CBSE board new update class 10th 12th new examination pattern| MCQ questions 2022 examination

0

CBSE Board New Exam Pattern: 2023 के बारे में नई शिक्षा नीति के बारे में नई जानकारी CBSE की तरफ से आई है। क्लास 10th 12th बोर्ड एग्जामिनेशन में मिलेंगे इस तरह से नंबर। CBSE Board 10th, 12th 2023 New Exam Pattern, हिंदी इंग्लिश मैथ साइंस सोशल साइंस बायोलॉजी फिजिक्स केमिस्ट्री जूलॉजी सहित तमाम सब्जेक्ट से हाई स्कूल की परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दे क्या बदलाव सन 2023 की परीक्षा पर लागू हो जाएगा जो फरवरी महीने में होने वाली है। सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th बोर्ड परीक्षा एग्जामिनेशन CBSE board date sheet 2023 जल्द जारी करने वाला है।

Board class 10th 12th new examination pattern MCQ questions CBSE board date sheet 2023 latest new update in Hindi. examination pattern 2023 MCQ questions.

CBSE board class NCERT book के सिलेबस के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया गया है। नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार आग सन 2023 की पहली सत्र की परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन से अधिक पूछे जाएंगे। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरी तरीके से पढ़े।

news summary in English update CBSE

There is a huge change in CBSE Board Class 10th 12th Board Examination 2023 Multiple Choice Questions. MCQ questions will be increased by 30 to 40% in the exam pattern of class 10th 12th. A. According to the exam pattern, the questions that you will ask in the high school and twelfth board exams are based on the NCERT pattern.

new examination pattern 2023

सीबीएसई बोर्ड 10th 12th new examination pattern की नई जानकारी- आप CBSE board के नए एग्जामिनेशन पेटर्न के अनुसार सन 2023 की फरवरी में जो परीक्षा होने वाली है, उसमें एक बड़ा बदलाव किया गया है। CBSE board latest pattern MCQ
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नई परीक्षा पैटर्न के अनुसार अब हर विषय में 40 से 30% पर एमसीक्यू क्वेश्चन से भी पूछे जाएंगे। जो नए सत्र 2023 की परीक्षा में इस बार लागू होगा। नए प्रश्न पत्र पैटर्न में‌ लघु उत्तरीय अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के अलावा मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन सभी पूछे जाएंगे जिसकी संख्या कम से कम 40 से 30% होगी।
नई परीक्षा प्रणाली के अनुसार सीबीएसई बोर्ड के क्लास 10th और 12th के हर विषयों में योग्यता पर अकवाले इन प्रश्नों को डाला गया है ताकि बच्चों में वेबसाइट कौशल् का विकास हो सके।

क्यों बदलना पड़ा CBSE को परीक्षा पैटर्न

CBSE board latest pattern MCQ दुनिया भर में शिक्षा को लेकर नए बदलाव हो रहे। ऐसे में भारत सरकार नई शिक्षा प्रणाली लाकर स्वयं आल्सो बदलाव किया है। जिस तरीके से दुनिया तकनीक और नए ज्ञान की ओर आगे बढ़ रही वैसे ही demand and supply के अनुसार हमारे पढ़ाई में भी बदलाव होना बहुत जरूरी है। योग्यता परख वाले प्रश्नों को अगर हम नजरअंदाज अपनी कक्षाओं और सिलेबस में कर देंगे तो तो को शिक्षा तो मिल जाएगी लेकिन उन्हें इसकी शिक्षा जो उन्हें नौकरी से जोड़ती है किसी एग्जामिनेशन के कंपटीशन के लिए पूछी जाती है उनसे बच्चे पिछड़ जाते।
प्ले नई एजुकेशन पॉलिसी में यहां बात रखी गई है कि कई प्रतियोगिता परीक्षा में कॉन्पिटिटिव क्वेश्चन पूछे जाते जिसमें मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते हैं और उसकी पढ़ाई के लिए छात्र फिर से तैयारी करते हैं नेट और जेईई और मेडिकल आदि की परीक्षा में यही स्थितियां उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में दसवीं और बारहवीं में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पर पहले से ही ध्यान देकर एक तरह से उनकी योग्यता का विकास किया जा रहा था कि वे आगे चलकर अपने विषयों के व्यवसायिक शिक्षा को ग्रहण करके डॉक्टर इंजीनियर बन सके। इसलिए ऐसा बदलाव सीबीएससी को भी करना पड़ा नई शिक्षा नीति के अनुसार अब एमसीक्यू क्वेश्चन यानी योग्यता प्रश्न भी पूछे जायेंगे। हिंदी में साइंस सोशल साइंस बायोलॉजी फिजिक्स केमिस्ट्री जैसे तमाम विदेशों में यह examination pattern 2023 ग्गू कर दिया गया है।

सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th 12th न्यू परीक्षा प्रणाली एग्जामिनेशन की प्रमुख बातें

30 से 40% मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन से हर विषय के पेपर में पूछे जायेंगे। हाईस्कूल और इंटर के सब्जेक्ट के उनके सिलेबस से आप योग्यता परख वाले एमसीक्यू क्वेश्चन से 30 से 40% हर विषयों के पूछे जायेंगे।
इस बात को आप इस तरह से समझ सकते हैं कि अगर हिंदी विषय के एमसीक्यू क्वेश्चन 40 से पूछे जाएंगे तो यह क्वेश्चन योग्यता परख वाले होंगे अर्थात जो कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन में इसलिए बल के जो सवाल पूछे जाते हैं उनको पहले ही कक्षा दसवीं में और ही 12वीं में अध्ययन उस विषय में करा दिया जाएगा जिससे कि छात्र कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन को पास करने में मुश्किल का सामना ना करना पड़े क्योंकि लगातार इसके बाद कोचिंग के बाद से छात्र परेशान हो जाते हैं इसलिए एकेडमी के स्तर में ही मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछने की परंपरा डाल दी गई है।

2023 new examination pattern| MCQ.

एग्जामिनेशन में कक्षा 10 और 12वीं के विद्यार्थी बैठ रहे हैं तो अपने परीक्षा पैटर्न के अनुसार एमसीक्यू क्वेश्चन की भी तैयारी गहन अध्ययन के साथ उन्हें करना चाहिए पुलिस स्टाफ चौकी सीबीएसई बोर्ड फीस बदलाव के कारण उनके परीक्षा में 30 से 40% MCQ पूछे जाएंगे, हिंदी के multiple choice question के लिए पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

competitive skill basis प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें हर पेपर में कम से कम 40 से 30% mcq questions होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि नई शिक्षा नीति के अनुसार अब हर पेपर में डिस्क्रिप्टिव क्वेश्चन आंसर के साथ ही मल्टीपल MCQ भी पूछा जाएगा।
experimental and joyful learning

experimental and joyful learning, खेले- शिक्षा और storytelling, case study आदि को शामिल किया गया है। इसके साथ केस स्टडी जैसे MCQ questions भी इसमें शामिल किए गए हैं।
हिंदी विषय भाषा में पठित और अपठित गद्यांश वाले सवाल अब बहुविकल्पी प्रकार के पूछे जाएंगे।
इसके अलावा पाठ में पढ़े गए कहानी के आधार पर योग्यता पर MCQ questions पूछे जाएंगे।

skillful education new pattern

साइंस विषयों में केस स्टडी और सर्वेक्षण के अलावा एक्सप्रे मेंटल आधार पर एमसीक्यू क्वेश्चन पूछे जाएंगे इन सब बातों से एक बात तय है कि आप पढ़ने वाले छात्रों को अपनी योग्यता का विकास करने के लिए नई शिक्षा नीति में नए तरीके से प्रश्न पूछ कर उन्हें पढ़ाई के लिए तैयार करके उनकी योग्यता को नए प्रोफेशनल कोर्स में बदलकर उन्हें skill full professional बनाना है ताकि रोजगार प्राप्त कर सके।

नई शिक्षा नीति अपने आमूलचूल बदलाव की ओर बढ़ रही है इसलिए शिक्षकों को भी ट्रेनिंग आदि की व्यवस्था करने के लिए सरकार ने कमर कस लिया है। इस तरह से देखा जाए नई शिक्षा प्रणाली के अंतर्गत सभी लोगों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के लिए नए स्केल योग्यता प्रदान की जाएगी।

ईमेल लेखन कैसे करें | cbse class 10, 9 Email writing in hindi

Swavrit lekhan CBSE board class 10th| स्ववृत्त लेखन के उदाहरण biodata example in Hindi

Leave A Reply

Your email address will not be published.