Laghu Katha Lekhan: लघुकथा लेखन कैसे लिखें?

 लघुकथा लेखन कैसे लिखें? Laghu Katha Lekhan what is the laghu Katha Lekahan लघु कथा (Laghu Katha lekhan in Hindi) लेखन किसे कहते हैं? short story writing in hindi लघुकथा लेखन के तत्व कितने हैं? लघुकथा की परिभाषा (defination of laghu katha) क्या होती है? लघुकथा कैसे लिखें? सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 में लघु कथा (Short Hindi Story Writing) में प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा कैसे लिखा जाता है?  किसी लघुकथा को पूरा कैसे करें?  इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप इस Laghu Kantha  पर एजुकेशनल कंटेंट को जरूर पढ़ें। 

लघुकथा कैसे लिखें

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि लघुकथा कैसे लिखें। we have discussed about point wise how write the short story in Hindi, यह आपके लिए बहुत उपयोगी है।

कथा प्लाट

लघु कथा में एक कहानी होनी चाहिए। यह कहानी बहुत लंबी नहीं होनी चाहिए। इस कहानी के आधार पर लघु कथा लिखा जाना चाहिए। आगे के उदाहरण में बताया गया है कि किसी कहानी को लघुकथा कैसे लिखा जा सकता है।

करैक्टर पात्र

हर लघु कथाएं के पात्र होते हैं। इन पात्रों की संख्या सीमित होती है। ‌ लघु कथा में जो पात्र यानी कैरेक्टर होते हैं वह बहुत कम यानी दो-तीन लगभग होते हैं। लघु कथा में इन पात्रों द्वारा जरूरत के हिसाब से डायलॉग होता है।

लघु कथा में नैतिक मूल्य होना ‌

लघु कथा की कहानी किसी समस्या का समाधान होता है या सोच को बदलने वाली होती है। जैसे कुछ लघु कथाएं पंचतंत्र की लिखी गई है जिसमें इन लघु कथाओं के द्वारा नैतिक मूल्य का ज्ञान दिया जाता है।

लघु कथा में कम शब्दों का प्रयोग

लघु कथा लगभग 200 से ढाई सौ शब्दों में लिखी जाती है परीक्षाओं में पूछे जाने वाले लघुकथा की संख्या लगभग कितनी ही होती है। आप चाहे तो 300 से 400 शब्द की ही लघु कथा लिख सकते हैं। लघु कथा साहित्य की एक नई विधा है जो अंग्रेजी के शार्ट स्टोरी से प्रभावित हुई है। लघु कथा में समस्या का समाधान नीति मूल्य बातों की स्थापना करना आदि इसका उद्देश्य होता है। कहानियां वैसे मनोरंजक होते हैं लेकिन इसके साथ मोरल वैल्यू भी जुड़ी हुई होती है इसलिए जब भी आप लघु कथा बातों का ध्यान जरूर रखें।

See also  latest pad Parichay ke Bhed class 10th Hindi examination 2024

लघु कथा का उदाहरण

आपने कई लघु कथाएं पढ़ी हैं जिनमें पंचतंत्र की बहुत सी फेमस लघु कथाएं हैं। चालाक लोमड़ी, चालाक कौवा, बिल्ली के गले में घंटी कौन बांधे इन तरह की कई लघुकथाएं आपने एक पढ़ी हैं और इसके आधार पर आप खुद एक नई लघु कथा लिख सकते हैं।

लघु कथा लिखने का तरीका

अगर आप लघुकथा लिखना चाहते हैं तो हम आपको तरीका बता रहे हैं। ‌ लघु कथा की कहानी वर्णन करते हुए शुरू करना चाहिए और पात्र के द्वारा कहानी कम शब्दों में कह कर समाप्त करना चाहिए। लिखते समय सही शब्दों और सही वाक्य विन्यास का प्रयोग करना चाहिए। अब आपको इस आर्टिकल के नीचे लघुकथा के कई उदाहरण हमने लिखे हैं उसके आधार पर और अधिक लघु कथा लिखना सीख सकते हैं।

laghu katha से संबंधित दूसरे लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

what is the meaning of Laghu Katha in Hindi

कोई छोटी कहानी नहीं होती है, यह किसी कहानी का संक्षिप्त रूप नहीं होता है और यह कहानी का सार नहीं होता है। यह एक विधा (writing style) है। कविता, उपन्यास,रेखाचित्र जैसी विधाएं हैं, वैसे ही लघु कहानी विधा भी है यानी लघु कथा Laghu katha in Hindi।

लघु कथा क्यों लिखी जाती है? why the writing of short story Laghu Katha sahitya mein kyon likhi jaati hai?

भागदौड़ की जिंदगी में इंसान के पास समय कम है।‌‌ वह कम से कम शब्दों में अधिक से अधिक की सोचना समझना और जानना चाहता है इसलिए आधुनिक युग में लघु कथा (short story Laghu Katha) का विकास कथा से ही हुआ है। Laghu Katha isliye likhi jaati hai kyunki jivan mein samay ka bahut mahatva badh gaya hai छोटी-छोटी baton ko janne ke liye adhik samay log nahin Dena chahte isliye chhoti kahani padhna v pasand karte Hain.

Shor Story in hindi
 

शॉर्ट स्टोरी यानी लघु कथा में जीवन एक छोटे से हिस्से में घटने वाली घटना या जीवन का एक पहलू छोटे रूप में प्रभावशाली ढंग से लिखा जाता जिससे सोचने पर इंसान मजबूर हो जाए। ‌ लघु कथा Laghu Katha mein में क्या लिखा जाता है इसके content में लेखक अपने अनुभव के साथ पाठकों को जोड़ता है। 

Hindi sahitya mein Laghu vidha Katha ka janm kyon hua; जब लेखक कम शब्दों में अपनी बात कहता है। इसलिए लघु कथा जैसी एक नई विधा का जन्म होता है, जो अपनी पात्र और कथ्य के साथ प्रस्तुत होता है।‌यानी कि एक कथा जो छोटी होती लेकिन प्रभावशाली होती है, उसे लघुकथा कहते हैं।

 लघु कथा की परिभाषा क्या होती है? what is the definition of the Laghu Katha short story in Hindi


 
लघु कथा की definition of Laghu katha in Hindi जाने: जब जीवन के अनुभव एक पल (क्षण) को कथा के रूप में कहते हैं तो इस छोटी सी कहानी को लघुकथा कहा जाता है।
आजकल कक्षा 7 8 9 10 में लघु कथा लेखन पर क्वेश्चन पूछा जाता है। ‌ कथा कैसे लिखा जाए इसके बारे में ढेरों जानकारी अपने इस वेबसाइट में हमने दिया है आप यहां क्लिक करके भी लघु कथा के बारे में और जानकारी हासिल कर सकते हैं।
लघुकथा कैसे लिखें? how to write Laghu Katha

See also  New MCQ questions for class 10 hindi kshitij Cbse board Tulsidas राम लक्ष्मण परशुराम

अब आपको अपने आपसे प्रश्न करना है कि मुझे लघुकथा लिखने के लिए क्या-क्या जानकारी हासिल करना है तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। यहां पर हर एक एक पॉइंट लघु कथा के बारे में बताया जा रहा है।

लघु कथा में पात्र भी होते कथानक भी होते द्वंद भी होता है और समाधान भी होता है , तो आपको मैं बताता हूं कि लघु कथा में जो पात्र होते हैं करैक्टर होते हैं वह कितने हो सकते हैं तो यहां पर जितने कम से कम करैक्टर होंगे लघुकथा उतने ही प्रभावशाली होगी। 

लघु कथा कैसे लिखे उदाहरण से समझे laghu Katha lekhan class 8

what is the meaning of Laghu katha in Hindi with example

Laghu Katha Lekhan: लघुकथा कथा जिंदगी का कोई हिस्सा या कोई सूचना जिसे हम कथा के आधार पर डेवलप कर सकते हैं।

जैसे एक उदाहरण से समझिए कि  एक किसान है, उसके चार बेटे आलसी हैं, किसान के पास समस्या है। अपने आलसी बेटे को खेत में काम कराने के लिए वह जान परेशान है उन्हें मेहनत कर सबक सिखाना चाहता है, तब अपने बेटों से कहता है कि  मैंने अपने जीवन की जमा-पूंजी इस खेत में गाड़ दिया है, तुम लोग जाकर खेत खोदकर गड़ा हुआ धन निकाल लो।  किसान के निठल्ले बेटे खेत को  खोदते हैं लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिलता है।  चारों बेटे पिताजी के पास आते हैं तो पिताजी उनसे कहते हैं कि तुमने इतना मेहनत कर ही दिया है तो इसमें बीज  बो दो और फसल के उगने के बाद तुम्हें मेहनत का फल धन के रूप में मिलेगा। इस तरह  से जीवन के उघेड़बुन, समस्या का समाधान नैतिक शिक्षा भी लघुकथा होती है। 

लघु कथा में किन-किन प्रस्थान बिंदुओं का होना जरूरी है?

laghu Katha में कौन-कौन से प्रस्थान बिंदु होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए

हमारा दूसरा आर्टिकल पढ़ें यहां क्लिक करें।

लघु कथा का उदाहरण class 8, 9,10th के विद्यार्थियों के लिए with example short story in Hindi

Laghu Katha Lekhan example 2023 new update: लघुकथा कथा जिंदगी का कोई हिस्सा या कोई सूचना जिसे हम कथा के आधार पर डेवलप कर सकते हैं. जैसे एक उदाहरण से समझिए कि  एक किसान है, उसके चार बेटे आलसी हैं, किसान के पास समस्या है। अपने आलसी बेटे को खेत में काम कराने के लिए वह जान परेशान है उन्हें मेहनत कर सबक सिखाना चाहता है, तब अपने बेटों से कहता है कि  मैंने अपने जीवन की जमा-पूंजी इस खेत में गाड़ दिया है, तुम लोग जाकर खेत खोदकर गड़ा हुआ धन निकाल लो।  किसान के निठल्ले बेटे खेत को  खोदते हैं लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिलता है।  चारों बेटे पिताजी के पास आते हैं तो पिताजी उनसे कहते हैं कि तुमने इतना मेहनत कर ही दिया है तो इसमें बीज  बो दो और फसल के उगने के बाद तुम्हें मेहनत का फल धन के रूप में मिलेगा। इस तरह  से जीवन के उघेड़बुन, समस्या का समाधान नैतिक शिक्षा भी लघुकथा होती है।

See also  हाई ब्लड प्रेशर डे: International high blood pressure Day: उच्च रक्तचाप message 2023

 लघुकथा लेखन उदाहरण
सच्चाई sachai

80 साल के दादा जी बच्चों और उनकी मम्मी और पिताजी को डांट रहे थे, कह रहे थे जमाना कितना बदल गया! दिखावे में बच्चे, पापा, मम्मी सब परेशान हैं। दिखावे की जिंदगी में न सेहत की किसी को चिंता, ना अपने मान सम्मान की… बस मनोरंजन, फेसबुक, टीवी, व्हाट्सएप, इसी में जिंदगी बट गई है। सच्चाई सुनने के बाद प्रतिक्रिया में सभी घर के सदस्य भन्नाते हुए उस बुजुर्ग से उचित दूरी बना ली है। अब बदलना नहीं चाहता इंसान।


लघुकथा दुर्घटना एक्सीडेंट new Laghu Katha accident in Hindi


 
 अभिषेक कांत पांडेय
जैसे ही कुछ कदम पर उस बुजुर्ग ने पैर रखा तभी तेज रफ्तार मे मोटर साइकिल सवार इतनी तेजी से उसके बगल से गुजरा कि वह बुजुर्ग गिरते-गिरते बचा; लेकिन जैसे ही उसने सामने की ओर देखा वह बाइक सवार जाकर मोड़ के पास अनियंत्रित हो गई और सामने से आ रही कार से टकराकर गिर गया। कार सवार 15 साल का लड़का था जो कार चला रहा था… बड़ी तेजी से उसने 15 साल के मोटर बाइक सवार को गाली देते हुए वहां से सीधे अपनी कार को दौड़ा कर निकल गया।
  बुजुर्ग यह सब देख तुरंत बढ़ती ही कदमों से उस बाइक सवार 15 साल के लड़के को उठाया, तब तक भीड़ लग गई थी। वह लड़का बुरी तरीके से घायल हो गया था। 
थोड़ी देर में सड़क खाली हो चुकी थी। बुजुर्ग अपने घर की ओर और घायल बाइक सवार प्राथमिक उपचार के लिए जा चुका था। तभी उस मोड़ पर सन्नाटे को चीरती हुई फिर एक बाइक और उस पर सवार कई लड़के तेजी से जा रहे थे, कलाबाजी खाने के चक्कर में एक ही बाइक पर सवार तीनों लड़के अनकंट्रोल बाइक से गिरते हुए 100 मीटर दूर तक फिसलते गए और तभी आती हुई ट्रक… !! laghu katha example new hindi for class 9 cbse board hindi.

Leave a Comment