विश्व चिंतन दिवस : 22 फरवरी 2023, World Thinking Day

World Thinking Day 2023 in hindi general knowledge in Hindi चिंतन दिवस 2023 girls scout day दुनियाभर के डेढ़ सौ देशों में मनाया जाता है।

22 फरवरी को विश्व चिंतन दिवस जिसे अंग्रेजी में
World Thinking Day कहा जाता है। ‌ 22 फरवरी का दिन दुनिया भर के सभी गर्ल स्काउट गर्ल्स गाइड और गर्ल्स समूहों के लिए महत्वपूर्ण होता है। असल में चिंतन दिवस यानी वर्ल्ड थिंकिंग दिवस पूरी दुनिया में सभी लोगो के बारे में सोचने और उनकी चिंताओं को दूर करने के बारे में एक पहल है।

Thinking Divas theme 2023

आपको बता दें कि वर्ल्ड थिंकिंग डे हर साल अलग-अलग सिम पर मनाया जाता है। इस बार वर्ल्ड थिंकिंग डे थीम 2023 है – हमारी दुनिया, हमारा शांतिपूर्ण भविष्य विश्व चिंतन दिवस 2023 का थीम Our World, Our Peaceful Future हमारी दुनिया, हमारा शांतिपूर्ण भविष्य

Our World, Our Peaceful Future

गर्ल स्काउट वालंटियर बनें

दुनियाभर के गर्ल स्काउट वॉलिंटियर अपने अपने समुदाय से जुड़े हुए हैं। बालिका स्काउट वॉलिंटियर पढ़ने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर अपना online registration कर सकते हैं।

गर्ल्स स्काउट वॉलिंटियर रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल आसान है। भारत समेत दुनिया के कई देशों में गर्ल स्काउट ग्रुप है। जिनका उद्देश्य लड़कियों में जागरूकता लाना और उन्हें एक दूसरे के साथ देने के लिए एक ऐसा समुदाय बनाना जो हर परिस्थितियों में अपने समुदाय की मदद कर सके।

See also  chat gpt earn money : क्या gpt से पैसा कमाया जा सकता है?

वर्ल्ड थिंकिंग डे के इस अवसर पर वे लड़कियां जो गर्ल स्काउट वॉलिंटियर बनना चाहती हैं। अंतर्राष्ट्रीय वर्ल्ड स्काउट की ऑनलाइन वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती है। https://www.girlscouts.org/en/get-involved/become-a-volunteer.html

World Thinking Day 2023: जानिए क्यों मनाया विश्व चिंतन दिवस, क्या है महत्व और इसका इतिहास क्या है?

विश्व चिंतन दिवस का महत्व क्या है, इसके बारे में बात करें तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि दुनिया भर की बालिकाओं के बीच संवाद स्थापित होता और महिला जाति को सशक्त होने का फायदा होता है। गर्ल्स स्काउट गाइड के तत्वाधान में वर्ल्ड थिंकिंग डे 2023 मनाया जाता है। दुनिया की सभी बालिकाएं एक दूसरे का साथ देकर एक बड़ा समुदाय बनाते हैं जिससे कि उनके हितों की रक्षा हो सके।

thinking Divas 2023 Hindi

  1. चिंतन दिवस यानी कि thinking Divas 2023 दिन का इतिहास के बारे में, क्यों मनाया जाता है?यह बात सन 1926 की है। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की संस्था जिसका नाम कैप एडिथ मेसी है। ‌ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय इस संस्था का नाम एडिट मैसेज सम्मेलन केंद्र रखा गया है।
  2. 1926 के दिन गर्ल स्काउट अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन हुआ था। ‌ यह चौथा गर्ल स्काउट अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन था। इसी दिन इस सम्मेलन में तय किया गया कि एक विशेष अंतरराष्ट्रीय दिवस की आवश्यकता है। ‌) international Day celebrating caring thinking) दुनिया के बारे में सोचना और दुनिया के भाई बहनों के लिए जीवन को आसान बनाना यही सब लक्ष्य लेकर तय किया गया कि वर्ल्ड थिंकिंग डे यानी अंतरराष्ट्रीय चिंतन दिवस मनाया जाएगा।
  3. रोचक बात यह है कि इस दिन को मनाने के लिए 22 फरवरी इसलिए चुना गया क्योंकि स्काउट आंदोलन के founder lord beden pavel (लॉर्ड बैडेन-पॉवेल) और उनकी पत्नी और वर्ल्ड चीफ गाइड लेडी ओलेव बैडेन-पॉवेल दोनों का जन्मदिन होता है। उनके गर्ल्स गाइड फाउंडेशन के समर्थन में इस दिन यानी 22 फरवरी को मनाया जाने लगा।
  4. लेकिन आयरलैंड में आयोजित 30 वें विश्व सम्मेलन के दिन दुनिया में इसका जोरदार समर्थन पाने के लिए और दुनिया को इस पर जागरूक करने के लिए
  5. चिंतन दिवस इसे अंग्रेजी में international world thinking day मनाया जाने लगा।
See also  Teaching idea Method शिक्षण युक्तियां | Nibandh Hindi Teaching method

international thinking day FAQ

World Thinking Day is celebrating over the world. international thinking day is very important for our life. All the people of the world are brothers and sisters and should help each other, everyone should try in every way to remove their worries, this is the lesson given by World Thinking Day.

What is the theme of 2023 World Thinking Day?

the theme of 2023 World thinking day is Our World, Our Peaceful Future. meaning of Hindi language is हमारी दुनिया, हमारा शांतिपूर्ण भविष्य.

world thinking day का महत्व क्या है?

दुनिया में कई तरह की समस्याएं हैं ऐसे में दुनिया के लोगों का जीवन स्तर अच्छा है उनकी सोच बदले और सभी के बारे में सोचा था कि गरीबी अशिक्षा असमानता खत्म हो सके इसलिए world thinking day बहुत बड़ा महत्व है।

किसके जन्मदिवस पर इंटरनेशनल थिंकिंग डे यानी अंतर्राष्ट्रीय चिंतन दिवस मनाया जाता है?


विश्व स्काउट गाइड (world scout guide) के फाउंडर लार्ड बेडेन पावेल और लेडीबेडेन पावेल का birthday पर 22 फरवरी को चिंतन दिवस के रूपमें मनाया जाएगा।

World Thinking Day क्यों मनाया जाता है?

वर्ल्ड थिंकिंग डे जिसे हिंदी में अंतर राष्ट्रीय चिंतन दिवस कहा जाता है इससे क्यों मनाया जाता है इस प्रश्न का जवाब यह है कि गर्ल स्काउट गाइड के संस्थापक के जन्मदिवस के अवसर पर 22 फरवरी को हर साल या दिवस मनाया जाता है। 22 फरवरी को मनाया जाने वाला वर्ल्ड थिंकिंग डे का संदेश या्ह है कि बालिका स्काउट गाइड संस्था जो पूरी दुनिया में है। इस दिन को चिंतन-दिवस (World Thinking Day) के रूप में मनाता है। दोस्ती, भाईचारा और सशक्तिकरण के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन दुनिया भर की गर्ल स्काउट्स और गर्ल गाइड्स लड़कियों और युवा महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर बात करती हैं।

See also  अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump को एडल्ट स्टार से जुड़े मामले में गिरफ्तार
वर्ल्ड थिंकिंग डे आधिकारिक रूप से कौन सी संस्था मनाती है?

World Association of Girl Guides and Girl Scouts संस्था ने सबसे पहले 1926 में 22 फरवरी के दिन वर्ल्ड थिंकिंग डे मनाने का फैसला लिया था।

अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस 5 June 2023 vishwa Paryavaran Diwas Par Slogan पर्यावरण पर स्लोगन| kavita, status, whatsup

GK in hindi, हिंदी में जनरल नॉलेज

Leave a Comment