UP Scholarship 2023 : 40 लाख स्टूडेंट के खाते मे मिलेगा इस दिन छात्रवृत्ति का पैसा

UP Scholarship 2023 : उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए खुशखबरी। आपको बता दें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्दी स्कॉलरशिप के पैसे आपके खाते में आने वाला है। UP Scholarship 2022-23 Check के लिए पैसा अकाउंट में चेक कर सकते हैं हम बता दें कि इस दिन आपके खाते में स्कॉलरशिप का पैसा आने वाला है। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2023 के लिए जारी धनराशि 55 Lakh छात्रों के Account में Transfer करने की कवायद शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कमजोर तबके (EWS) के छात्रों को पढ़ाई के खर्च को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से मदद स्कॉलरशिप के जरिए की जाती है कुल 55 Lakh छात्रों के खाते मे पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है।

UP SCHOLARSHIP 2023 : स्टूडेंट का फॉर्म फॉरवर्ड पर अपडेट

UP SCHOLARSHIP 2023 एप्लीकेशन फॉर्म भरने वाले सभी स्टूडेंट के लिए‌‌ खास अपडेट आई है। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2023 से संबंधित इस अपडेट के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) एप्लीकेशन फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट के लिए चिंता का विषय है। दरअसल अभी तक उनका आवेदन स्कॉलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म फॉरवर्ड नहीं हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्कॉलरशिप के लिए कई संस्थाओं ने अभी तक फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किया है।‌ नई जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के फॉर्म फॉरवर्ड ना होने के संबंध में आधिकारिक सूचना अभी जारी कर दी गई है। इसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि किस कारण से फॉर्म फॉरवर्ड नहीं हुआ है। आइए इस पोस्ट के जरिए आप हम बताएं यूपी स्कॉलरशिप का फॉर्म कब तक फॉरवर्ड होगा? पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट के साथ बने रहे।

नहीं हो पाया यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म फॉरवर्ड

न्यू अपडेट UP scholarship form के मद्देनजर आपको बता दें कि कई संस्थानों में अभी यूपी स्कॉलरशिप 2023 के लिए विद्यार्थियों का फॉर्म आगे अग्रसारित (forward) नहीं किया गया है। जबकि इसके पीछे की वजह भी अब जाहिर हो गई है। मीडिया रिपोर्टों की माने तो यूपी स्कॉलरशिप 2023 के लिए एप्लीकेशन भरने वाले कैंडिडेट का फॉर्म इसलिए फॉरवर्ड नहीं हुआ। ‌ दरअसल इसके पीछे नामांकन सेशन की डेरी व जा रही है। बता दें कि नामांकन सत्र में विलंब होने के कारण समाज विभाग को स्कॉलरशिप का डाटा फॉरवर्ड नहीं किया जा सका इसके पश्चात पोर्टल भी बंद हो गया था।
समाज कल्याण विभाग की तरफ से जल्द पोर्टल खुलने पर इस फॉर्म को सभी संस्थान जो अभी तक फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किए हैं उनके द्वारा फॉरवर्ड कर दिया जाएगा।

See also  Board Exam 2023: CBSE 10वीं कक्षा के English Subject पेपर के लिए Guideline जानना जरूरी
UP Scholarship 2023UP Scholarship 2022-23 Check
Total Students7438416
यूपी स्कॉलरशिप 2023 पैसा कब आएगा?Read article

UP Scholarship 2023 मैट्रिक और प्री मैट्रिक के लिए स्कॉलरशिप योजना का क्रियान्वयन यूपी गवर्नमेंट द्वारा किया जाता है। 55-56 लाख छात्रों को जहां स्कॉलरशिप का पैसा मिलने वाला है समाज कल्याण विभाग ने पूरी तैयारी कर ली अकाउंट में पैसा जारी होने वाला है इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

UP Scholarship 2022-23

आवेदन करने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जिनके डाक्यूमेंट्स और आवेदन सही पाए गए हैं पूरे छात्रवृत्ति का पैसा जल्द मिलने जा रहा है इसके लिए प्रक्रिया अप टू डेट की जा रही है।

यूपी स्कॉलरशिप 2023 पैसा कब आएगा?

स्कॉलरशिप पाने की आस लगाए बैठे स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। अपडेट जानकारी के मुताबिक प्रीमैट्रिक के स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप की धनराशि 4 जनवरी 2023 जबकि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अकाउंट में 6 जनवरी 2023 तक पैसा ट्रांसफर कर दिया गया। इसके अलावा 55 lakh छात्रों को भी मिलेगा छात्रवृत्ति का लाभ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल लाखों छात्रों को छात्रवृत्ति का फायदा दिया जाता है। सरकारी पोर्टल द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र लिया जाता है। आवेदन प्रक्रिया के वेरिफिकेशन हो चुका है। जिसमें 1789465 एप्लीकेशन संस्थान को भेजे जा चुके हैं। देखा जाए तो उत्तर प्रदेश में लगभग 8142397 लाख स्टूडेंट उत्तर प्रदेश से स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर चुके हैं। बचे हुए 40 लाख छात्रों की स्कॉलरशिप 31 मार्च तक आने की संभावना है। इसके अलावा जितने भी स्टूडेंट छात्रवृत्ति के लिए बच गए हैं उन्हें भी साथ में थी बजट पास होने के अप्रैल-मई तक सरकार द्वारा भेज दिया जाएगा।
और जितने भी छात्र बच रहे है उनकी छात्रवत्ति बजट पास होने के बाद अप्रैल मई तक आएगा।

See also  Gandhi Jayanti 2023: 154वीं गांधी जयंती पर पढ़ें, बापू जी के अनमोल विचार

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2023 किसे मिलेगा लाभ?

UP Scholarship 2023 इस स्कीम के तहत लाभ sc.st.obc समान वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर तबके को स्कॉलरशिप दी जाती है। यह स्कॉलरशिप ऑनलाइन भर सकते हैं। इसके लिए सरकारी पोर्टल लांच किया गया है। जिस शिक्षण संस्थान में आप पढ़ रहे हैं वहां के संस्था प्रमुख से आवेदन पत्र अग्रसारित यानी वेरीफाई कराना होता है फिर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर स्कॉलरशिप पाने के हकदार आप हो जाते हैं। कक्षा दसवीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दिया जाता है। इसके अलावा ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए भी यूपी गवर्नमेंट द्वारा स्कॉलरशिप दी जाती है। http://www.scholarship.up.gov.in/ पोर्टल के जरिए आप अपना स्कॉलरशिप आवेदन कर सकते हैं।

Post Office Scholarship 2023: रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन सभी को मिलेगा ₹6000 का स्कॉलरशिप जल्दी करें आवेदन

UP scholarship latest update 2023 : नई गाइडलाइन जारी, इन छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति?

Leave a Comment