डेबिट-क्रेडिट का हिंदी | Credit hindi in banking| hindi words| definition of debit

डेबिट-क्रेडिट का हिंदी |  Credit hindi in banking| hindi words| definition of debit. The difference about credit and debit in Hindi. credit  or debit mein kya Antar hai. debit meaning in hindi debited

meaning in hindi: डेबिट और क्रेडिट क्या

होता है इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। क्रेडिट और डेबिट की definition परिभाषा और बैंकिंग सेक्टर में इसका क्या मतलब है इसके साथ ही इससे मिलते जुलते कई शब्दों के बारे में हम  newgyan.com अपनी वेबसाइट में प्रस्तुत कर रहे हैं। .डेबिट और क्रेडिट का मतलब क्या होता है । डेबिट एंड क्रेडिट का अर्थ बैंकिंग सेक्टर में क्या है आइए जाने-

डेबिट की परिभाषा और अर्थ क्या होता है? debit debited meaning in hindi 

बैंकिंग सेक्टर में डेबिट की परिभाषा और अर्थ: डेबिट का मतलब होता है किआप अपने बैंक अकाउंट (banking account) में पैसा निकालते हैं तो धनराशि को निकलना डेबिट कहलाता है यानी पैसा निकालना डेबिट कहलाता है, जिसकी हिंदी आहरण (Debit) होती हैं।

Debit hindi meaning 

हिंदी भाषा में डेबिट का मतलब होता है, आहरण यानी कि पैसा या धन राशि खाते से निकालना होता है।

credit शब्द का हिंदी में मतलब

क्रेडिट शब्द का अर्थ बैंकिंग सेक्टर और आम बोलचाल में अलग अलग तरीके से होता है।

क्रेडिट का अर्थ हिंदी में श्रेय लेना भी होता है। जैसे किसी क्रिएटिव वर्क के लिए क्रेडिट  उस व्यक्ति का नाम लिखकर दिया जाता है। फिल्म फिल्म निर्माता को क्रेडिट दिया जाता है। किसी फिल्म में के निर्माण में जुड़े हुए लोगों को क्रेडिट दिया जाता है यानी उनका नाम लिखा जाता है।  (श्रेय दिया जाता है।)

See also  har ghar jal yojna meaning in english हर घर जल योजना का अर्थ, Har Ghar jal Yojana naya connection application

क्रेडिट का अंग्रेजी में अर्थ- श्रेय

credit, merit, welfare, renown, goodness, worth होता है। 

Banking sector में credit का अर्थ

 banking sector  क्रेडिट का अर्थ उधार पैसा देना होता है। मान लीजिए आप केडिट कार्ड के जरिए कोई खरीदारी करते तो बैंक आपको उतना पैसा उधार देती और बाद में  आप से दिया गया पैसे के साथ ब्याज सहित  वापस लेती है। जवाब के काम में पैसा आता है तो क्रेडिट क्या हुआ धन राशि  वापस ले लेता है। यह वापस की गई धनराशि डेबिट कहलाती है।

 अब आप क्रेडिट और डेबिट का मतलब बैंकिंग सेक्टर में समझ गए हैं।

क्रेडिट का अर्थ होता है-  क्रेडिट

(पुल्लिंग शब्द) साख/उधार होता

है। 

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर

 क्रेडिट कार्डडेबिट कार्ड 
 क्रेडिट कार्ड के जरिए बैंक ऑफ़ को खरीदारी करने के लिए उधार पैसा देता है जिसे बाद में आप ब्याज सहित चुकाते हैं।डेबिट कार्ड आपके खाते से लिंक होता है  जहां आप  खाते से अपना पैसा डेबिट कार्ड के माध्यम से निकाल सकते हैं।
 क्रेडिट का सीधा अर्थ होता कि आप कितना कमाते हैं और कितना खर्च करते हैं इन सब को ध्यान में रखकर बैंक आपको उधार क्रेडिट कार्ड के जरिए देती लेकिन इसकी एक सीमा होती है। क्रेडिट कार्ड से आप कुछ भी खरीदेंगे तो आपको लोन की तरह पैसा चुकाना होगा। लेकिन आपको एक सीमा तक ही बैंक क्रेडिट कार्ड से पैसा खर्च करने को देता है।डेबिट कार्ड  आपके सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट से जुड़ा होता है, जो पैसा आपके अकाउंट में होता है।  आपके अकाउंट में कितना पैसा है उसे डेबिट कार्ड के जरिए निकाल सकते हैं। 1 दिन में पैसे निकालने की डेबिट कार्ड से सीमा (Limit) होती है।
 क्रेडिट कार्ड के रखरखाव के लिए सर्विस चार्ज और क्रेडिट का भुगतान न करने पर जुर्माना भी लगता है।जबकि डेबिट कार्ड के रखरखाव का सर्विस चार्ज कम होता है। 

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के बारे में इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है इस तरह की और जानकारी के लिए आप हमें कमेंट कर सकते हैं। शब्दों का हिंदी में सही अर्थ और मतलब जाने के लिए new gyan वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

See also  Surdas class 10 new multiple/ बहुविकल्पी प्रश्न उत्तर

पढ़ने के लिए क्लिक करें-

Meanings of intelligence quotient in Hindi| iq full form in hindi| बौद्धिक स्तर क्या है| IQ score

hindi words

New educational quotation in Hindi

पद परिचय

वाच्य इन हिंदी

Leave a Comment