Career Education

12वी के बाद कॉमर्स छात्रों के लिए करियर ऑप्शन |chartered Accountted course

after 12th career in commerce: chartered Accountted course कॉमर्स के छात्रों के लिए करियर के ऑप्शन सभी छात्रों की यह इच्छा जरूर होती है कि उन्हें 12वीं की बात एक अच्छी करियर ऑप्शन चुनने का मौका मिले, एक अच्छी नौकरी किस को नहीं पसंद है, सभी छात्रों के लिए Best करियर ऑप्शन चुनना बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता है।
12वीं के बाद अगर आप कॉमर्स में करियर बनाना चाहते हैं तो तो इसमें आप ग्रेजुएशन कर सकते हैं। कॉमर्स में कैरियर chartered Accountted course इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए आप तक पहुंचा रहे हैं।

वैसे तो अलग अलग स्ट्रीम के लिए अलग अलग तरह की नौकरियां हैं पर कुछ नौकरियां ऐसी होती है जिनको कोई भी स्ट्रीम का छात्र कर सकता है। आज के समय में बच्चे बहुत ही कम उम्र से कम्पटीशन की तैयारी में जुट जाते है क्योंकि वह आगे चलकर खुद के लिए एक बेहतर और अच्छी नौकरी चाहते है।

कॉमर्स के बाद सरकारी नौकरी ?

बहुत से कॉमर्स स्टूडेंट जो बारहवीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते है उनके पास ज्यादा विकल्प तो नहीं होते पर फिर भी कुछ क्षेत्र ऐसे होते है जहाँ वो अपना भाग्य आजमा सकते है और कोशिश कर सकते है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Commerce वालो के लिए सरकारी नौकरियों के बारे में बताएँगे (12th ke baad job) जिनके लिए आप बारहवीं कॉमर्स से करने के बाद अप्लाई कर सकते है।

कॉमर्स के बाद भी आप बहुत सी नौकरियां कर सकते हैं उसके लिए आपको कॉमर्स के बाद कुछ कोर्सेज करने पड़ेंगे।

See also  Mcq Kshitij All MCQ Questions class 10 hindi with Answer

चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) CA

जो व्यक्ति CA की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें फाइनेंसियल एकाउंट्स, फाइनेंसियल एक्टिविटीज या उनसे जुड़े अन्य कार्यों को समझ कर बेहतर तरीके से उसको मैनेज करता है उसे हम चार्टेड अकाउंटेंट (CA) कहते हैं।

CA एक फाइनेंसियल एडवाइजर हैं, जो लोगों को टैक्स, बिज़नेस अकाउंट और फाइनेंस से जुड़ी सलाह देते हैं। CA बनने के लिए आपको (CPT) की परीक्षा पास करनी होती है। जैसे ही आप (CPT) की परीक्षा पास करते हैं आप लोग आईपीसीसी ( IPCC) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

CA कितने साल का कोर्स होता है ?

12वीं के बाद CA का कोर्स पूरा करने के लिए लगभग 5 साल लगते हैं। यह कोर्स करने के बाद 12वीं के student नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। CA की नौकरी प्राप्त करने के बाद की सैलरी भारत में प्रति माह सीए वेतन 67,000 रुपये है।

Conclussion

12 वी के बाद charted accountant का कोर्स कर सकते हैं। बेचलर कॉमर्स की डिग्री के साथ सीए का डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है।


About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक