Class 10 Hindi Lekhan

class 10th Hindi project file CBSE board

 class 10th Hindi project file 2022 CBSE board| best topic of Hindi project work|हिंदी परियोजना कार्य क्लास 10th

क्लास 10TH हिंदी परियोजना कार्य सीबीएसई बोर्ड प्रोजेक्ट वर्क इन हिंदी। Hindi lekhan project work pariyojna karya, best topic class 10 project work in Hindi, latest project work 2022 idea in Hindi हिंदी में प्रोजेक्ट कार परियोजना कार बोर्ड क्लास 10th पोर्टफोलियो बॉडी बनाने के नियम निर्देश आदि के बारे में यहां अच्छे से बताया गया है।
CBSE board MP Board UP board Karnataka Board Tamilnadu board अलग-अलग हिंदी परीक्षा में 20 नंबर का पोर्टफोलियो असाइनमेंट वर्क होता है। assignment work 20 marks CBSE board. हिंदी लेखन, हिंदी स्वर पत्र लेखन हिंदी ईमेल राइटिंग हिंदी मैसेज राइटिंग आदि पर आधारित पोर्टफोलियो असाइनमेंट कार्य दिया जाता है। इस जानकारी वाले लेख को पूरा पढ़े और अपने प्रोजेक्ट हिंदी प्रोजेक्ट को पूरा अच्छे से करें।

हिंदी प्रोजेक्ट कार्य 2022 कक्षा 10 class 10 Hindi project pariyojna karya ruprekha prarup

कक्षा 10 के लिए हिंदी प्रोजेक्ट कार्य के अंतर्गत यानी इसमें पोर्टफोलियो और internal assessment यानी आंतरिक मूल्यांकन के दो प्रोजेक्ट सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के 20 अंकों के लिए बनवाया जाता है।
प्रोजेक्ट वर्क को दो भागों में बांटा गया है। project work divided into two types
 
Internal assessment project work in Hindi class 10th
 
The portfolio assignment work
 

हिंदी प्रोजेक्ट वर्क यानी अधिन्यास के विषय

 
  • रचनात्मक लेखन को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 10 सीबीएसई बोर्ड इंटरनल एसेसमेंट के अंतर्गत शिक्षक आपसे नई कोई कहानी लिखने के लिए टॉपिक दे सकते हैं। इंटरनल एसेसमेंट में नई कहानी आपको अपने शब्दों में लिखना चाहिए।‌‌ 200 से ढाई सौ शब्दों में एक कहानी लिखकर उसका चित्र बनाना होता है। 
  • 200 से ढाई सौ शब्दों में एक नई कहानी अपनी कल्पना से लिखकर उसका शीर्षक दीजिए और कहानी से संबंधित चित्र बनाइए यह कार्य A4 plane कागज पर करना है।
  • यदि असाइनमेंट के लिए कहानी का आईडिया चाहिए तो हमारा यह एकेडमिक लेख पढ़े लघु कथा how to write Laghu katha lekhan in Hindi लेखन कैसे करें
  • अपने क्षेत्र में पार्क बनवाने हेतु नगर निगम अधिकारी को एक ईमेल पत्र लिखिए। ईमेल पत्र का प्रारूप अच्छे से बना कर उसे लिखे। या ईमेल A4 कागज पर बनाएं। और अपने असाइनमेंट में यह पेज संलग्न करें।
  • internal assessment हिंदी में ईमेल राइटिंग पर भी प्रश्न पूछा जाता है आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा में पांच नंबर का ईमेल राइटिंग भी आएगा और असाइनमेंट में से पूछ कर शिक्षक आप की तैयारी को और मजबूत बनाना चाहते हैं।
  • सीबीएसई बोर्ड या किसी भी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं ईमेल राइटिंग कैसे लिखे ईमेल राइटिंग का प्रारूप क्या है how to write email writing in Hindi जानने के लिए हमारा यह academic material पढ़े

Swavrit Lekhan question

असाइनमेंट के लिए स्ववृत लेखन पर भी प्रश्न पूछा जाता है। स्वागत है लेखन का मतलब अंग्रेजी में बायोडाटा होता है। CBSE board इंटरनल असेसमेंट में आपके शिक्षक आपसे biodata in Hindi बनाने के लिए असाइनमेंट दे सकते हैं। या फिर कुछ इस प्रकार का हो सकता है-

पोर्टफोलियो के लिए अपने बारे में लिखिए, अपने बारे में जानकारी देते हुए निम्नलिखित बातों का उल्लेख करें। ‌‌Bio data in hindi about you

नाम पिता का नाम माता का नाम जन्म तिथि पता, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, शैक्षिक योग्यता, पाठेत्तर गतिविधियां आदि के बारे में रोचक तरीके से जानकारी देते हुए क्रिएटिव वर्क वाला एक बायोडाटा आपको बनाना है जो पोर्टफोलियो में लगाया जाता है। इसके साथ हिंदी में आपने कविता हिंदी में कोई प्रतियोगिता जीती है तो उसका भी उल्लेख कर सकते हैं। कहानी या कोई विधा में लेखन किया है तो वह भी यहां पर लिख सकते हैं। कोई कहानी लिखकर उसका चित्र का प्रयोग करते हुए अपने बायोडाटा में लिख सकते हैं।

portfolio assignment Hindi class 10 CBSE board  के लिए बायोडाटा बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारा या एकेडमिक आर्टिकल अवश्य पढ़े। स्ववृत्त लेखन biodata writing in Hindi for class 10th

डायरी लेखन कैसे करे पढियें

स्ववृत  बायोडाटा  लेखन कैसे लिखे 

हिंदी व्याकरण मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन

हिंदी व्याकरण बहुविकल्पी प्रश्न

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FQ

हिंदी भाषा में असाइनमेंट कैसे लिखें?
 
