यूपी बोर्ड एग्जामिनेशन में सफलता पाने के लिए सक्सेस टिप्स 2024

UP Board Exam Tips 2024 की परीक्षा तिथि यानी टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (UPMSP) यानि यूपी बोर्ड 2024 की परीक्षा इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षा टाइम टेबल के अनुसार 22 फरवरी 2024 से परीक्षा शुरू होकर 9 मार्च 2024 तक चलेगी। UP Board Exam Date Sheet 2024 जारी होने के बाद अब तैयारी करने का बहुत कम समय है ऐसे में आपको हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको अपना कर आप उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2024 श्रेष्ठ अंक लाकर सफलता हासिल कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड डेट शीट कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले हम आपको बता दें कि यूपी बोर्ड डेट शीट यानी टाइम टेबल यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले उत्तर प्रदेश बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट करना है।

होम पेज पर उत्तर प्रदेश 2024 कक्षा दसवीं 12वीं टाइम टेबल पर क्लिक करना है और पीडीएफ डाउनलोड कर लेना है।

यूपी बोर्ड एग्जामिनेशन 2024 सक्सेस टिप्स

इंटरमीडिएट और हाईस्कूल यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसके बारे में कुछ सलाह हम आपको दे रहे हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। बेहतर अंक आप हासिल कर सकते हैं।

 समय सारणी बनाए make your time table

UP Board Exam Tips की तैयारी का सबसे पहले फंडा होता है कि आप समय सारणी यानी पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं। 

See also  NEET PG 2023 Admit Card डाउनलोड करें, keya pariksha postpone!

टाइम टेबल बनाने के बीच पर्याप्त समय का ब्रेक भी ले जिससे कि आप का मूड फ्रेश हो जाए और पढ़ने में मन लगे।

जिस सब्जेक्ट में आपको कठिनाई होती है उसे सब्जेक्ट को ज्यादा समय दे और विषय विशेषज्ञ से मदद ले। कठिन सब्जेक्ट का कोई टॉपिक समझ में नहीं आ रहा है तो अपने टीचर या फिर यूट्यूब से भी आप मदद ले सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंको से सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता होती है ऐसे में आप जो भी पढ़े उसे ध्यानपूर्वक पड़े और नोट्स बनाकर पढ़ें। ‌

अगर आप सभी विषयों को बराबर समय से पढ़ेंगे तो आपका सभी विषय में अच्छी पकड़ होगी। जो सब्जेक्ट आपको अधिक कठिन लगता है उसको अधिक समय दें इस बात का टाइम टेबल में ध्यान रखना चाहिए जबकि जिन विषयों में आप कठिनाई का महसूस करते उन विषयों को कम समय दे।

सैंपल पेपर से तैयारी करें इसे मजबूत होता आपका कॉन्फिडेंस

बोर्ड द्वारा जारी किए गए सैंपल पेपर से भी प्रेक्टिस करें। सैंपल पेपर से प्रेक्टिस करने से आप में कॉन्फिडेंस आता है और हर तरह के प्रश्न के उत्तर सॉल्व करने में आसानी हो जाती है। इसका फायदा आपको एग्जामिनेशन हॉल में मिलता है आप अपना पेपर दिए गए समय से पहले कर लेते हैं।

सैंपल पेपर का एक बड़ा फायदा यह है कि आपको परीक्षा पैटर्न समझ में आने लगता है। परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे उसका भी आईडिया सैंपल पेपर से हो जाता है इसलिए सैंपल पेपर को सॉल्व करना जरूरी है।

See also  India best university 2023 list : भारत की बेहतरीन विश्वविद्यालय

पिछले 5 साल पुराने प्रश्न पत्र से भी करें तैयारी

पिछले 5 साल के क्वेश्चन पेपर भी आप सॉल्व कर सकते हैं और बहुविकल्पीय प्रश्नों के आईडिया भी समझ सकते हैं कि किस सब्जेक्ट में किस तरह के बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं।

सैंपल पेपर और पिछले साल के पेपर से आप तुलना कर सकते हैं कि किस तरह के प्रश्न अधिक पूछे जाते हैं और रिपीट प्रश्न कौन-कौन से हैं।

पढ़ाई के समय पॉजिटिव रहे

सकारात्मक रूप से अगर आप पढ़ते हैं तो निश्चित तौर पर आपको बहुत कुछ समझ में आने लगता है। अपने आप को पॉजिटिव रखे और निगेटिव विचार को छोड़ दिया पढ़ाई में मन लगाए। 

प्रश्न को के उत्तर को केवल पढ़े नहीं बल्कि उसे उत्तर को बिना देखे लिखने का भी प्रयास करें इससे आपको परीक्षा में लिखने में कठिनाई महसूस नहीं होती है।

प्रैक्टिस सेट पेपर खरीदे और उसे प्रेक्टिस करें

एजुकेशन यानी की पढ़ाई करते समय आपको या ध्यान रखना चाहिए कि आप जितना भी प्रैक्टिस सेट पेपर से प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आपकी काबिलियत बढ़ेगी। अक्षर छात्र मैथ और साइंस के प्रैक्टिस सेट पेपर को हल नहीं करते हैं बल्कि किताब से और टॉपिक और नोट से पढ़ते हैं। एग्जामिनेशन में जब पेपर मिलता है तो उसे सॉल्व कैसे किया जाए। प्रश्नों का उत्तर कैसे लिखा जाए इन सब बातों में भ्रम की स्थिति होती है। 

इसीलिए सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर और प्रैक्टिस सेट पेपर को घर पर सही समय में सॉल्व करने की आदत डालनी चाहिए।

पढ़ाई के साथ हेल्थ पर भी रखे फोकस

मन अच्छा तो सब अच्छा। पढ़ाई के साथ हेल्पर भी फोकस आपको करना है। जंक फूड और ऐसी चीज नहीं खानी है जिससे कि आपकी हेल्थ बिगड़ जाए।

See also  Study Tips for student of CBSE board class 10th | हिंदी की तैयारी कैसे करें

ताजी हरी सब्जी, फल,दाल ,फलिया और पोषण वाले खाने का सेवन करने से दिमाग भी तेज होता है। ‌

रात में अच्छी नींद आने से मन खुश रहता है और पढ़ाई भी अच्छी होती है इसलिए खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। आप डायटिशियन से भी सलाह लेकर बेहतर भोजन का चार्ट बनाकर फॉलो कर सकते हैं।

Conclusion

UP Board class 10th 12th Board Examination preparation  के बारे में यहां UP Board Exam Tips दिए गए हैं जो आपके लिए बहुत ही यूज़फुल रहे होंगे। बोर्ड परीक्षा से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए हमने कमेंट कर सकते हैं। 

Leave a Comment