personal loan लेते समय ध्यान देने वाली बातें | loan kaise liya jata hai

पर्सनल लोन क्या होता है? Loan लेने के लिए कैसे अप्लाई करें और बैंकों में लोन ऑफर ब्याज इन सब बातों पर कैसे ध्यान दें? आइए जाने की पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है। यह भी आप जानेंगे कि पर्सनल लोन लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। personal loan लेते समय ध्यान देने वाली बातें | loan kaise liya jata hai

पर्सनल लोन क्या होता है?

इस प्रश्न का सीधा सा जवाब है कि पर्सनल लोन लेने के लिए किसी भी तरह की सिक्योरिटी के लिए कुछ गिरवी रखना नही पड़ता है। इस लोन के जरिए केवल आप 1 से 5 साल तक के समय के लिए लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन में interest दर की थोड़ा अधिक होता है। आपको बता दें कि पर्सनल लोन car loan और home loan की तरह नहीं होता है बल्कि या उस व्यक्ति के नौकरी और उसकी आमदनी के आधार पर लोन दिया जाता, जिसे हिंदी में व्यक्तिगत कर्ज कहा जाता है।
यदि आप personal loan के बारे में अलग-अलग बैंकों से जानकारी इकट्ठा करेंगे तो आपको पता चलेगा कि कौन सा बैंक पर्सनल लोन देने के लिए कम ब्याज दर ले रहा है और उसकी शर्तें क्या यह सब चीज ध्यान से जानना जरूरी हो जाता है। Detail knowledge for personal loan in Hindi continue reading पर्सनल लोन के बारे में और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ते जाएं।

पर्सनल लोन की विशेषता और फायदे

आपको बता दें कि पर्सनल लोन के बहुत से फायदे भी हैं और उसकी विशेषताएं भी है लेकिन को ध्यान में रखकर ही आप पर्सनल लोन ले।

  1. सबसे बड़ा फायदा है कि इस personal loan को लेने के लिए आपको कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता है जैसे कि यदि जमीन, कार या सोना यह सब चीज आपको उसके बदले में गिरवी नहीं रखी होती है पर्सनल लोन सीधे आपको मिल जाता है।
    पर्सनल लोन आप किसी भी काम के लिए ले सकते हैं, चाहे तो घर भी लेकर आप अपने घर का निर्माण भी कर सकते हैं या चाहे तो इसे आप कुछ भी खरीद सकते हैं। पर्सनल लोन आप अपने मन मुताबिक लेकर इसे खर्च कर सकते हैं।
  2. इसके जरिए आप 40 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। आप चाहे तो इससे अधिक लोन हासिल कर सकते हैं लेकिन आपको बैंक से पता करना होगा कि आपको कितनी धनराशि का लोन उपलब्ध करा सकते हैं। हर बैंक का अपनी नीति और आधार होता है आज की इनकम और नौकरी की स्टेबिलिटी आदि को ध्यान में रखकर बैंक लोन प्रक्रिया शुरू करते हैं।
  3. वैसे तो लोन 5 साल के लिए मिलता है लेकिन आप इसकी समय सीमा बैंक से जानकारी प्राप्त करके बढ़ा सकते हैं।
  4. इस लोन की सबसे बड़ी खूबी है कि कम से कम कागजी कार्रवाई में लोन आपके पास तुरंत ट्रांसफर हो जाता है।
See also  housewife business ideas in hindi

पर्सनल लोन की ब्याज दर कैसे तय की जाती


personal loan interest rate: की ब्याज दर तय बैंक अपने हिसाब से करता है वह निम्नलिखित तरीका अपनाता है कि किसी को पर्सनल लोन देना है तो कितना ब्याज उसे अदा करना होगा। आपको बता दें कि अगर आपकी आमदनी अच्छी है और जॉब सिक्योरिटी है तो पर्सनल लोन आसानी से मिलता है और इसमें ब्याज दर भी कम होता है। ब्याज दर को निम्नलिखित तरीके से मापा जाता है।

Credit Score

क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है लोन देने वाले को यह लगता है कि उनका लोन डूबेगा नहीं, आसानी से loan (finance) उन्हें मिल जाएगा।

Monthly income

अगर आप कोई लोन लेते हैं और उसका भुगतान समय पर तभी कर पाएंगे जब आपका इनकम अच्छी हो यही चीज बैंक वाले भी देखते और इस तरह से ऐसे लोगों की ब्याज दर कम कर देते हैं।

Job

अगर आप प्रतिष्ठित संस्थान में काम (job) करते हैं तो आपको लोन मिलना आसान हो जाता है और ब्याज दर भी उसी आधार पर कम होता है। इसी तरीके से सरकारी संस्थान में काम करने वाले कर्मचारियों के जॉब अधिक हाई सिक्योरिटी वाला होता है इसलिए उन्हें भी ऋण देने में कंपनियां आगे रहती है।
इसके अलावा प्रतिष्ठित कंपनियां शैक्षिक संस्थान के कर्मचारियों को भी आसानी से कर्ज मिल जाता है।

