अपने बारे में हिंदी में 10 लाइन कैसे बोलें | 10 Lines on Myself in Hindi

10 Lines on Myself in Hindi आप हिंदी में 10 लाइन अपने बारे में बोलना चाहते हैं।  तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और यहां पर हम आपको सरल और कठिन दोनों भाषा-शैली में आपको ‘अपने बारे में 10 लाइन’ यानी कि Self Introduction देना हिंदी में बता रहे हैं, यह आपके लिए बहुत उपयोगी है।

10 लाइन हिंदी में कैसे बोले सरल भाषा में निबंध कक्षा तीन -चार के विद्यार्थी के लिए 

  • नमस्कार महोदय, मेरा नाम अनिल है।‌ मैं कक्षा तीन में पढ़ता हूं।
  • मेरे पिताजी का नाम श्री वीरेंद्र कुमार है और माता जी का नाम श्रीमती उषा देवी है।
  • मेरी छोटी बहन जिसका नाम शिखा है।
  • मैं बड़ा होकर डॉक्टर बनना चाहता हूं।
  • मैं बड़ों का आदर करता हूं और अच्छी बातें सिखता हूं।
  • मित्रों के साथ मैं अच्छा व्यवहार करता हूं और दूसरों की सहायता भी करता हूं।
  • मैं प्रतिदिन स्कूल जाता हूं।
  • मैं पढ़ाई के साथ-साथ खेल पर भी ध्यान देता हूं। ‌ 
  • मैं हमेशा सच बोलता हूं और सभी का आदर करता हूं। 

अपना परिचय हिंदी में निबंध / Speech on my self class 10

उपस्थित सभी जनों को मेरा प्रणाम! मेरा नाम अनिल है।

See also  नेताजी का चश्मा पाठ 10 हिंदी/ MCQ-QUESTION CBSE BOARD. New Examination Pattern-2022

मै कक्षा दसवीं का छात्र हूं। मेरे पिताजी का नाम श्री धीरेन्द्र कुमार है और माता जी का नाम श्रीमती आशा देवी है। मैं अपनी पढ़ाई में विशेष ध्यान देता हूं।‌ मैं डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहता हूं। ‌ मैं पढ़ाई के साथ खेल कूद में भी ध्यान देता हूं। ‌ 

प्रतिदिन स्कूल पढ़ने के लिए जाता हूं और वहां पढ़ाए गए सभी विषयों को ध्यानपूर्वक पढ़ता हूं। मेरे कई सहपाठी हैं, जिनके साथ बातचीत करना मुझे पसंद है। ‌ स्कूल के अकादमी क्रियाविधि और खेलकूद प्रतियोगिता में मैं बढ़कर चढ़कर हिस्सा लेता हूं। मुझे दूसरों की सहायता करना और ढेर सारी कहानियों की किताबें पढ़ना पसंद है। 

अपने बारे में 5 वाक्य क्या लिखें?

अपने बारे में 5 लाइन इस तरह से हिंदी में लिखें

  1. मेरा नाम अनिल है और मैं कक्षा आठवीं का छात्र हूं।
  2. मुझे पढ़ने के अलावा खेलकूद में भी बहुत रूचि है।
  3. मेरा सपना है कि मैं बड़ा होकर एक सफल व्यवसायी बनूं।
  4. अपने सपने को साकार करने के लिए मैं मेहनत अभी से कर रहा हूं।
  5. मुझे नए लोगों से दोस्ती करना भी खूब पसंद है।

अपने बारे में वाक्य कैसे लिखें?

यदि आप अपने बारे में कुछ बोलना या लिखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अभिवादन जैसे नमस्कार या प्रणाम या आदरणीयआदि का उच्चारण करें।  

अपना परिचय अपने नाम से और पिता और माता जी के नाम से शुरू कर सकते हैं। ‌

आप कौन सी कक्षा में पढ़ते हैं, यह बात कर अपनी पढ़ाई और खेलकूद की रुचि के बारे में बता सकते हैं। ‌ बड़े होकर आप क्या बनना चाहते हैं? आपका सपना क्या है? उसे कैसे साकार करेंगे?  इसके बारे में भी आप आगे बता सकते हैं। इस तरह से आप अपना परिचय आसानी से दे सकते हैं।

See also  ज्ञानवापी शब्द का अर्थ, what is the meaning of Gyanwapi

हम अपना परिचय कैसे देंगे? self introduction in Hindi

जब भी हिंदी में आप किसी से अपना परिचय  दे रहे हो तो पॉइंट टू पॉइंट यानी स्पष्ट और छोटे वाक्य में बताएं। अपना नाम, माता का नाम, पिता का नाम किस कक्षा में पढ़ते हैं और आप का सपना क्या है, आपका दृष्टिकोण (point of view) यानी नजरिया क्या है? इन सब के बारे में आप छोटे-छोटे वाक्य में सिलसिलेवार बता सकते हैं। ‌

आप 100 शब्दों में अपना परिचय कैसे देते हैं?

मेरा नाम मोहन है। मैं कक्षा दसवीं में अध्ययन करता हूं। ‌ मुझे हिंदी भाषा पढ़ना-लिखना बहुत पसंद है। इसके साथ ही मुझे अंग्रेजी और दूसरी भारतीय भाषा भी पढ़ना सीखना पसंद है, इसके लिए मैं अतिरिक्त मेहनत भी करता हूं।

पढ़ाई के साथ खेलकूद के महत्व को मैं जानता हूं इसलिए मुझे खेलने में भी बहुत रूचि है। मैं अपने माता-पिता से बहुत प्यार करता हूं। ‌ वे मेरे जीवन में बहुत महत्व रखते हैं। मेरा एक छोटा भाई है, जिसे मैं बहुत स्नेह करता हूं। ‌

मेरा स्कूल मुझे सबसे प्रिय है। यहां पढ़ाने वाले सभी अध्यापक मुझे स्नेह करते हैं और बहुत अच्छे तरीके से पढ़ाते हैं। इस बार दसवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी मैं कर रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि अच्छे अंकों से मैं उत्तीर्ण होकर माता-पिता और स्कूल का नाम रोशन करुंगा।

जैसा कि मैंने बताया कि मुझे तरह-तरह की भाषा सीखना पसंद है इसलिए मैं हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत तीनों भाषाओं को पिछले 5 साल से गहन अध्ययन के माध्यम से सीख रहा हूं। इसके अलावा इन भाषाओं की प्रसिद्ध लेखकों की पुस्तक पढ़ना मुझे बहुत प्रिय लगता है। ‌ मैं कविता और लेख भी लिखता हूं जो स्कूल की पत्रिकाओं और इंटरनेट पर प्रकाशित भी होता है। ‌ मुझे अपने विचार लोगों के साथ सांझा करना अच्छा लगता है। ‌ मेरे ढेर सारे मित्र हैं, उनसे बातें करना और उनके विचारों को जानना भी अच्छा लगता है।

See also  Buddha Purnima Wishes Hindi Buddha Quotes 2023, बुद्ध पूर्णिमा 2023 मैसेज व्हाट्सएप शुभकामना संदेश

आप अपने बारे में इस तरह से रोचक शैली में लिख सकते हैं या बोल सकते हैं।

इंटरव्यू में मैं अपने बारे में कैसे बात करूं?

अगर आप कहीं इंटरव्यू दे रहे हैं और हिंदी में अपने बारे में बताना है तो आप इस तरह से बता सकते हैं इसके बारे में कुछ उदाहरण यहां पर दिया गया है। जो सरल और सहज बातचीत का नमूना है, इससे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।

सबसे पहले आप अपना नाम योग्यता के बारे में बताएंगे

श्रीमान जी मेरा नाम अमन है। मेरी उम्र 18 साल है। मेरे पिताजी राज वर्मा पैसे से वकील है और माताजी सरकारी विद्यालय में शिक्षिका हैं। मैं कानपुर में रहता हूं। ‌ मेरा एक छोटा भाई है। जो कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार शामिल हो रहा है।

मैंने कला विषय से इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि अर्जित की है। स्नातक में मेरे विषय हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य और राजनीति शास्त्र रहा है। मेरी रुचि हिंदी और अंग्रेजी भाषा में तरह-तरह की जानकारी लेखों के माध्यम से लिखना है। मैं आपकी संस्था में लेखक के रूप मैं कार्य करने का इच्छुक हूं।

ध्यान रखने वाली बात self introduction Hindi 

अपना नाम पूरा लिखे, अपने विचारों के बारे में भी बताएं. पढाई के बारे में अवश्य बताये और बोलचाल की शुद्ध हिंदी में बोले और लिखे.

इस छोटे से लेख में सरल तरीके से मेरा परिचय पर 10 वाक्य (10 Lines on Myself in Hindi) आपको बताया है। ‌ myself introduction in Hindi के बारे में आपके यहां जानकारी  दी गई है‌। new gyan वेबसाइट के और भी उपयोगी अनुच्छेद लेखन, निबंध लेखन, Bio data writing in hindi आदि पढ़ने के लिए इस वेबसाइट के दूसरे पेज को भी विजिट करें।

Leave a Comment