बैंक को हिंदी में क्या कहते? Bank in Hindi

sandesh lekhan

Last Updated on April 15, 2023 by Abhishek pandey

बैंक को हिंदी में क्या कहते? Bank in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं बैंक को हिंदी (Hindi of bank) में क्या कहते हैं? Bank words in English लेकिन हिंदी में क्या कहा जाता है? इस को लेकर कई तरह के प्रश्न प्रतियोगी परीक्षा (tricky question competitive examination) में भी अचानक पूछ लिए जाते हैं।‌ लेकिन जवाब नहीं रहता है। सोचना पड़ता है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि बैंक (Bank) अंग्रेजी शब्द है जिसका अर्थ होता है, ऐसी जगह जहां पैसे की लेनदेन की जाती है। bank is the English noun word.

Bank in Hindi

English word bank noun अंग्रेजी शब्द बैंक संज्ञा है। बैंक शब्द का हिंदी मतलब‌ (what is the meaning of the bank) अधिकोष होता है।
कोष का मतलब खजाना। कोष का मतलब रुपया पैसा खजाना धन दौलत यहां इकट्ठा रखा होता है उसे कहा जाता है।
कोश का अर्थ धन दौलत से नहीं बल्कि शब्द संग्रह होता है। जैसे- शब्दकोश (dictionary)।
‘कोष’ शब्द जहां रुपया पैसा इकट्ठा होता है।‌ कोष संस्कृत का मूल शब्द है। इसमें :अधि’ उपसर्ग लगा दे तो अधिकोष कहा जाता है, जिसे हिंदी में बैंक अंग्रेजी में बैंक कहते हैं।
आधिकोष मतलब जहां रुपया पैसा रखा जाता है। रुपया पैसा, लेन देन होता है, जमा व निकासी होती है, उसे बैंक कहते हैं।

See also  cricket words in Hindi क्रिकेट खेल में इस्तेमाल होने वाले हिंदी शब्द

बैंक (अधिकोष)

Banker बैंक (अधिकोष) ऐसी जगह है जहां पर वित्तीय लेनदेन की जाती है। जहां पैसे जमा करने पर ब्याज मिलता है। कैशियर को रोकड़कर्मी कहा जाता है।

बैंक में कई ऐसा शब्द है जो इंग्लिश में ही प्रचलित होते हैं लेकिन बैंक का मानक अर्थ हिंदी शब्दावली भी बनाया गया है। जिसका उपयोग बैंकिंग काम और कार्यालय में किया जाता है। लेकिन बैंक के ग्राहकों को यह बात इसलिए नहीं मालूम होती क्योंकि अधिकतर बैंक के अंग्रेजी शब्द ही प्रचलित है।

Saving account हिंदी
आपको बता दें कि बैंक

बैंक के सेविंग अकाउंट को बचत खाता कहते हैं। एस cash Money नकद मुद्रा कहते हैं। बैंक अधिकारी को अधिकोष अधिकारी कहते हैं।

‘महाजन’ शब्द और बैंक

बैंकिंग प्रणाली अंग्रेजों के समय विकसित हुई है। लेकिन पुराने समय में bank नहीं होता था बल्कि महाजन और साहूकार होते थे जो जरूरतमंद को ब्याज दर पर पैसा देते थे। क्योंकि इस पर किसी तरह का सरकारी नियंत्रण नहीं होता था इसलिए महाजन या साहूकार कर्ज देते समय ब्याज की धनराशि काट लेते थे।

और हर महीने या साल में ब्याज की गणना करते थे। यह ब्याज बहुत अधिक होता था। किसान, मजदूर ब्याज के चंगुल में फंस जाता था और अपनी जमीन जायदाद ब्याज चुकाने में बेच देता था या साहूकार उस से ले लेता था। इसीलिए सरकार ने बिना लाइसेंस के महाजनी और ब्याज देने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Agripreneur word meaning in hindi कृषि उद्यमी new career 2023

मूलधन किसे कहते हैं

जब कोई कर्ज के रूप में जो धन लेता है, उसे मूलधन कहते हैं। और उससे ध्यान पर जो ब्याज लगता है उसे ब्याज कहते हैं। महीने या साल (समय) अनुसार मूलधन पर जिस दर पर यानी प्रतिशत पर ब्याज लगता है उसे ब्याज दर कहते हैं।
ब्याज दर (intrest rate) की गणना हमेशा सालाना होती है। ‌

See also  Letter Writing Example in Hindi

Author Profile

Abhishek pandey
Author Abhishek Pandey, (Journalist and educator) 15 year experience in writing field.
newgyan.com Blog include Career, Education, technology Hindi- English language, writing tips, new knowledge information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक