UP CM fellowship में ₹40000 की फेलोशिप और टैबलेट युवाओं को देने जा रही है, कैसे करें आवेदन जानिए

UP CM fellowship : उत्तर प्रदेश के CM युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है ₹40000 महीना और टैबलेट।

  • बता दे उत्तर प्रदेश लगातार कीर्तिमान बना रहा है। ‌ उत्तर प्रदेश की श्रेष्ठ योजना उत्तर प्रदेश आकांक्षी नगर योजना देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
  • इसी नई पहल के साथ युवाओं और नागरिकों को नगरी विकास योजना प्रबंधन और मॉनिटरिंग में भागीदारी बनाना शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में योगी सरकार द्वारा योगी सरकार फेलोशिप योजना युवाओं के लिए शुरू की जा रही है।
  • CM fellowship Yojana में भागीदारी करने के लिए क्या-क्या योग्यता हैं? और कैसे आवेदन करें। पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचाई जा रही है।
  • फेलोशिप स्कॉलरशिप की इस योजना से  युवाओं को फायदा होने जा रहा है।

  यूपी सरकार ने आकांक्षी विकास खंड की की तरह अब आकांक्षी नगरों में भी सीएम फेलोशिप प्रोग्राम (CM Fellowship Program) की शुरुआत की गई है।

योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नगरी विकास विभाग ने आकांक्षी नगर योजना शुरू की है। ‌ 4 दिसंबर 2023 से सीएम फैलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत हो चुकी है।

इसके साथ खास बात यह है कि यह योजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन चुका है।

See also  Online phd programs name and list for admission

इस पहल के साथ युवाओं और नागरिकों को नगरीय विकास, योजना, प्रबंधन (management) और मॉनिटरिंग में सक्रिय भागीदार बनाने अवसर देने वाला देश का प्रथम राज्य उत्तर प्रदेश बन गया है।

इस योजना को कैबिनेट ने 20,000 से 1 लाख तक की आबादी वाले 100 छोटे शहरों में मूलभूत आवश्यकता को पूरा करने के लिए शुरू किया गया है। जिसमें विकास शिक्षा स्वास्थ्य और सामाजिक संरचना के क्षेत्र में सुधार करके नए रोजगार के अवसर पैदा करना है। 

इस योजना का नाम आकांक्षी नगर योजना कहा जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, UP CM fellowship योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 40 साल तक के युवा जिनके पास काम से कम स्नातक स्तर की डिग्री है।‌ या परास्नातक स्तर यानी पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री है तो भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदन करने वाले उम्मीदवार को कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी व हिंदी और अंग्रेजी भाषा की दक्षता उनके पास होनी चाहिए। 

उत्तर प्रदेश सीएम फैलोशिप प्रोग्राम के अंतर्गत रहने के लिए घर और आने जाने का खर्च  (Travelling Allowance (TA)) और काम करने के लिए टैबलेट भी दिया जाएगा।

फेलोशिप कार्यक्रम में युवाओं को शहरी विकास योजना प्रबंधन निगरानी में सक्रिय योगदान करने के लिए अवसर प्रदान करता है इस योजना में युवा शामिल हो सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश चीफ मिनिस्टर फैलोशिप योजना 2023-24 के लिए आवेदन कैसे करें उसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप निम्नलिखित दी जा रही है।

See also  Career नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे सफल बने? How to become successful in network marketing?

UP CM fellowship Yojana एक सरकारी योजना है इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको शहरी विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http:// anyurban.upsdc.gov.in पर विजिट करना है।

कैसे फॉर्म भरना इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताई जा रही है –

  • शहरी विकास की विभाग की वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • होम पेज के नीचे सीएम फैलोशिप योजना की गाइडलाइन दी है। दिशा निर्देशों को अच्छी तरीके से पढ़कर चेक बॉक्स पर क्लिक करना है, उसके बाद आगे फॉर्म ओपन होगा।
  • इस फॉर्म को अच्छी तरीके से भरकर सबमिट कर देना है। ‌ इस तरह से चीफ मिनिस्टर फैलोशिप प्रोग्राम के लिए आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा।

 यूपी चीफ मिनिस्टर फैलोशिप योजना की योग्यता क्या है? 

मान्यता प्राप्त  विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंको से पास होना जरूरी है। 

हिंदी और इंग्लिश लिखने-बोलने का ज्ञान होना चाहिए।

कैंडिडेट के लिए फील्ड वर्क में काम करने का इच्छुक होना आवश्यक है।

सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर का ज्ञान भी अनिवार्य है।

Leave a Comment