National Overseas Scholarship 2023 रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप 2023 की रजिस्ट्रेशन डेट शुरू हो चुकी है। पूरी खबर हिंदी में जाने के लिए पढ़ें National Overseas Scholarship 2023 रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे, पात्रता इत्यादि सभी की जानकारी दी गई है।

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप भारत के बाहर मास्टर की डिग्री या पीएचडी कोर्स करने के लिए माइनॉरिटी स्टूडेंट्स को वजीफा दिया जाता है। यह वजीफा स्कॉलरशिप केंद्र सरकार द्वारा चयनित कैंडिडेट को पीजी डिग्री और पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए एक तरह की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
आपको बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट nosmsje.gov.in‌ पर माइनॉरिटी स्टूडेंट्स छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

स्कॉलरशिप योजना शुरू हो चुकी है, Registrations begin for minority students सरकारी वेबसाइट nosmsje.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं, अप्लाई करने का तरीका, पत्रता आदि की जानकारी इस खबर के साथ दी जा रही है आप पूरा पढ़े।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता

केंद्र सरकार द्वारा MSJE लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय विदेशी छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक छात्रों के लिए दी जाने वाली एक छात्रवृत्ति है जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिया जाता है। National Overseas Scholarship 2023 रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

आपको बता दें कि एलओएस 2023 योजना के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल 15 फरवरी 2023 से शुरू हो गया है जो 31 मार्च 2023 तक चालू रहेगा। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का कुल 45 दिन का समय दिया गया है, इसके अंदर आपको आवेदन कर देना है।

आवेदन करने की उम्र

NOS 2023 स्कीम के तहत कुल 125 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दिया जाएगा। National Overseas Scholarship 2023 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होना चाहिए उम्र की गणना 1 अप्रैल 2023 से की जाएगी।

See also  NCERT PDF book kaise download Karen

यह NOS Scheme minority students के लिए है जिनके परिवार की low-income है। इसके अंतर्गत अनुसूचित जाति कैटेगरी अनुसूचित जनजाति और जमीनी रूप से जुड़े हुए किसान मजदूर फैमिली क्या कैंडिडेट को इस योजना का लाभ दिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए NOS की official website वेबसाइट पर नोटिफिकेशन को जरुर पढ़े।

National Overseas Scholarship 2023 online How to apply

विदेशों में पीजी या पीएचडी की पढ़ाई के लिए मिलने वाली स्कॉलरशिप नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप 2023 के लिए किस तरह से आवेदन करें इसके बारे में लिखें हम बता रहे हैं। इससे पहले आपको बता दें कि इस छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई करने से पहले नोटिफिकेशन समझ ले और अपनी पात्रता को निश्चित कर ले फिर उसके बाद आवेदन पद के लिए अप्लाई करें।

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट – nosmsje.gov.in पर जाएं।
Home Page पर Register Link पर क्लिक करें।
इसके बाद मांगी गई सभी सूचनाएं सावधानीपूर्वक भरे।

National Overseas Scholarship 2023 के लिए मांगी गई डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म जमा कर दें इस तरह से आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा इसका एक प्रिंट आउट रख ले।

FAQ

NOS 2023 स्कॉलरशिप कीnosmsje.gov.in अंतिम तिथि क्या है?

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 है। अंतिम दिन, उम्मीदवारों को दोपहर 12 बजे तक जमा कर सकते हैं।

See also  World Milk Day 2023| World Milk Day Slogan in hindi Shayari Status Quotes Image in Hindi for Whatsapp and Facebook

Leave a Comment