टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है? meaning term insurance hindi

Life को सुरक्षित बनाने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कराना बहुत जरूरी होता है। आपने कई तरह के Insurance का नाम सुना होगा इसी में से एक नाम है- TERM INSURANCE तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि टर्म इंश्योरेंस meaning of term insurance in hindi में पूरी जानकारी दी जा रही है।

Term Insurance एक तरह का Life Insurance है, जिसे हिंदी में सवधि जीवन बीमा कहा जाता है, जो एक खास समय अवधि के लिए कवरेज देता है। पॉलिसी अवधि के दौरान यदि लाइफ इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति के साथ कोई अनहोनी होती या दुर्घटना घटती है या उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके Nominee यानी आश्रित सदस्यों को आर्थिक मदद मिलती है। टर्म इंश्योरेंस में यहां मदद विशेष परिस्थितियों में दो करो रुपए भी हो सकती है। TERM Insurence का Premium हर महीने मात्र ₹500 के अंदर ही आता है। घर का कमाऊ सदस्य जो घर के खर्चे चलाता है यदि उसके साथ कोई अनहोनी हो जाए तो परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है, ऐसी condition में टर्म इंश्योरेंस अनहोनी के समय उस परिवार के सदस्यों को इंश्योरेंस कवरेज का पैसा दिया जाता है।

what is the meaning of term insurance policy in Hindi

term insurance policy meaning in Hindi का हिंदी में अर्थ सावधि बीमा नीति होती है। इसमें कोई व्यक्ति हर महीने एक धनराशि इंश्योरेंस कंपनी को अदा करता है और वह इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति के साथ किसी भी तरह की दुर्घटना या मृत्यु होने पर उसके परिवार को एकमुश्त वादा की हुई धनराशि नॉमिनी को प्रदान करती है। इस तरह से टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी एक तरह से बीमा कवरेज पॉलिसी होती है। इसमें ₹500 के लगभग हर महीने किस्त अदा करके एक करोड़ तक का बीमा कवरेज प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा चर्म पॉलिसी के जरिए कई तरह के फायदे उठा सकते हैं। बीमा जोखिम के अलावा गंभीर बीमारियों में भी टर्म इंश्योरेंस बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन आपको इन सब की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको टर्म प्रीमियम कुछ अधिक चुकाना पड़ता है।

Term insurance किसे लेना चाहिए

टर्म इंश्योरेंस एक जीवन पॉलिसी है। परिवार के कमाने वाले सदस्यों को term insurance policy जरूर लेना चाहिए क्योंकि उनके परिवार की आय उनकी कमाई पर ही निर्भर रहता है। किसी तरह की अनहोनी होने पर परिवार के सदस्य का जीवन सही तरीके से चल सके इसके लिए पैसे की जरूरत होती है और टर्म इंश्योरेंस द्वारा अनहोनी होने पर मिलने वाली बीमा की रकम परिवार की सहायता ही करता है। इसलिए घर के कमाऊ सदस्य Term Insurance जरूर लेना चाहिए।

See also  Top 10 AI writing job करियर से कमाई करें

FAQ टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी

1. term insurance के लिए कौन पात्र है?

टर्म इंश्योरेंस का बीमा कंपनियां कराती है। टर्म इंश्योरेंस के लिए कौन-कौन पात्र है, इसके लिए क्या-क्या योग्यता है, आइए जाने!
भारत के नागरिक Term Insurance policy ले सकते हैं। भारत में कई कंपनियां टर्म इंश्योरेंस बेचती हैं। इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के समय आमतौर पर पॉलिसी होल्डर को चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होता है। इसमें तय किया जाता है कि किसी तरह की पहले से कोई क्रिटिकल बीमारी तो नहीं है। क्योंकि टर्म इंश्योरेंस कराने वाली कंपनियां पूर्व किसी तरह की बीमारी होने की स्थिति जानकारी रखना चाहती है और उस हिसाब से आपके टर्म प्लान में बदलाव होता है।
टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले किस क जांच कराई जाती है। इसी तरह की नशा करने वाले व्यक्तियों के लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी insurance premium आम व्यक्तियों से अधिक होता है।

term insurance plan kab kharida ja sakta hai?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टर्म इंश्योरेंस प्लांस 18 से लेकर 65 साल तक की उम्र में कभी भी खरीदा जा सकता है। जैसे-जैसे उम्र अधिक होती है टर्म इंश्योरेंस प्लांस की EMI यानी किस्त अधिक होती है।

ऑनलाइन इंश्योरेंस प्रीमियम

यदि आप ऑनलाइन इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन इंश्योरेंस कैलकुलेटर के जरिए आप अपना प्रीमियम कैलकुलेट कर सकते हैं। कई कंपनियों के प्रीमियम की तुलना करके अपने लिए बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान सर्च कर सकते हैं।

टर्म इंश्योरेंस प्लान किन किन बातों पर निर्भर करता है?

See also  दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया है भारत largest population country India (जनसंख्या एनालिसिस पॉपुलेशन डिटेल जानकारी)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टर्म इंश्योरेंस प्लान की किस्त आपकी उम्र स्वास्थ्य और आप कौन सी सुविधा लेना चाहते इन सब बातों पर निर्भर करता है।

HDFC Term plan एक करोड़ का लाइफ इंश्योरेंस

कई निजी कंपनियां जिसमें एचडीएफसी भी लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान sell करती है। हर हर दिन ₹25 खर्च करके आप HDFC की Life Insurance plan ले सकते हैं। इस लाइफ इंश्योरेंस प्लान में आप 10000000 रुपए के बीमा को कवर कर सकते हैं। इसके अधिक जानकारी के लिए HDFC कैलकुलेटर पर जाकर अपना बीमा प्रीमियम चेक कर सकते हैं।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको जनरल जानकारी एक तरह से सामान्य ज्ञान दिया है जिसमें आपने meaning term insurance hindi हिंदी के बारे में जाना, टर्म इंश्योरेंस प्लान को हिंदी में सावधि बीमा योजना कहा जाता है। यह एक लाइफ इंश्योरेंस है। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए संबंधित इंश्योरेंस प्लांस कंपनी LIC, Max Tata AIG, HDFC Insurance Finance कंपनी के प्लांस को देख सकते हैं।

Leave a Comment