Bank Relation

बैंक से आपका संबंध कैसा है, यह सब भी पर्सनल लोन लेने में मायने रखता है। अगर आप बैंक के पुराने ग्राहक हैं तो आपको लोन मिलना आसान हो जाता ब्याज दर भी कम लगती है।

See also  Fixed vs Floating Home Loan Rates में कौन सा लोन फायदेमंद है

पर्सनल लोन के लिए योग्यता और शर्ते निम्नलिखित

  1. लोन उन्हीं को मिल सकता है जिनकी उम्र 18 साल से अधिक और कम से कम 60 साल होना चाहिए।‌
  2. रिटायर्ड व्यक्तियों को भी 60 साल के बाद उनके पेंशन पर लोन मिलता है।
  3. क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए अगर आप का क्रेडिट इसको अच्छा नहीं तो भी आप एक बार बैंक से मिलकर अपने लोन के बारे में पूछ सकते हैं। कभी-कभी क्रेडिट स्कोर को भी बैंक नजरअंदाज कर देती है क्योंकि अगर आपके पास अच्छी कमाई का जरिया है।‌ आपकी जॉब क्राइटेरिया उनके हिसाब से ठीक है तो वह आपको लोन दिया जा सकता है।
  4. इनकम अगर गैर नौकरी पेशा है तो ऐसे लोगों की आय कम से कम ₹500000 सालाना होनी चाहिए तभी इनको पर्सनल लोन मिलता है। इसी तरह से सैलरी वाले व्यक्ति के लिए न्यूनतम ₹15000 प्रतिमाह की सैलरी होनी चाहिए।
  5. अगर आप रोजगार की स्थिति में है तो कम से कम 1 साल एक ही नौकरी में रहना जरूरी और 2 साल का अनुभव होना जरूरी है।
  6. यदि आप बिजनेसमैन है तो गैर नौकरी पेशा प्रोफेशनल के लिए कम से कम 2 साल से बिजनेस चला रहे हो या होना जरूरी है।
  7. रोजगार के प्रकार किन को किन को लोन मिल सकता है प्रतिष्ठित संस्थान में नौकरी करने वाले प्राइवेट पब्लिक क्षेत्र की लिमिटेड कंपनियां, सरकारी संस्थान पीएसयू में काम करने वाले व्यक्ति रिटायर्ड पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति।

Loan doucuments

लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड पैन कार्ड फोटो बैंक अकाउंट सैलरी स्लिप इनकम टैक्स रिटर्न इत्यादि

Personal Loan for detail HDFC Bankwebsite
Personal Loan for detail SBI BankWebsite
Personal Loan from ICICI Bankwebsite
Personal Loan Axis Bankwebsite
personal loan in hindi jankari

personal loan लेते समय ध्यान देने वाली बातें

पर्सनल लोन लेते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  1. सभी बैंकों के ब्याज दर और टाइम पीरियड को कंपेयर कर लेना चाहिए। यह बहुत मायने रखता है क्योंकि अधिक ब्याज दर होने पर आपका पर्सनल लोन महंगा हो जाएगा। अगर समय सीमा कम है तो भी आपको अधिक EMI चुकाना पड़ेगा।
  2. Personal loan लेते समय ब्याज दर डॉक्यूमेंट प्रोसेस फीस आदि के बारे में पूरी जानकारी बैंक से हासिल कर ले।
  3. पर्सनल लोन के लिए आप कई बैंकों से जानकारी हासिल करके फिर उनकी तुलना करके आप लोन ले इसके लिए आप ऑनलाइन विजिट करके भी पर्सनल लोन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Mobile digital loan keya hota hai?
See also  2023 के बिजनेस आइडिया |Future business idea in Hindi| digital marketing, solar energy

कुछ पर्सनल लोन मोबाइल के माध्यम से भी आपको मिल जाता है लेकिन इसकी धनराशि लगभग ₹1लाख ही होती है। इसे मोबाइल पर्सनल लोन कहते हैं। कई बैंकिंग संस्थान पर्सनल मोबाइल डिजिटल लोन आदि के नाम से इस तरह का लोन जाना जाता है। Digital personal loan के ब्याज दर पर ध्यान देना चाहिए। कहीं-कहीं ब्याज दर 16% से भी अधिक रहता है। इसे कम से कम 3 महीने और अधिक से अधिक 15 महीने में चुकाने का विकल्प होता है।

loan kaise liya jata hai

पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बैंक की शाखा पर विजिट करना होगा। पर्सनल लोन किस उद्देश्य से लिए लेना है और अपने सारे डाक्यूमेंट्स दिखाने के बाद बैंक अधिकारी आपको सलाह देंगे।
जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करने के 2 से 3 दिन में ऑनलाइन आपको पर्सनल लोन आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है।
जिस बैंक से आपको लोन लेना होता है वहां का एक सेविंग अकाउंट खोलना भी जरूरी होता है। अगर आपका किसी बैंक में सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट है तो आपको लिए लोन लेना बहुत आसान हो जाता है।
इसके साथ आप डिजिटल लोन भी आसानी से ले सकते ₹100000 तक का डिजिटल लोन आप अपने बैंक अकाउंट के मोबाइल ऐप के थ्रू भी ले सकते हैं।

Leave a Comment