से आउटपुट देता है इन सब बातों की चर्चा भी इस स्टडी के दौरान एथिक्स आफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए होता है।

Computer vision

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जब किसी चीज को यूजर के सामने प्रेजेंट करता है तो वह कंप्यूटर विजन के रूप में होता है जैसे कि उसमें इमेज, ऑडियो टेक्स्ट इन सब के बारे में बताया जाता है इसके डेवलपिंग का तरीका और इसके एडिटिंग के तरीके पर पढ़ाई होती है। अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कुछ सूचना देकर इमेज बनवाना चाहते हैं तो वैसा इमेज बन सकता है। जबकि किसी कलाकार से इस तरह की इमेज बनवाने में बहुत ज्यादा समय लगता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाने वाले स्टूडेंट्स को कम से कम इस पांच चीजों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है स्टेप बाय स्टेप इसकी जानकारी हम आपके सामने प्रेजेंट कर रहे।

बेसिक प्रोग्रामिंग की जानकारी होना है जरूरी

जो छात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में आगे कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए बेसिक जानकारी कंप्यूटर को होना बहुत जरूरी है। इसके अंतर्गत हम बात कर रहे हैं कि आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पाइथन (Python) जो की सबसे ज्यादा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आई में इस्तेमाल किया जाता है।
इसकी जानकारी होना आपके लिए बहुत जरूरी है।

AI and Machine Learning के बारे में सीखने के लिए इस प्रोग्रामिंग की बहुत ज्यादा अच्छी नॉलेज होना आपके लिए फायदेमंद होता है क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में इसका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

बेसिक मैथमेटिक्स की जानकारी

देखी आपको मैथमेटिक की बेसिक जानकारी बहुत जरूरी है। AI and Machine Learning कोर्स करने के लिए आपको बहुत अच्छी तरीके से
Linear Algebra, Calculus, और Statistics का नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

नया ज्ञान newgyan आप हासिल करने जा रहे हैं इसके लिए आगे आपको और भी जानकारी हम इस पेज पर दे रहे हैं।

AI and machine learning कोर्स ऑनलाइन भी सीख सकते हैं

‘कहते जहां चाह वहीं राह’ अगर आप बड़े इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेकर यह कोर्स नहीं कर सकते हैं। या वर्किंग प्रोफेशनल है तो आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं। कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो बढ़िया बेहतरीन तरीके से आपको इसके बारे में सीखते हैं- ऑनलाइन कोर्स AI Career
Coursera
Udemy
edX

See also  National scholarship portal update scholarship information in Hindi 2023-24

रियल वर्ल्ड के प्रॉब्लम को सॉल्व करने की स्किल्ड सीखें AI Career

देखिए आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को सीखने (AI Career) जा रहे हैं, यह सब आखिरकार हमारे रियल वर्ल्ड में हमारे साथ काम करते हैं क्योंकि जब कोई यूजर AI से प्रश्न करता है तो इसका जवाब यह AI सिस्टम एक मनुष्य की तरह सोचकर जवाब देते हैं इसलिए इसे बनाने वाले प्रोफेशनल भी एक रियल दुनिया के प्रॉब्लम्स को समझने वाले होने चाहिए तभी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेहतर बनाया जा सकता है।
रियल वर्ल्ड प्रॉब्लम सॉल्विंग की प्रैक्टिस आपको करनी चाहिए इससे आप इस क्षेत्र के करियर में बहुत आगे निकलकर नाम कमा सकते हैं।

अलग-अलग डिजिटल कम्युनिटी से इंटरेक्ट कर अपनी स्किल बढ़ाएं

बेहतर सीखने वाला वही होता है जो नए जमाने के अनुसार डाटा कलेक्ट करें। इसके लिए लगातार ऑनलाइन कम्युनिटी प्लेटफार्म पर ऐसे प्रोफेशनल्स के टच में रहे और जानकारी हासिल करता रहे तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बेहतर मुकाम हासिल कर सकता है। यह इस skill को बढ़ाने वाला सबसे बेहतरीन तरीका है। इसलिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ज्वाइन करना चाहिए।

मशीन लर्निंग कोर्स‌ और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स सीखने के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज में कौन-कौन से कोर्स ऑफर किए जाते हैं इसके लिए योग्यता क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी यहां दी जा रही है।

1.Indian Institute of Technology (IIT) Hyderabad, Offers a BTech in Artificial Intelligence
2.BTech in Artificial Intelligence – Indian Institute of Technology (IIT) Bombay
3. BTech in Artificial Intelligence and Data Science – VIT-AP University
4. MTech in AI – National Institute of Technology (NIT) Durgapur
5. Abdul Kalam Technical University, Lucknow
6. MTech in Artificial Intelligence – Indian Institute of Technology (IIT) Delhi
7. MTech in Artificial Intelligence and Data Science – Birla Institute of Technology and Science (BITS) Pilani
8. Indian Institute of Technology (IIT) Hyderabad
Offers a BTech in Artificial Intelligence
9. AI and Machine Learning Program – Indian Institute of Technology (IIT) Madras
10. BTech in Artificial Intelligence – Indian Institute of Technology (IIT) Bombay
Top university offer course in India

आपको बता दे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग दोनों शब्दों का अर्थ लगभग एक दूसरे से जुड़ा हुआ है और यह कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र के अंतर्गत आता है।
आपको बता दे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फोकस एक क्रिएटिव इंटेलिजेंस मशीन बनाने पर होता है। यह मशीन ऐसा होता है जो मनुष्य की तरह सोचता है और जवाब देता है प्रॉब्लम को सॉल्व करता है यानि एक तरह से मनुष्यों के बीच बातचीत करता है इसके लिए वह मनुष्य की भाषा का प्रयोग करता है और नेचुरल तरीके से डाटा को प्रोसेसिंग करके यूजर को जवाब देता है और तरह-तरह के समस्या का समाधान करता है इसके अलावा और बहुत जानकारी उत्तर के रूप में आसान भाषा में प्रस्तुत करता है।

जबकि मशीन लर्निंग जिसको शॉर्ट फॉर्म में ML कहते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को डेवलप करने में जो कंप्यूटर की भाषा होती है, जिसे मशीन लर्निंग कहा जाता है। याद कंप्यूटर साइंस के अंतर्गत आता है। मशीन लर्निंग के जरिए कोई भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को डेवलप किया जाता है। यह भी कह सकते हैं की मशीन लर्निंग से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काम करता है और मनुष्य की तरह सोचता है प्रॉब्लम को सॉल्व करता है। AI Career and ML Career के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है।

Leave a Comment