वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम National cricket stadium in Varanasi (GK)

अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम वाराणसी में बनने जा रहा है। अत्यधिक आधुनिक सुविधाओं से लैस बनारस में बनने जा रहा है, क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन यहां पर होगा। स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस में इस स्टेडियम की स्थापना करने की आधारशिला आज दिनांक 23 सितंबर, 2023 को रखा। ‌

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनारस

National cricket stadium in Varanasi की स्थापना होने के बाद बनारस और पूरा पूर्वांचल को इस स्टेडियम से फायदा प्राप्त होगा।

इस स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा कई खेल सिखाए जाएंगे। स्थानीय प्रतिभा को फायदा मिलेगा। पूर्वांचल में खेल को बढ़ावा देने के लिए यह स्टेडियम महत्वपूर्ण भूमिका आने वाले समय पर निभाएगा।

काशी क्रिकेट स्टेडियम 30000 दर्शक क्षमता वाली होगी

30000 से अधिक दर्शक क्रिकेट मैच इस स्टेडियम में देख सकते हैं। भगवान शिव की नगरी काशी के तत्वाधान में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम काशी के युवाओं के लिए और काशी के नगर वासियों के लिए एक बड़ी भेंट है।

इसके साथ ही पूर्वांचल में उच्च स्तरीय खेल सुविधा प्रदान करने की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

National cricket stadium in Varanasi

वाराणसी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के प्रभावशाली स्ट्रक्चर में बनेगा। दर्शक दीर्घा यानी कि दर्शकों के बैठने के स्थान को विशेष वाराणसी घाट की सीढ़ी के आकार में डिजाइन किया जाएगा।

See also  Cloud service providers in cloud computing in Hindi

Kashi stadium general knowledge

Kashi international cricket stadium काशी स्टेडियम की लागत कितनी आएगी। बनारस में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की लागत कितनी है?30 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले स्टेडियम की कुल लागत 450 करोड रुपए है।
काशी का विशाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनकर कब तैयार होगा?सन 2025 में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम काशी के राजातालाब रिंग रोड के पास बनकर तैयार होगा।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में कितने लोगों की बैठने की व्यवस्था होगी?बनारस यानि काशी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कुल 30000 दर्शक बैठकर मैच देख सकते हैं।
स्टेडियम का डिजाइन वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है। यह अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट डिजॉइन होगा। वाराणसी घाट की सीढ़ी के आकार की डिजाइन बैठने की व्यवस्था दर्शकों के लिए होगी।
international cricket stadium Varanasi GK

बनारस में बनने वाले स्टेडियम उत्तर प्रदेश में लखनऊ और कानपुर के बाद यह तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। बनारस क्रिकेट स्टेडियम 2025 तक बनकर तैयार होने वाला है।

प्रधानमंत्री पीएम मोदी (PM Modi) द्वारा काशी के लिए नई सौगात के रूप में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है। इसके अलावा काशी यानी बनारस में कई तरह के खेलों को बढ़ावा देने के लिए भी धनराशि केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराई गई है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी विशेष तौर पर डिजाइन किया जाएगा जो भगवान शिव को समर्पित है। 2025 तक स्टेडियम बनकर तैयार होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर को इस स्टेडियम का आधारशिला रखी गई।

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम National cricket stadium in Varanasi (GK)

International cricket stadium in Varanasi आधारशिला 23 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा रखी गई है।

1. उत्तर प्रदेश में क्रिकेट का इंटरनेशनल स्टेडियम कितने हैं?
See also  फाइनेंशियल लिटरेसी क्या है? वित्तीय साक्षरता Vittiya Saksharta

उत्तर: उत्तर प्रदेश में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम दो है एक कानपुर में है एक लखनऊ में और तीसरा वाराणसी में बनने जा रहा है।

2. बनारस (Varanasi cricket stadium) में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास कब किया और किसने किया?

उत्तर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर 2023 को बनारस में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का शिलान्यास किया।

Varanasi international cricket stadium ki lagat kitni hai? अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी कितने पैसों में बनकर तैयार होगा?

उत्तर : 450 करोड रुपए में आलीशान क्रिकेट स्टेडियम बनारस में बनकर तैयार होने वाला है।

Leave a Comment