अगर आप हिंदी भाषा में असाइनमेंट बनाने जा रहे हैं तो निम्नलिखित तरीका अपना सकते हैं।
हिंदी भाषा का असाइनमेंट A4 plane sheet कागज पर लिखिए।
कागज के एक तरफ ही चारों तरफ border बना कर अंदर स्पष्ट अक्षरों में लिखे hiding and sub heading के लिए काले पेन (black ball pen) का प्रयोग करें बाकी मैटर लिखने के लिए नीले रंग का प्रयोग कर सकते हैं। CBSE board class 10th Hindi assignment का जो टॉपिक दिया है, उसे अच्छे से समझ लीजिए।
 
 फिर इसके बारे में मैटर इंटरनेट या अपनी किताब से ढूंढ कर उसे अपने शब्दों में लिखें। 
अच्छा हो कि आप एक बार रख में लिख ले फिर असाइनमेंट पेपर पर इसे अच्छे राइटिंग में लिखे।
आप जब लिखे तो spelling and grammar mistake in Hindi का भी ध्यान रखें क्योंकि हिंदी में कई बार वर्तनी यानी spelling mistake and grammar error in Hindi होती है जो आपके असाइनमेंट में देखने में अच्छा नहीं लगता है।
 
हिंदी पोर्टफोलियो और असाइनमेंट के लिए एक कवर पेज कैसे बनाएं?
 
हिंदी असाइनमेंट के लिए आपको कवर पेज बनाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होता है,
हिंदी के लिए जब आप कवर पेज बनाए तो अपने विद्यालय का नाम ऊपर लिखे फिर उसके बाद सत्र लिखें, प्रोजेक्ट अधिन्यास कार्य लिखें, प्रोजेक्टर दिनेश कार का शीर्षक लिखिए जैसे ईमेल संदेश लेखन और विज्ञापन लेखन। ‌
या प्रोजेक्ट कार्य 2022 इन हिंदी कक्षा 10 पोर्टफोलियो असाइनमेंट कार्य भी लिख सकते हैं।
शिक्षक का नाम लिखें और 
प्रस्तुतकर्ता लिखकर अपना नाम लिखें
 
हिंदी का प्रोजेक्ट कार्य बेस्ट आइडिया क्या है?
 
हिंदी में प्रोजेक्ट कार्य आईडिया यहां पर सुझाव जा रहे हैं, इस पर अधिकतर प्रोजेक्ट कार्य बनवाया जाता है।
the project work in Hindi 2022 class 10 CBSE board 
 
क्षितिज कक्षा 10 के किताब के किसी पाठ का सारांश अपने शब्दों में लिखिए। Hindi project work 2022 idea
 
नेताजी का चश्मा पाठ और लखनवी अंदाज पाठ में से कौन सा चरित्र आपको बेहतर लगता है उसके बारे में बताएं और ढाई सौ शब्दों में उसका चरित्र चित्रण करें।
बालगोबिन भगत पाठ के आधार पर बताइए कि बालगोबिन भगत ने सामाजिक कुरीतियों और अंधविश्वास के खिलाफ कौन सा ऐसा कार्य किया जो एक मिसाल बन गई इसके बारे में 100 शब्दों में अपने विचार व्यक्त कीजिए। Hindi project work idea
निराला जी की कविता उत्साह में बादलों ने क्रांति की बात कही उस समय की इस तरह की और कविताएं जिनमें छायावाद का स्वर दिखाई देता है उनकी एक सूची बनाकर उसके बारे में बताइए। Hindi project kar best idea topic class 10 CBSE board

About the author

admin

नमस्कार दोस्तो!
New Gyan हिंदी भाषा में शैक्षणिक और सूचनात्मक विषयवस्तु (Educational and Informative content) के साथ ज्ञान की बातें बतलाता है। हिंदी-भाषा में पढ़ाई-लिखाई, ज्ञान-विज्ञान, साहित्य, तकनीक आदि newgyan website नया ज्ञान आपको बताता है। इंटरनेट जगत में यह उभरती हुई हिंदी की वेबसाइट है। हिंदी भाषा से संबंधित शैक्षिक (Educational) साहित्य (literature) ज्ञान, विज्ञान, तकनीक, सूचना इत्यादि नया ज्ञान, new update, नया तरीका बहुत ही सरल सहज ढंग से प्रस्तुत करते हैं।
ब्लॉग के संस्थापक Founder of New gyan
अभिषेक कांत पांडेय- शिक्षक, लेखक- पत्रकार, ब्लॉग राइटर, हिंदी विषय -विशेषज्ञ के रूप में 15 साल से अधिक का अनुभव है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं और इंटरनेट पर विभिन्न विषय पर लेख प्रकाशित होते रहे हैं।
शैक्षिक योग्यता- इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फिलासफी, इकोनॉमिक्स और हिस्ट्री में स्नातक। हिंदी भाषा से एम० ए० की डिग्री। (MJMC, BEd, CTET, BA Sanskrit)
प्रोफेशनल योग्यता-
इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पत्रकारिता मे डिप्लोमा की डिग्री, मास्टर आफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, B.Ed की डिग्री।
उपलब्धि-
प्रतिलिपि कविता सम्मान
Trail social media platform writing competition winner.
प्रतिष्ठित अखबार में सहयोगी फीचर संपादक।
करियर पेज संपादक, न्यू इंडिया प्रहर मैगजीन समाचार संपादक।

Leave a Comment