Eklavya School Teacher Bharti 2023 : online farm, 38800 पद

eklavya school bhartee 2023 notifcation

Last Updated on February 2, 2023 by Abhishek pandey

Eklavya School Teacher Bharti 2023: what is the Eklavya school: एकलव्य स्कूल क्या है? (Eklavya school Keya hai) union budget 2023- 24 में इस स्कूल का जिक्र किया गया है और इसकी संख्या बढ़ाने के लिए प्रावधान भी किया गया है आइए जाने पूरी बात एकलव्य स्कूल का उद्देश्य और इस स्कूल की संख्या के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है इसे पढ़कर आप अपना general knowledge बढ़ा सकते हैं इसके अलावा स्कूलों में प्रवेश के लिए और teacher recruitment online form के 38800 post भर्ती के लिए अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Education system में बड़ा बदलाव लाने के लिए Government काम कर रही है। ऐसे में भारत की कला, संस्कृति और खेल को बढ़ावा देने के लिए शैक्षिक कार्यक्रमों में आमूलचूल परिवर्तन कर रही है। एकलव्य स्कूल एक आवासीय स्कूल है जिसमें अनुसूचित जाति (SC) जनजाति (ST) के बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है। एकलव्य स्कूल (EMRS) के बारे में पूरी जानकारी हासिल करके आप अनुच्छेद (paragraph writing in Hindi) और भाषण (speech) भी लिख सकते हैं इसलिए लेख के माध्यम से आपको सम्पूर्ण जानकरी दी जा रही है.

Union budget 2023-24 Eklavya school

भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने बजट में एकलव्य स्कूल में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने और स्कूलों की संख्या पूरे भारत में बढ़ाने के लिए बजट में धनराशि उपलब्ध कराई है। Eklavya school भारत सरकार की एक प्रभावशाली योजना है। एकलव्य आवासीय स्कूलों की संख्या बढ़ाने के लिए Budet में वित्तीय प्रावधान किया गया है। इसके आलावा 38800 Techer के पोस्ट की Recruitment की जाएगी.

Eklavya Model Residential School का क्या है?

हिंदी में एकलव्य स्कूल को एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय कहा जाता है। जिसे अंग्रेजी में एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल Eklavaya Model Residential School जिसे short Form में EMRS कहते हैं।
अनुसूचित जाति (schedule cast) जनजाति (schedule tribe) के छात्रों को शिक्षा (new educational system) से जोड़ने के लिए और कला खेल (importance of arts and sports with culture) के महत्व को स्थापित करने के लिए इन स्कूलों की स्थापना साल 1997- 98 में की गई थी।

Eklavya Model Residential Schoolटीचर भर्ती 2023 (Eklavya School Teacher Bharti 2023)
Total Post38800
official websiteclick
Notificationcoming soon
Last datecoming soon
एकलव्य स्कूल

इस स्कूल की खासियत है कि यहां बच्चों को विशेष तरह की पढ़ाई के साथ उनके व्यक्तित्व के विकास का अवसर भी प्रदान करती है। यहां पर समुदाय के बच्चों के ओवरऑल डेवलपमेंट पर फोकस किया जाता है। आपको बता दें कि यह स्कूल राज सरकार की देखरेख में होती है जिन्हें सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा वित्तीय सहायता (finance fund grant )प्रदान की जाती है ताकि यह स्कूल सुचारू रूप से चल सके। इस बजट में एकलव्य स्कूल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई गई है।

See also  UP Board hindi Tips class 12 | परीक्षा 2023

एकलव्य स्कूल का उद्देश्य

अनुसूचित जाति जनजाति के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उनका पर्सनालिटी डेवलपमेंट करने के लिए इस स्कूल की स्थापना की गई है। स्कूल का उद्देश्य शिक्षा के साथ स्थानी कला संस्कृति और खेल आदि को भी बढ़ावा देना है।‌

एक एकलव्य स्कूल में 440 विद्यार्थी पढ़ते हैं। यहां पर केवल क्लास सिक्स से लेकर क्लास 8 तक की ही पढ़ाई होती है। आगे की कक्षाओं में पढ़ाई हेतु विचार सरकार द्वारा किया जा रहा है। यूनियन बजट 2023 24 में दिए गए वित्तीय सहायता इसी लिए दी गई है ताकि इन स्कूलों की संख्या पूरे भारत में बढ़ाई जा सके। या स्कूल वही खोला जाता है जिस ब्लॉक में 50% शेड्यूल कास्ट जनसंख्या रहती है और जहां कम से कम 20% आदिवासी आबादी रहती है ऐसी जगह पर एक ईएमआरएस यानी एकलव्य आवासीय स्कूल की स्थापना की जाती है।

BEST ONLINE COURSES OF MBA IN INDIA

Eklavya मॉडल स्कूल की कितनी संख्या भारत में है?

Eklavya school: स्कूलों को मिनिस्ट्री आफ ट्राईबल अफेयर्स गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत संचालित किया जाता है। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप इस सरकारी वेबसाइट पर विजिट कर स्कूलों के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

वेबसाइट के अनुसार 689 स्कूल प्रस्तावित किए गए हैं जिसमें से 401 स्कूल ही संचालित है। इन स्कूलों में कुल मिलाकर 113275 का दाखिला हुआ है। ‌ इनमें से मेल स्टूडेंट की संख्या 56106 और 57168 फीमेल स्टूडेंट है।

पढ़ाने का नया तरीका

Eklavya मॉडल स्कूल में पढ़ाई लिखाई के साथ खेलकूद, स्थानीय कला और संस्कृति की कई तरह की क्रियाविधि (Activity) कराई जाती है। Eklavya School Teacher Bharti 2023 recruitment वेबसाइट tribal.nic.in है।

See also  AI Career से लाखों कमाए इंस्टिट्यूट, मशीन लर्निंग कोर्स में जॉब, अपडेट जानकारी

एकलव्य स्कूल रिक्रूटमेंट टीचर 2023 में कितने पदों के लिए भर्ती होगी?

बजट के अनुसार एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों में कुल 38800 टीचर की रिक्रूटमेंट होना है। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन फरवरी महीने में जारी होने की संभावना है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एकलव्य स्कूल की संख्या बढ़ाने के लिए बजट इन स्कूलों के लिए दिया।

एकलव्य स्कूल क्या है? Eklavya school Keya hai

Eklavya school: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार द्वारा एकलव्य स्कूलों को बढ़ावा देने के लिए बजट जारी किया गया है। अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों को शिक्षा के साथ उनके व्यक्तित्व विकास के लिए ऐसे विशेष स्कूलों की स्थापना की जा रही है इसी कड़ी में एकलव्य स्कूल जो एक आवासी स्कूल है, इस योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में एकलव्य आवासीय स्कूल की संख्या बढ़ाई जाएगी।

UPPSC notification Recruitment : 3300 समीक्षा अधिकारी व क्लर्क की भर्ती

Eklavya school टीचर रिक्रूटमेंट 2023

इस आवासीय स्कूल के लिए बजट में शिक्षक भर्ती का प्रावधान किया गया है। अब आपके सपने साकार होंगे क्योंकि एकलव्य स्कूल की संख्या सरकार द्वारा बनाई जा रही फुलस्टॉप बजट में यह बात साफ-साफ कही गई है कि 38000 टीचरों की नई नियुक्ति की जाएगी। आपको बता दें कक्षा 6 से 8 तक संचालित होने वाले एकलव्य स्कूल अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के शिक्षा के उद्देश्य से बनाया गया है। यहां पढ़ाई के साथ-साथ कला संस्कृति और खेल की एक्टिविटी भी कराई जाती है।
एकलव्य स्कूल रिक्रूटमेंट टीचर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाला है। एकलव्य स्कूल नोटिफिकेशन 2023 के अनुसार सरकारी वेबसाइट पर आप जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

See also  How GPT Chat earn money

Eklavya school teacher recruitment online farm

Teacher recruitment:एकलव्य स्कूल में 38000 शिक्षकों की भर्ती के लिए जल्दी अधिकारिक सूचना जारी होने वाला है। बजट 2023 24 में 38000 बंपर भर्ती घोषणा की गई है। टीजीटी पीजीटी की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन फरवरी महीने में जारी की जा सकती है।

एकलव्य स्कूल भर्ती टीचर योग्यता

एकलव्य आवासीय स्कूल सीबीएसई बोर्ड द्वारा संचालित स्कूल होता है। पीजीटी टीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए योग्यता विषय अनुसार है। सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के साथ शिक्षक ट्रेनिंग बीएड बीटीसी आदि पास होना आवश्यक है।
पीजीटी ( पोस्ट ग्रैजुएट) टीचर के लिए संबंधित विषय जैसे हिंदी अंग्रेजी गणित फिजिक्स केमेस्ट्री जूलॉजी बॉटनी इकोनॉमिक्स हिस्ट्री से मास्टर की डिग्री होना जरूरी है और इसके b.ed की डिग्री आवश्यक है।

टीजीटी ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (एकलव्य स्कूल) के लिए योग्यता संबंधित विषय में स्नातक और बीएड की डिग्री होना आवश्यक है।

उम्र सीमा

21 साल से लेकर 40 साल तक होना चाहिए। अनुसूचित जाति जनजाति के आवेदकों को नियमानुसार अधिकतम उम्र में छूट दी जाएगी।

ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

एकलव्य माडल आवासीय Eklavya School Bharti 2023 मे ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपका अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
होम पेज पर Eklavya model school Teacher recruitment 2023 पर क्लिक करना है।
टीचर रिक्रूटमेंट का फॉर्म खुल जाएगा। मांगी गई समझ सूचना सावधानीपूर्वक भरें। फोटोग्राफ्स और सिग्नेचर अपलोड करना है। निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा करना है। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना उस तरह से आपका Eklavya model school Teacher recruitment 2023 का फॉर्म ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा। online farm का एक प्रिंटआउट अपने पास रख ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक