New Knowledge Technology

डिजिटल मार्केटिंग फायदे नुकसान | Advantages disadvantages digital marketing

the advantage and disadvantage of the digital marketing knowledge in Hindi
Written by Abhishek pandey

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान | Advantages and disadvantages of digital marketing in Hindi भाषा में आपको जानकारी देने जा रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग आज बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है लेकिन इसके कुछ फायदे तो हैं लेकिन इसके नुकसान भी है जो जानना हर यूजर के लिए जरूरी है तो इसीलिए आज हम चर्चा करने जा रहे हैं कि digital marketing ke fayde aur nuksan के बारे में।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे what is digital marketing advantage

सबसे पहले इस बात पर डिस्कस करने जा रहे हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे क्या है तो आपको बता दे कि हर यूजर को डिजिटल मार्केटिंग से आसानी से कोई प्रोडक्ट या सर्विस आसानी से खरीद सकता है क्योंकि इसके लिए विकल्प कई तरह के होते हैं। ‌ सबसे सस्ता और अपने मनपसंद का सामान कई वैरायटी का डिजिटल मार्केटिंग के जरिए खरीदना आसान हो जाता है क्योंकि यह एक प्लेटफार्म पर मिलना आसान होता है। जब कोई कस्टमर कोई प्रोडक्ट या सर्विस को सर्च करता है तो गूगल सर्चिंग सेवा आसानी से अपने प्रोडक्ट तक पहुंच सकता है और उसे खरीद सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे ग्राहकों तक बड़ी पहुंच

अब आपको बता दे की डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप ग्राहकों की एक बड़ी संख्या तक आसानी से इंटरनेट के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

इसका यह सबसे बड़ा फायदा है क्योंकि अगर पारंपरिक (traditional marketing) तौर पर आप 100 से 200 ग्राहकों (customer) तक ही बड़ी मुश्किल से पहुंच पाता है।

See also  Successful Youtuber Kaise Bane In Hindi- Youtuber कैसे बने

लेकिन आपका प्रोडक्ट या सर्विस जब ऑनलाइन दुनिया में प्रवेश करता है तो यह हजारों ग्राहकों की नजर में विज्ञापन और वेबसाइट के जरिए उनकी पहुंच में आता है। आपको हजारों की संख्या में ग्राहक यानी कस्टमर मिलने लगते हैं, इसका यही सबसे बड़ा फायदा है। इससे आपका उत्पाद या सर्विस बहुत तेजी से लोगों की नजर में आता है और लोग इसे खरीदना शुरू कर देते हैं।

हिंदी कठिन शब्द इंग्लिश में मतलब
उपभोक्ताcustomer
उत्पादproduct
सेवाएंservices
क्रय (खरीदना)Buy
word meaning in Hindi digital marke

ब्रांड बनाने में आसान

सबसे बड़ा फायदा है कि लोकल से लोकल ब्रांड को एक इंटरनेशनल ब्रांड बनाना बिल्कुल आसान हो जाता है।डिजिटल मार्केटिंग के जरिए बनाना आसान होता है। ‌ कैसे? इंटरनेट विज्ञापन , फेसबुक, ट्विटर के अलावा वेबसाइट के जरिए कोई भी ब्रांड लोगों के नजर में विज्ञापन और आर्टिकल्स के जरिए सामने आता है। जिससे की एक छोटी कंपनी भी ब्रांड में बदल जाती है। कम पैसों में प्रभावशाली विज्ञापन इंटरनेट मार्केटिंग यानी डिजिटल मार्केटिंग के जरिए करना आसान हो जाता है।

सोशल मीडिया के जरिए ब्रांडिंग

आजकल लोग फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के साथ व्हाट्सएप पर भी जुड़े हैं और कोई भी ब्रांड पर अपने विचार लेख आर्टिकल और विज्ञापन के मदद से लोगों के दिलों में छा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग एक सस्ता तरीका है, इससे लोग उसे ब्रांड और प्रोडक्ट सेवा को खरीदने हैं और उन्हें भी अगर कुछ हिस्सा लाभ में दिया जाए तो वह दूसरों को भी बताते हैं इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग एक चैन मार्केटिंग की तरह काम करता है जिसमें एक कड़ी से दूसरे कड़ी तक प्रोडक्ट का विज्ञापन होता है।

See also  Cloud service providers in cloud computing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान

अब यहां बात करने जा रहे हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान क्या है इससे पहले हमने बताया डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में जानकारी दी है। देखिए अगर किसी भी चीज का सही उपयोग नहीं कर पाते हैं तो उसके नुकसान भी होता है। डिजिटल मार्केटिंग पर भी लागू होता है।

प्राइवेसी खोने का खतरा

आज के समय में हर व्यक्ति प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहता है। ‌ जायज भी है क्योंकि अगर किसी भी डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कोई उत्पाद खरीदने के लिए यूजर अपना डिटेल देता है तो प्राइवेसी होने का खतरा रहता है ऐसे में इन खतरे से बचने के लिए कई तरह के ऐप्स और एप्लीकेशन बनाए जाते हैं लेकिन इन एप्स और एप्लीकेशन को भी हैक करने का खतरा बना रहता है।

हमेशा अपडेट रहना जरूरी

डिजिटल मार्केटिंग में उपभोक्ताओं की आवश्यकता अनुसार अपनी वेबसाइट को अपडेट रखना जरूरी होता है। इंटरनेट का दौर लगातार तेजी से अपडेट होता रहता है ऐसे में वेबसाइट और जरूरी एप्लीकेशन को अपडेट रखना आवश्यक हो जाता है अगर इसमें भी थोड़ी देरी हो जाए तो आपकी वेबसाइट स्लो हो सकती है तो आपके उपभोक्ता यानी यूजर दूसरे प्लेटफार्म पर स्विच कर सकते हैं इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है इसलिए तकनीकी का ज्ञान होना जरूरी है और इसके साथ अपडेट रहना जरूरी होता है।

नेगेटिव कमेंट्स डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि प्रोडक्ट या सर्विस का नेगेटिव कमेंट्स फीडबैक के तौर पर ज्यादा प्रदर्शित होता है तो अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट भी वह अपनी ब्रांडिंग और उपयोगिता यूजर्स के नजर में खो देता है इसलिए नए यूजर्स नहीं मिलते हैं।

See also  Chandrayaan-3: India's Ambitious Lunar Mission: paragraph writing

उपसंहार

Advantages and disadvantages of digital marketing | डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान यहां पर कुछ जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है, इसके अलावा हम आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे बहुत सारे हैं बस आपको हमेशा अपडेट रहना है और आप अपने अच्छे प्रोडक्ट के जरिए ही डिजिटल मार्केटिंग में छा सकते हैं। प्रोडक्ट और सर्विस को लेकर यूजर्स की राय भी बदल रही है क्योंकि वह सबसे अच्छे प्रोडक्ट्स और सर्विस को पाना चाहते हैं ऐसे में यदि आपका प्रोडक्ट इन बातों पर खरा उतरता है तो निश्चित तौर पर वह डिजिटल मार्केटिंग पर अपनी गहरी पकड़ बनाकर ढेर सारे उपभोक्ताओं तक आसानी से पहुंच सकता है जिससे आपको ढेर सारा मुनाफा ही मुनाफा होगा।

इस तरह के ढेरों नई जानकारी पर आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहे, यदि कोई सवाल हो तो आप कमेंट कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल आपके लिए

About the author

Abhishek pandey

Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Comment

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक