Hindi Slogan कविता क्या आप जानते हैं?

World Milk Day Slogan in hindi Shayari Status Quotes Image in Hindi for Whatsapp and Facebook

 World Milk Day 2022| World Milk Day Slogan in hindi Shayari Status Quotes Image in Hindi for Whatsapp and Facebook दुग्ध दिवस कब मनाया जाता है?

 

Whatsapp and Facebook दुग्ध दिवस कब मनाया जाता है?

वर्ल्ड मिल्क डे 2022 वर्ल्ड मिल्क डे स्लोगन इन हिंदी शायरी स्टेटस फॉर व्हाट्सएप इन हिंदी फॉर व्हाट्सएप एंड फेसबुक के बारे में  यूज करने वाली जानकारी आपको यहां पर मिलेगी। World Milk Day Slogan in hind.

मिल्क डे शायरी स्टेटस इन हिंदी World Milk Day Slogan in hind

 

आपको यहां पर बिल्कुल न्यू अच्छी क्वालिटी की Milk Shayari, बेहतरीन  new Milk Status, Saral shabdon mein Milk Quotes, देवनागरी लिपि में वर्तनी दोष से मुक्त Milk Shayari in Hindi, in Hindi, Milk Quotes in Hindi, Doodh Shayari in Hindi, दूध पर शायरी, दूध शायरी, Doodh Status in Hindi, World Milk Day Shayari Status Quotes in Hindi जानकारी आपको मिलेगी जिसे आप लोगों को जागरूक करने के लिए व्हाट्सएप स्टेटस या फेसबुक स्टेटस या मैसेज के रूप में इसे भेज सकते हैं।इसके अलावा दूध दिवस यानी दुग्ध दिवस यानी विर्क डे क्यों मनाया जाता है इसके बारे में भी आर्टिकल के अंत में दिया गया है आप इसे पढ़ सकते हैं।

 

 

World Milk Day Shayari (new) Latest

 

मजबूत बनता मन की शक्ति और शारीरिक बल 

जब पियो एक गिलास रोज मिल्क

 

हैप्पी मिल्क डे 1 जून

 

World milk day Sayari 

 

अनमोल रतन है दूध भैया

स्वास्थ्य बनाता खूब

दिनभर की दौड़-धूप,

सेहत का रखे, खयाल खूब

तो भैया रात में पियो एक गिलास दूध

हड्डियों को बनाता मजबूत।

whatsup status downliad this images

दुग्ध दिवस पर शायरी व्हाट्सएप इमेज

Milk Quotes

 

अंतर्राष्ट्रीय दुग्ध-दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ। हमें डेयरी उद्योग से जुड़े होने पर गर्व है।

Happy Milk Day

 

दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोज सुबह-शाम एक गिलास दूध आपको ताकतवर बनाता है।

 

दूध में भरपूर प्रोटीन हमारे बच्चों को बढ़ने में सहायता करती है। दूध पीने की आदत कभी नहीं छोड़नी चाहिए।

 

दूध संपूर्ण आहार है। दूध इंसान का पहला आहार होता है।

 

 

 

World Milk Day 2023 related FQ

 

World Milk Day कब मनाया जाता है क्यों मनाया जाता है? 

 

दोस्तों इस दुनिया में 1 जून को विश्व ‘दुग्ध-दिवस’  (World Milk Day) मनाया जाता है। दूध दिवस मनाने का कारण लोगों के भोजन में दूध की महत्ता को बताना है। इसके साथ ही दूध और दूध से बने पदार्थों के सेवन को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाना है। दूध प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स का खजाना है इसलिए दूध पीने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसलिए लोगों को अपनी डाइट में दूध शामिल करने के लिए इस दिवस के जरिए प्रेरित किया जाता है।  कुपोषण के शिकार बच्चों के लिए दूर बहुत महत्वपूर्ण होता है। दुग्ध दिवस यानी वर्ल्ड मिल्क डे  अपनी इसी जिम्मेदारी को निभाने के लिए दूध उत्पाद खाने  और दूध पीने  के प्रति लोगों में जागरूक करता और इसका दूसरा कारण यह भी है कि दूध उत्पादन से जुड़े लोगों को नियमित रोजगार भी मिल सके इसलिए यह दिवस मनाया जाता है। 

 

विश्व दुग्ध दिवस कब से मनाया जाता है?

 

जैसा कि दोस्तों अब आप जान गए हैं कि 1 जून को दुनिया भर में विश्व योग दिवस मनाया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए दूध में पोषक तत्व होते हैं इसलिए दूध सेवन को बढ़ावा देने के लिए दुग्ध दिवस मनाया जाता है लेकिन इसके मनाने का सिलसिला 2001 से शुरू हुआ है। 

 

 

वर्ल्ड मिल्क डे 2022 थीम

 

विश्व में दुग्ध दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं जो सरकारी और गैर सरकारी संगठनों द्वारा किए जाते हैं।  वर्ल्ड मिल्क डे पर हर साल थीम होता है। इस बार वर्ल्ड मिल्क डे 2022 थीम है।

इस बार वर्ल्ड मिल्क डे 2022 थीम (WORLD MILK DAY 2022 THEME) World Milk Day 2022 in hindi- 

“डेयरी क्षेत्र में स्थिरता, साथ ही पर्यावरण, पोषण और सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण।”

 

हिंदी भाषा के सरल शब्दों में वर्ल्ड मिल्क डे 2022 का थीम

दूध उत्पादन यानी डेयरी क्षेत्र में दूध के उत्पादन को बढ़ाना। साथ में पर्यावरण और न्यूट्रीशन और सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण के लिए आगे बढ़ना है। इस बार के वर्ल्ड मिल्क डे 2022 थीम है।

भारत में कब मनाया जाता है मिल्क डे?

 

दोस्तों दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भारत में श्वेत क्रांति हुई थी और उसके बाद भारत में एकाएक दूध का उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है।  आपको बता दें कि श्वेत क्रांति शुरू करने का श्रेय वर्गीज कुरियन को जाता है।  उनका जन्म दिवस पर 26 नवंबर को मनाया जाता है जो कि उन्होंने दूध उत्पादन में बढ़ावा देने के लिए श्वेत क्रांति शुरू की थी इसलिए उनके जन्म दिवस के अवसर पर 26 नवंबर को भारत में मिल्क डे मनाया जाता है।

 

 

World Milk Day Slogan in hind दिवस मनाने के पीछे कौन सी वजह है? 

 

आप तो बता दिए दूध एक ऐसा उत्पाद है जिसमें ढेर सारा पोषक तत्व होता है जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। इसलिए मिल्क डे मनाया जाता ताकि लोगों को दूध से पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी जा सके और दूध उत्पादन को बढ़ाया जा सके। तो आपको यह जानकर  आश्चर्यजनक लगेगा कि दूध एक तरह का संपूर्ण भोजन भी होता है। आइए जाने इस में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं जिस कारण से दुग्ध दिवस से मनाया जाता है।

 

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की सूची

 

  •  प्रोटीन 

  • विटामिन B2

  • कैल्शियम 

  • पोटेशियम

  • जिंक

  • फासफोरस

  • फोलेट्स

  •  मैग्नीशियम

  • राइबोफ्लेविन

  • विटामिन ए

  • विटामिन डी

  • विटामिन बी12

  •  गुड फैट 

 

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment