Letter Writing Example in Hindi

Last Updated on September 25, 2023 by Abhishek pandey

हिंदी विषय में पत्र लेखन कई परीक्षा में पूछा जाता है। letter writing example in Hindi हिंदी भाषा में पत्र लेखन के कई उदाहरण यहां हम प्रस्तुत कर रहे हैं आशा है कि यह लेख आपको पसंद आएगा। हिंदी में पत्र लेखन the writing of later in Hindi asking CBSE board UP board and other competition formal and informal in Hindi letter. पत्र लेखन के उदाहरण यहां हम प्रस्तुत कर रहे हैं। example in Hindi letter writing is very important for your class 10 12th examination and also competitive examination will be is useful. Hindi letter writing new update example 2023 for the examination is very important topic.

letter writing in Hindiformal and informal letter writing
for class 10th 12th for Board pariksha preparation and competitive examinationit’s very new topic updated formal and informal letter writing
हिंदी में पत्र लेखन उदाहरण न्यू अपडेट

पत्र लेखन हिंदी उदाहरण

बोर्ड परीक्षा में पत्र लेखन से संबंधित 5 अंकों का सवाल पूछा जाता है। हिंदी के पेपर में लेटर राइटिंग के दो टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं-

पहला औपचारिक दूसरा और अनौपचारिक पत्र

हिंदी पत्र लेखन उदाहरण the example of the Patra lekhan in Hindi

अपने विद्यालय (school) के शारीरिक (physical handicapped) रूप से चुनौतीपूर्ण विद्यार्थियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए विद्यालय परिसर (school campus) और कक्षा कक्ष (classroom) में विशेष सुविधाओं की उपलब्धता (for facilities) के लिए विद्यालय प्रबंध समिति (School management board) के अध्यक्ष को लगभग 100 शब्दों में एक पत्र लिखिए।

मे उनमे इनमे मै मे bindu (अनुस्वार) या chandrabindu (अनुनासिक) क्यों नहीं लगता

See also  KVS Hindi MCQ Practice टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी सामान्य हिंदी

letter writing in Hindi for class 10th and 12th student letter writing example in Hindi

सेवा मे,

अध्यक्ष

विद्यालय प्रबंध समिति

आदर्श विद्यालय, यमुनानगर।

दिनांक: 17 मार्च , 2023

विषय: शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों की आवश्यकताओं के संदर्भ में।

मान्यवर / महोदय,

मैं कक्षा 10 का छात्र हूं और विद्यालय की ‘छात्र परिषद’ का सचिव हूं। प्रार्थना है कि हमारे विद्यालय में ऐसे कई छात्र अध्ययन करते हैं जो शारीरिक रूप से दिव्यांग है। शारीरिक रूप से सक्षम होने से इनके मनोबल में कोई कमी नहीं है। अध्ययन के प्रति जागरूक है और प्रतिदिन विद्यालय अध्ययन करने हेतु आते हैं। विद्यालय की सभी अकादमिक और रचनात्मक गतिविधियों में प्रतिभाग भी करते हैं।

आपसे अनुरोध करना चाहता हूं कि शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों के लिए विद्यालय में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। कक्षा कक्ष में बैठने के लिए उनके लिए विशेष कुर्सी-मेज, खेलने के लिए विशेष खेल सामग्री और प्रयोगशाला तक जाने के लिए व्हीलचेयर उपलब्ध कराया जाए। मैदान में विशेष प्रकार के झूले लगाए जाए जिससे कि वह भी सामान्य छात्रों की तरह खेल-गतिविधियों में भाग ले सके।

अतः आपसे अनुरोध है कि दिव्यांग छात्रों के लिए समुचित उचित व्यवस्था विद्यालय में कराई जाए ताकि उनके अध्ययन में किसी भी तरह की समस्या न हो। आशा है कि मेरे इस सुझाव पर आप विचार करेंगे और इन समस्याओं का समाधान यथाशीघ्र करेंगे।

धन्यवाद

भवदीय

अ ब स

पत्र लेखन: CBSE board Hindi letter writing क्लास 10th परीक्षा उपयोगी उदाहरण सहित

माता के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए पुत्र या पुत्री का पत्र Letter Writing: about mother’s health in hindi

आप छात्रावास में रहते हैं पिताजी के पत्र द्वारा पता चला कि आपकी माताजी का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है इसलिए माताजी को स्वयं के स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए उन्हें समझाते हुए एक पत्र लिखिए।

See also  कृत्रिम बुद्धिमत्ता वरदान या अभिशाप निबंध

विद्यालय छात्रावास
क ख ग नगर

दिनांक:

आदरणीय माता जी

सादर चरण स्पर्श

कल पिताजी का पत्र प्राप्त हुआ और मुझे ज्ञात हुआ कि आजकल आपका स्वास्थ्य उत्तम नहीं है। मुझे आपके स्वास्थ्य के प्रति अत्यंत चिंता हो रही है। मां आप परिवार के सभी सदस्यों की पूरा देखभाल करती हैं लेकिन अपने स्वास्थ्य के प्रति आप अनदेखी कर रही हैं।
इस साल होली की छुट्टी में मैंने घर पर देखा कि आप देर रात तक घर का काम करती हैं और सुबह शीघ्र ही उठ जाती हैं। इस कारण से आपका स्वास्थ्य गिर गया है।‌ आप परिवार की धुरी हैं इसलिए स्वयं का ध्यान रखिए। डॉक्टर की सलाह मानिए और उत्तम पौष्टिक भोजन किया करें और भरपूर नींद अच्छी स्वास्थ्य की निशानी होती है।
अगले सप्ताह मेरी छुट्टियां होने वाली है। आशा है कि जब मैं घर आऊंगा / आऊंगी तो आप स्वस्थ मिलेंगी। ‌ पिता जी को चरण स्पर्श और छोटी बहन को स्नेह कहिएगा।

आपका पुत्र/ आपकी पुत्री
कखग

विद्यालय में एक संगीत—सम्मेलन करने की अनुमति के लिए अपने प्रधानाचार्य से अनुरोध कीजिए।

सेवा में,

प्रधानाचार्य,
बाल विकास विद्यालय
नई दिल्ली।

दिनांक— 14 मार्च, 2023

विषय— संगीत सम्मेलन करने की अनुमति हेतु।

माहोदय,


सविनय निवेदन है कि बाल—दिवस के अवसर पर हम सभी छात्र संगीत सम्मेलन का आयोजन करने हेतु आप से आज्ञा चाहते है। संगीत—सम्मेलन में छात्रों के साथ शिक्षक एवं शिक्षिकाएं अपनी संगीत—कला प्रदर्शन करेंगे। इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

आपसे अनुरोध है कि संगीत—सम्मेलन के लिए हमें अनुमति प्रदान करें। इस संगीत—सम्मेलन में विद्यालय के संगीत शिक्षक एवं शि​क्षिका भी अपना पूर्ण सहयोग करेंगे।

See also  छायावादी युग किसे कहते हैं? सीबीएसई बोर्ड क्लास 10TH हिंदी निराला | छायावादी के प्रमुख कवि और विशेषताएं


धन्यवाद!
आपका आज्ञाकारी शिष्य
क ख ग
विद्यालय छात्र प्रमुख (School Head Boy)

Write an apology letter for inhuman behavior in the class

कक्षा में अमानीवय—व्यवहार के लिए क्षमा—याचना प्रा​र्थना पत्र लिखिए।

सेवा में,

प्रधानाचार्य,
अ ब स विद्यालय
वाराणसी।

दिनांक— 15 मार्च, 2023

विषय— कक्षा में आमानीवय—व्यवहार हेतु क्षमा—याचना।

माहोदय,

सविनय निवेदन है मैं कक्षा दसवीं का विद्यार्थी हूं। मैंने कल कक्षा के ​दो सहपाठियों के साथ मिलकार शरात की और कक्षा के श्याम—पट्ट को तोड़ दिया। मै अपने इस कृत्य के लिए शर्मींदा हूं और बहुत पछता रहा हूं। इस अमानवीय—व्यवहार के कारण कक्षाध्यापक ने 500 रुपए का दंड आरोपित किया है। हम तीनों छात्र अपने आमानवीय—व्यवहार के लिए आपसे क्षमा—याचना करते हैं। हमारे पिताजी की आर्थिक स्थिति दुर्बल है, इस कारण से दंड के 500 रुपये हम देने असमर्थ हैं। आपसे अनुरोध करते हैं कि दंड क्षमा कर दिया जाए। हमें सुधरने का एक अवसर प्रदान करें, हम विश्वास दिलाते हैं कि आज के बाद कभी अनुशासनहीनता नहीं करेंगे। हमें क्षमा करने की कृपा करें।

धन्यवाद!
आपका आज्ञाकारी शिष्य
क ख ग

पत्र के कठिन शब्द का English meaning of hindi letter

Hindi words in use hindi patara English meaning
दंडPunishment
अवसरChance
सहपाठियोंClass fellow
कक्षाध्यापकClass Teacher
English word meaning

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक