environment anuchchhed (आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण सुरक्षा) अनुच्छेद, परीक्षा पर चर्चा 2023

0

Save Environment for future generations anuchchhed ine Hindi (आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण सुरक्षा) अनुच्छेद, परीक्षा पर चर्चा 2023 न्यू ज्ञान वेबसाइट के माध्यम से हम आपको कई नये विषयों पर अनुच्छेद लेखन विषय वस्तु उपलब्ध कराते हैं। यहां पर कंटेट मौलिक लिखे जाते हैं। छात्रों को इन कंटेट से पढ़ने में मदद मिलती है।

environment anuchchhed हिंदी भाषा मे ये हमारा प्रयास है। आज मै आपको आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण संरक्षण के उपायों के बारे मे आपका ज्ञानवर्धन करने के लिए अनुच्छेद लिख रहा हूं। आप इससे निबंध भी लिख सकते हैं। अपने विचारों को आप नये अंदाज मे प्रस्तुत कर सकते है।

PPC 2023Pariksha per charcha 2023
website Pariksha per charcha 2023पर्यावरण सुरक्षा आने वाली पीढ़ियों के लिए Paragraph writing in hindi


परीक्षा पर चर्चा आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण संरक्षण कैसे करें?

Pariksha per charcha 2023 रजिस्ट्रेशन मे आपके विचार को जाना गया है। परीक्षा पर चर्चा इवेंट पर भाग लेने के लिए आपको परीक्षा पे चर्चा 2023 से के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा और इसमें एक टॉपिक है‌। Save Environment for future generations (आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण सुरक्षा) अपने विचार संक्षेप में अनुच्छेद (paragraph for your think about save environment for future generation) के रूप में लिखना होता है।

पर्यावरण सुरक्षा आने वाली पीढ़ियों के लिए इस पर एक अनुच्छेद निम्नलिखित है-

धरती पर जीवन पर्यावरण के कारण ही है। पर्यावरण का मतलब चारों और प्रकृति का व आवरण जिसमें जलवायु और भूभाग है। पेड़-पौधे, जीव-जंतु सभी इस पर्यावरण के संतुलन पर आधारित जीवन जीते हैं। आज पर्यावरण को दूषित करने के कई कारक है जिन कारण से हमारा पर्यावरण दिन प्रतिदिन खराब हो रहा है। कार्बन उत्सर्जन के कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। आधुनिक उद्योग और नगरों का उदय होने के कारण पर्यावरण असंतुलित हो रहा है। नगरों के उदय होने के कारण पेड़ पौधों की संख्या लगातार कम हो रही है। आधुनिक उद्योगों के कारण कार्बन डाइऑक्साइड और जहरीली गैसें वायु को दूषित कर रही है। फैक्ट्रियों से निकलता हुआ अपशिष्ट पदार्थ जल और नदियों को दूषित कर रहा है।

तरह तरह के रसायनों का उपयोग धरती की फसल को उगाने के लिए किया जा रहा जिससे धरती बंजर भी हो रही है। इस कारण से प्रदूषण बढ़ रहा है। पेड़ों के कटने से और कार्बन डाइऑक्साइड की अधिक मात्रा उत्पन्न होने से धरती का वैश्विक तापमान बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। इस कारण से ग्लेशियर पिघल रहे हैं, किस कारण से बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो रही है। प्रदूषण के कारण हमारे धरती पर जीवन संकट में आ जाएगा। औसत तापमान में वृद्धि होने पर चारों तरफ हाहाकार मच जाएगा। ऐसे में हमारी आने वाली पीढ़ी को उनको सुरक्षित पर्यावरण हम नहीं दे पाएंगे। इसलिए पर्यावरण की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी ताकि हम मनुष्य जाति के भविष्य के लोगों को एक अच्छी स्वस्थ, हरियाली युक्त धरती प्रदान कर सके।
आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वायु, स्वच्छ वातावरण और हरियाली से भरी हुई धरती प्रदान कर सके इसलिए हमें अब जागरूक होकर धरती में फैल रहे पर्यावरण पर रोक लगाना होगा।.

प्रदूषण के कारण पूरी धरती विनाश की ओर बढ़ रही है ऐसे में आने वाली पीढ़ी क्या जिंदा रह पाएगी हमारा दायित्व है कि हम अपने पीढ़ी के लिए एक सुरक्षित पर्यावरण दे। इसके लिए हमें ढेर सारे पेड़ पौधे लगाने चाहिए और कार्बन उत्सर्जन बंद कर देना। सौर ऊर्जा से चलित वाहनों का निर्माण करना चाहिए। प्रकृति के साथ तालमेल बनाना चाहिए। बेवजह औद्योगिकरण और उत्पादों का प्रयोग बंद कर देना चाहिए। उपभोक्तावादी संस्कृति को त्यागकर एक मनुष्य और उपयोगिता वाले सिद्धांत पर हमें जीना चाहिए। आज आधुनिक युग में हम तरह-तरह के गैजेट्स बना रहे हैं यही गैजेट जब खराब हो जाते हैं तो आधुनिक कचरे के रूप में बदल जाता है जिससे हमारा पर्यावरण को बहुत नुकसान होता है। इसलिए हमें इस आधुनिक गजट कंप्यूटर, मोबाइल, वाहन आदि को सही तरीके से निस्तारण करना है।

इसका पुनर्निर्माण करके हम पर्यावरण को बचा सकते हैं। पैकेट और बोतलों के निर्माण और इसका यहां -वहां प्रयोग करके हम पर्यावरण को दूषित कर रहे। प्लास्टिक की बोतल और प्लास्टिक की थैलियां हमारी सबसे बड़ी दुश्मन है। यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती है। सैकड़ों साल तक भी पॉलिथीन की थैलियां धरती में नष्ट भी नहीं होती है इस कारण से या कचरे के रूप में हमारी मिट्टी को भी प्रदूषित कर रही है।
जब मिट्टी प्रदूषित हो जाएगी तो अनाज कैसे उगेगा? अनाज नहीं होगा तो करोड़ों लोगों को भोजन कैसे मिलेगा। पर्यावरण सुरक्षित नहीं रहेगा तो इंसान के थाली में भोजन भी नहीं मिलेगा।‌
आने वाली पीढ़ी को क्या हम प्रदूषित धरती प्रदान करेंगे? आने वाली पीढ़ी के लिए जीवन कठिनाइयों से युक्त होगा, क्या हमने सोचा है? आइए पर्यावरण को मिलकर बचाएं, इसके लिए हम सभी देश के देशवासी एक हो जाएं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली तरीकों को त्याग दें, पर्यावरण को बचाएं और पर्यावरण के साथ जुड़कर ही आपकी तरक्की करें तभी हम सच्चे पृथ्वी वासी कहलाएंगे।

आशा है कि ऊपर दिए गए (environment anuchchhed) अनुच्छेद लेखन , आने वाली पीढ़ी के लिए पर्यावरण को सुरक्षित रखने पर दिए गए Save Environment for future generations विचार आपके लिए उपयोगी है। परीक्षा पर चर्चा रजिस्ट्रेशन में इस टॉपिक पर भी आपके विचार पूछे गए हैं। अब आपको अपने विचार प्रस्तुत करने में आसानी होगी। topic environment anuchchhed lekhan.

कौशल के लिए शिक्षा (Education for skill) pariksha pe charcha 2023

Leave A Reply

Your email address will not be published.