new Special Scheme of Assessment for Board Examination Classes X and XII for the Session : 10वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम सीबीएसई करेगी कम

 CBSE Syllabus 2021 : 10वीं और 12वीं का पाठ्यक्रम सीबीएसई  ने कम कर दिया

Special Scheme of Assessment for Board Examination Classes X and XII for the Session 2021-22 कोरोना संक्रमण के कारण इस साल सीबीएससी पहले से नई मार्किंग स्कीम प्रस्तुत कर दिया है। इसके अनुसार अब स्पेशल मार्किंग स्कीम के तहत कक्षा cbse 9, 10, 11  12 सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं होगी। नई एसेसमेंट स्कीम की पीडीएफ पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें.

News summary

न्यू अपडेट न्यूज़ 2001 सीबीएसई बोर्ड New Gyan| update news CBSE Syllabus 2021 खबरें आ रही है कि सीबीएसई बोर्ड 9 से 12 तक की सिलेबस को कम कर दिया है और इसके बाबत नोटिस भी जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि  पिछले साल सिलेबस 2020 -21 के सत्र में कम हुआ था। कोरोना संक्रमण के कारण 30 फ़ीसदी सिलेबस को कम (reduced) किया गया था।  लेकिन इस साल भी सत्र 2021- 22 के लिए कक्षा 9 से 12 तक के सिलेबस को कम करने जा रही है। आपको बता दें CBSE board   की तरफ से अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि इस बार भी  बीते  साल की तरह  syllabus को कम किया जा सकता है।  पूरी खबर  जानने  के लिए अंत तक पढ़े। 

See also  class 10 hindi mcq for practice 2023 | cbse board

CBSE Syllabus 2021 कक्षा 10वीं और 12वीं 

 आपको बता दें कि  कोरोना संक्रमण के कारण  ऑफलाइन पढ़ाई ना होने की वजह से  इस एकेडमिक वर्ष  2021-22  में भी दसवीं  और 12वीं  का सिलेबस कम करने की प्लानिंग सीबीएसई बोर्ड बना रहा है। जुलाई महीने में ही इस सत्र के लिए कक्षा 9 से 12 तक के सिलेबस को कम कर दिया गया है। सीबीएससी रिड्यूस सिलेबस केजी निम्नलिखित से अधिकारी वेबसाइट का लिंक दिया है वहां पर सभी विषयों के कम हुए सिलेबस को देख सकते हैं। सीबीएससी क्लास 9, 10, 11,12 हिंदी, इंग्लिश, मैथ, साइंस, फिजिक्स केमिस्ट्री इत्यादि विषयों के वीडियो सिलेबस को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Revised Curriculum for the Academic Year 2022-22

 

 

संभावना  जताई जा रही है कि पिछले साल की तरह इस बार भी CBSE board की class 9th to 12th का syllabus 30 प्रतिशत कम हो सकता है, जुलाई में आएंगे सर्कुलर के अनुसार अब करोना संक्रमण के कारण 30% फिर इस बार के लिए सिलेबस को कम कर दिया गया।

एक मीडिया खबर के अनुसार इस बार भी  कोरोना संक्रमण के कारण ऑफलाइन स्कूल सत्र के शुरुआती दौर से ही बंद है। ऑनलाइन पढ़ाई के भरोसे ही स्कूल की व्यवस्था चल रही है। लेकिन बहुत से स्कूलों ने अभी तक ऑनलाइन कक्षाएं सुचारू रूप से नहीं चला पाई है। इस कारण से सिलेबस भी पीछे छूट रहा है। अब तक periodic test first हो जाना चाहिए था। परंतु बहुत से सीबीएसई स्कूलों में PT-1 परीक्षा भी नहीं हो पाई है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड (CBSE board) द्वारा कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम को कम करने से छात्रों को पढ़ाई में राहत मिलेगी। सिलेबस कम होने से बचे हुए समय में पूरा करना आसान हो जाएगा।  

मीडिया रिपोर्टों के हवाले से आपको यह जानकारी दी जाती है कि सिलेबस कम होने की सूचना जल्द ही सीबीएसई द्वारा संचालित स्कूलों को दी जाएगी।  इसके अलावा सिलेबस घटाने की घोषणा  CBSE के आधिकारिक वेबसाइट पर भी की जाएगी।  CBSE board syllabus 2021-22 session.

See also  latest 2023 Class10 hindi Lesson Balgobin Bhagat: online test hindi mcq बालगोबिन-भगत

सीबीएसई बोर्ड अपडेट न्यूज़ के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे और सीबीएससी बोर्ड के खास तौर पर हिंदी के पाठ्यक्रम के टॉपिक पर study material और वीडियो क्लास देखने के लिए CBSE board category पर क्लिक करें।

Leave a Comment