Bihar Board 12th Result 2023 जारी किया गया, चेक करें अपना रिजल्ट

Bihar Board 12th Result का इंतजार हुआ खत्म बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट आज 21 मार्च को घोषित कर दिया। 12वीं के रिजल्ट देखने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करना है लेकिन वेबसाइट पर अधिक लोड होने के कारण अगर आप रिजल्ट नहीं देख पा रहे हैं तो sms के जरिए भी आप बिहार बोर्ड का रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है ऐसे में अगर आप वेबसाइट में अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे हैं तो mobile SMS के जरिए भी रिजल्ट देखने का तरीका इस पोस्ट के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं।

Bihar Board 12th Result संबंधित और अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

Bihar Board 12th Result वेबसाइट से ऐसे चेक करें

सभी छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी की बात है कि बिहार बोर्ड रिजल्ट घोषित कर दिया है।‌ बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट पर विजिट करना है। उसके बाद आप यहां से अपना रिजल्ट चेक कर सकते पूरा प्रोसेस आगे हम बता रहे हैं ध्यान से समझिए।

  1. बिहार बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in
    secondary.biharboardonline.com
  2. इन दोनों में से किसी एक पर क्लिक करके आप अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं।
    होमपेज पहुंचने पर आप बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023 क्लास 12वीं कक्षा Bihar Board result class 12th 2023 पर क्लिक करें।
  3. स्क्रीन पर एक छोटा सा form खुलेगा जिसमें आप रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा को डालेंगे इसके बाद जैसे सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आप का रिजल्ट यानी मार्कशीट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा।
  4. बिहार बोर्ड क्लास ट्वेल्थ का अपना मार्कशीट आप आसानी से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।
See also  Multilingual Education and using mother tongue as a medium/ मातृभाषा में शिक्षा जरूरी क्यों जाने हिंदी में

mobile phone SMS के जरिए BSEB का रिजल्ट चेक करें

यदि किसी कारण से बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर नहीं देख पा रहे हैं, या वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है तो आप मोबाइल फोन के sms के जरिए अपना Bihar board class inter result 2023 आसानी से देख सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से एसएमएस करना होगा जिसका फॉर्मेट नीचे दिया गया है।
mobile से SMS करे लिखें BIHAR12ROLL-NUMBER इसे 56263 पर send कर दीजिए। ‌ कुछ ही समय में आपको एक sms आएगा, जिसमें आपके परीक्षा के विषयों के अंक और परीक्षा परिणाम लिखा हुआ एक एसएमएस आएगा।इस तरह से आप s.m.s. से चुटकियों में अपना परीक्षा परिणाम बिहार बोर्ड क्लास 12th का आसानी से देख सकते हैं।

2023 का Bihar Board examination result 12th class किस दिन रिलीज हुआ था?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड ने बहुत जल्दी परीक्षा कराकर रिजल्ट भी दूसरे बोर्ड की अपेक्षा बहुत जल्दी जारी कर दिया था।

UP Board Result 2023 जारी! 58 लाख परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम

बिहार बोर्ड 2023 का 12वीं का रिजल्ट 21 मार्च को उसके अधिकारी वेबसाइट पर घोषित किया गया था। परीक्षा परिणाम अधिकारी वेबसाइट पर जारी किया गया इसके अलावा s.m.s. के जरिए भी परीक्षा परिणाम देखने की सुविधा छात्रों को दी गई। जिससे लाखों छात्रों ने इसका फायदा उठाया और मोबाइल फोन के इसके जरिए भी अपना परीक्षा परिणाम देखा।

Bihar Board examination इंटरमीडिएट रिजल्ट sms के जरिए कैसे देख सकते हैं?

यदि आपने भी बिहार बोर्ड क्लास ट्वेल्थ या क्लास 10th का एग्जाम दिया है और रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आपको एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के s.m.s. बॉक्स में निम्नलिखित टाइप करना होगा।

See also  CBSE board passing mark 2024 Examination लिखित परीक्षा और इंटरनल असेसमेंट में पासिंग मार्क

BIHAR12ROLL-NUMBER फिर इसे 56263 पर सेंड करना है और इसके बाद आप का रिजल्ट का sms आएगा और उसमें आपका परीक्षा परिणाम के तौर पर विषयों के नंबर और श्रेणी आदि लिखा होगा।

बिहार बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2023 एसएमएस के जरिए कैसे देखें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट बारहवीं रिजल्ट 21 मार्च 2023 को जारी किया गया था। इसके बाद कक्षा दसवीं का रिजल्ट भी जारी किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दे बिहार बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2023 s.m.s. के जरिए भी आसानी से देख सकते हैं लेकिन रिजल्ट घोषित होने के बाद एसएमएस सेवा शुरू हो जाएगी।
BIHAR10ROLL-NUMBER फिर इसे 56263 पर सेंड करना है और इसके बाद आप का रिजल्ट का sms आएगा और उसमें आपका परीक्षा परिणाम के तौर पर विषयों के नंबर और श्रेणी आदि लिखा होगा।

Conclusion

इस पोस्ट के जरिए Bihar board class 12th result 2023, Bihar board class 10th result 2023, Bihar board 12वीं दसवीं का रिजल्ट मोबाइल SMS के जरिए देखें? के बारे में पूरी जानकारी दी गई आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए बहुत ही सफल रहा होगा।

See also  UGC का बड़ा बदलाव, इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब रीजनल लैंग्वेज भी होगी

Leave a Comment