What meaning Amritkal अमृतकाल का अर्थ: Finance Minister बजट भाषण pdf

sandesh lekhan

Last Updated on February 2, 2023 by Abhishek pandey

अमृत काल (What meaning Amritkal) का अर्थ के बारे में यह एक ज्योतिष में उपयोग होने वाला शब्द है। जिसका अर्थ सुख व आनंद का समय होता है। इस समय कोई भी काम करना लाभकारी माना जाता है। ज्योतिष में अमृत काल एक शुभ मुहूर्त माना जाता है। वैसे Union Budget 2023-24 में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने भी अमृत काल का जिक्र किया है। ‌ आइए जाने की अमृत काल का जिक्र कब और कैसे हुआ। डाउनलोड पीडीएफ बजट के बारे में पूरी जानकारी।

What is Amrit kal

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 2 फरवरी, 2023 को संसद में बजट प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कई बार अमृत काल (Amrit
Kaal) का जिक्र किया था। इसी शब्द का प्रयोग कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी किया है। अमृत काल शब्द के अर्थ के बारे में आइए जाने।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अमृत काल शब्द का प्रथम बार उपयोग 2021 में किया था। 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उन्होंने आने वाले 25 साल के लिए देश में होने वाले बदलाव और विकास की रूपरेखा रखी थी‌। अपने इस समय को उन्होंने अमृत काल का समय दिया जिसका लक्ष्य उन्होंने बताया कि सभी नागरिकों के जीवन में सुधार करना और तरक्की और खुशहाली लाना है।
अमृत काल को परिभाषित करते PM नरेंद्र मोदी ने उस समय कहा था कि आने वाले समय में सरकारी हस्तक्षेप को कम किया जाएगा। ‌इसके साथ ही उन्होंने तकनीकी विकास को अपनाने पर जोर दिया।

अमृत काल का अर्थ

अमृत काल (Amrit kaal) का अर्थ भारत की तरक्की का समय जब हर भारतवासी के पास ढेरों सुविधाएं और तकनीक होगी। भारत के निवासियों का जीवन सरल और सहज बन सकेगा। आने वाले 25 साल में देश की तरक्की उपलब्धि 100% सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने वाली होगी जैसे भारत के हर नागरिकों का बैंक में खाता होना, गैस कनेक्शन, हर नागरिकों के पास स्वास्थ्य बीमा इन सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अमृत काल निर्धारित किया गया है।

See also  World Red Cross Day 2023, Whatsup status Subhkamna Sandesh in hindi, download

FAQ Amrit kaal

अमृत काल शब्द के राजनीतिक मायने के राजनीतिक मायने क्या है?

राजनीति में अक्सर कोई शब्द एक नए अर्थ (What meaning Amritkal) में प्रस्तुत करके इसे सिंबल के तौर पर इस्तमाल किया जाता है।‌ तरह से अमृत काल शब्द है। जिसका शाब्दिक अर्थ खुशहाली का वह समय जब नए सपने पूरे होते हैं। देश में नई तरक्की के सपने के बारे में जहां हर ओर खुशहाली हो इस बात को समझाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत काल का जिक्र कई बार किया है। इसी तर्ज पर एक भारत श्रेष्ठ भारत का भी नारा दिया गया और इसके अंतर्गत एक देश एक टैक्स को भी लागू किया गया। इसके बाद की अगली कड़ी क्या हो सकती है जिससे भारत श्रेष्ठ बन सके जैसे शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव करके एक भारत एक शिक्षा व्यवस्था आदि पर भी काम हो सकता है।

फाइनेंशियल ईयर 2023 कैसे डाउनलोड करें?

वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट के बारे में भारत सरकार द्वारा budget information pdf download करें लिंक

Author Profile

Abhishek pandey
Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.
Latest entries
See also  UP Bord math Tips 2023 : गणित परीक्षा की तैयारी के टिप्स | pdf model papers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक