Mathe Tips in hindi: मैथ पढ़ने का टिप्स

Mathe Tips in hindi: मैथ का भूत भगाओ और यह टिप्स अपनाओ, मैथ पढ़ने का टिप्स

Maths reading tips in hindi
अक्सर हम बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहें हो या किसी कंपटीशन की। मैथ का भूत हमें जरूर सताता है इसलिए मैथ पढ़ने का टिप्स के माध्यम से मैं बताने जा रहा हूं ऐसा फॉर्मूला जो आप के मैथ के भूत को भगा देगा।
 
 
मैथ फार्मूला बेस पर होता है तो पहले किसी भी सिद्धांत का फार्मूला के स्ट्रक्चर को ध्यान से पढ़ें और उन्हें समझ ले तो आधी मैथ वैसे ही समझ में आ जाती है
समस्या यह किए फार्मूला हो कैसे याद तो घबराइए नहीं, फार्मूले को पहले समझ लीजिए। फिर उसके बाद प्रतिदिन एक फार्मूले को याद कीजिए। इस तरह से लगभग 1 महीने में आप 30 फार्मूला याद करेंगे, यह पूरा जीवन याद रहेगा ।
 

स्मार्ट वर्क जरूरी 

 
अगर अब मैथ्स क्रेकर बनना चाहते हैं तो पहले ही स्मार्ट वर्कर बने, इसलिए मैथ पढ़ने का टिप्स । फॉर्मूला याद रखें किसी प्रश्न को लेकर घंटों मत उलझें। आसान प्रश्नों के बाद ही कठिन प्रश्नों को हल करें। इस तरह के स्मार्टवर्क अपनाने से आप उन प्रॉब्लम का सलूशन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं जिसको कर लगाने में आपका काफी समय बर्बाद हो जाता है।
कोई एक यूनिट चुने
अगर आपको मैथ्स में मुश्किलें आ रही है डर लग रहा है तो अलजेब्रा ऑन कर और बीजगणित में से एक यूनिट को चुन लें जिसमें आपको कुछ आसान लगता हो फिर उसकी तैयारी शुरू कर दे। इसमें पारंगत होने के बाद शेष बचे अध्याय पर ध्यान दे सकते हैं। मेरा दावा है कि आप उन कठिन समझे जाने वाले अध्याय को भी आप आसानी से कर लेंगे।
 

उत्तर भूल जाए

 
अक्सर देखा जाता है कि किसी प्रश्न का उत्तर आपको आ रहा होता है लेकिन साल करने के दौरान आप भूल जाते हैं और विराम आपका फॉर्मूला भी धरा का धरा रह जाता है। ऐसी स्थिति में आप अपने फार्मूले को इस्तेमाल करके उस प्रश्न को हल करें। गलत सही भूल जाए।

मैथ पढ़ने का टिप्स maths study tips

यह टिप्स आपके लिए उपयोगी है, इसे ध्यान से पढ़ें और इसे अपनी पढ़ाई में लागू करें। Mathe Tips in hindi is very useful for every students who study in any class. its general tips very important for your mathematics subject.
  • फॉर्मूला का इस्तेमाल समझें। शंका होने पर टीचर से संपर्क करें।
  • एनसीईआरटी की पुस्तकों से तैयारी करें।
  • पुराने प्रश्नों को हल करें। इससे आपको काम सिर्फ समझने में मदद मिलेगी।सिलेबस के मुताबिक चलें। प्रीवियस पेपर को सॉल्व करेंं पिछले 5 साल के प्रश्नों को हल करें।
  •  कान्सेप्ट और फार्मूला को दिन में तीन बार याद करें।
  •  बड़े प्रश्नों को समझने के लिए पहले छोटे प्रश्नों के सलूशन पर ध्यान दें।
See also  World Milk Day 2023| World Milk Day Slogan in hindi Shayari Status Quotes Image in Hindi for Whatsapp and Facebook

Online hindi cbse alternative academy calender activities study

बच्चे को कैसे सुधारें jiddi bache ko sdharne ke tips parenting

(लेखक)
अभिषेक कांत पांडेय
मास्टर आफ जर्नलिज्म मास्टर ऑफ आर्ट, बैचलर ऑफ एजुकेशन,
करियर एजुकेशन गाइडेंस मैगजीन और अखबार-सप्लीमेंट में संपादन कार्य का अनुभव।
एजुकेशन से संबंधित सैकड़ों लेख का प्रकाशन
पीजीटी लेवल अध्यापन में 10 साल का अनुभव।)

Leave a Comment