World Poetry Day 2024 in hindi विश्व कविता दिवस

Last Updated on January 23, 2024 by Abhishek pandey

World Poetry Day 2024 दुनिया में कविता दिवस क्यों मनाया जाता है? इसके मनाने के पीछे क्या कारण है? Vishva Kavita Divas 2024 जिसे अंग्रेजी में World Poetry Day 2024 कहा जाता है। शुद्ध हिंदी में इसे विश्व कविता काव्य दिवस या अंतर्राष्ट्रीय कविता दिवस से कहा जाता है। विश्व कविता दिवस के बारे में अधिक जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको दी जा रही है इसके साथ आपको बता दें कि 21 मार्च को विश्व कविता दिवस है। हर साल 21 मार्च को वर्ल्ड पोएट्री डे मनाया जाता है।

world poetry day Hindi main jankari

विश्व कविता दिवस UNESCO द्वारा मनाया जाता है। UNESCO साल 1999 में वर्ल्ड पोल्ट्री डे मनाने का फैसला लिया था। विश्व वर्ष से विश्व कविता दिवस मनाया जाने लगा। दुनिया की हर भाषा में कविताएं लिखी जाती हैं कविताएं दिल से जुड़ी हुई होती हैं। ‌ संसार के सभी महान कवियों द्वारा लिखित कविता को सम्मान देने के लिए world poultry day 21 March को हर साल मनाया जाता है।

कविता क्या है?

सवाल उठता है कि कविता क्या है? कविता दिल की आवाज है। कविताओं में भावनाएं होती हैं, जो इंसान को सोचने पर मजबूर करती है। कविता क्रांति की अलख जगाती है, कविता सच्चाई की बात करती है, कविता मन के छुपे रहस्यों को उजागर कर देती है, कविता आम व्यक्ति से लेकर विशेष व्यक्ति तक के साइकोलॉजी को प्रस्तुत करती है। इसलिए दुनिया की हर जनमानस में कविता का प्रभाव बहुत प्रभावशाली है। गीत-संगीत फिल्म हर जगह काव्य का वर्चस्व है।

See also  सिंगल मदर कामयाब भी, अच्छी मां भी

जहां न पहुंचे रवि, वहां पहुंचे कवि जैसी कहावत है।‌ कविता मन की याचना है, कविता मन की प्रवृत्ति है। कम शब्दों में गहरी बात कविता के माध्यम से ही कही जा सकती है इसलिए विश्व काव्य दिवस मनाया जाता है।

Vishwa Kavita Diwas – 21 March 2024 एक नजर में है-

विश्व कविता दिवस कब मनाया जाता है?
21 मार्च को हर साल पूरी दुनिया में कविता दिवस मनाया जाता है।

Hindi poetry AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सवाल पर कविता

कविता दिवस मनाने की शुरुआत किसने की?

कार्य दिवस यानी कविता दिवस यानी इंटरनेशनल पोटरी डे यानी अंतरराष्ट्रीय कब दिवस मनाने की पहल यूनेस्को द्वारा सन् 1999 में शुरू की गई।

अंतर्राष्ट्रीय काव्य दिवस एवं मनाने का उद्देश्य क्या है?

कविता आत्मा की अभिव्यक्ति है, कविता एक कला है कविता एक रचना है और इस रचना करने वाले रचनाकार को सम्मान देना ही world poetry day का उद्देश है।

दुनिया में कविता दिवस की शुरुआत कैसे हुई

हम आपको बताने जा रहे कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 21 मार्च जिसे विश्व काव्यदिवस (World Poetry Day) के रूप में जाना जाता है। इसकी शुरुआत कैसे हुई? यह जानना बड़ा दिलचस्प है।
विश्व कविता दिवस यानी विश्व काव्य दिवस का आरंभ साल 1999 में हुआ था। उस समय यूनेस्को का 30वां सम्मेलन चल रहा था। इस दौरान world poultry day मनाने का फैसला लिया गया।

Poetry Day hindi

अब आपके मन में अब सवाल उठ रहा होगा कि आखिर दुनिया में काव्य दिवस मनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी। इसके पीछे क्या उद्देश है कि उन सभी कवियों की कविताओं को सम्मान देना, जो अपनी भाषाओं में कविताएं लिखते हैं। कई भाषाएं दुनिया में विलुप्त होने की स्थिति में हैं। ऐसे में कवियों द्वारा उन भाषाओं में कविता लिखकर भाषाई संस्कृति को पुनर्जीवन प्रदान कर रहे हैं। कवियों के इन सभी महान कार्यों के लिए उनको सम्मान देने के खातिर विश्व काव्य दिवस का आयोजन हर साल किया जाता है।

अब आपको बता दें कि नवंबर 1999 में जब फैसला लिया गया कि विश्व काव्य दिवस मनाया जाएगा तो 21 मार्च 2000 को पहला काव्य दिवस मनाया गया। the first world Poetry Day was celebrated on 21 March 2000.

See also  24, जनवरी 2020 हिंदू धर्म शास्त्रों में मौनी अमावस्या का खास महत्व है।

कविता में जबरदस्त रचनात्मकता होती है। ‌ हर देश की अपनी भाषाएं और अपनी भावनाएं होती हैं। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कवियों को और उनकी भाषाओं की कविताओं का सम्मान मिले इसलिए निश्चित रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए 21 मार्च को हर साल का भी दिवस मनाया जाता है। March 21 is celebrated every year as International Poetry Day all over the world. Poets and their poems are respected. अंतर्राष्ट्रीय कार्य दिवस का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि दुनिया की हर भाषा में लिखी जाने वाली कविताओं को और उनके कवियों को सम्मान देना जिससे कि शांति और बंधुता का मार्ग प्रशस्त हो।
इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय कार्य दिवस का उद्देश यह भी है कि क्रिएटिविटी को बढ़ावा मिले।

कैसे मनाया जाता है World Poetry Day?

विश्व कविता दिवस पूरी दुनिया में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हर देश के शिक्षण संस्थानों और कालेजों में international world poetry day के अवसर पर काव्य पाठ होता है। कविता के कवियों को सम्मानित किया जाता है। कविताओं की समीक्षा होती है।‌ इस तरह दुनिया की हर भाषाओं में कविताओं के द्वारा जो भावनाएं कही जाती हैं, उसे विश्व पटल पर इन शिक्षण संस्थानों में अलग-अलग तरीकों से प्रस्तुत किया जाता है।
कविता मानव मन की बड़ी अभिव्यक्ति के साथ सामाजिक ताने-बाने को प्रस्तुत करने वाला सबसे बड़ा आईना होता है इसलिए कविता के महत्व को नकारा नहीं जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय काव्य दिवस के अवसर पर नए युवा पीढ़ी में भाषा के ज्ञान और उनकी मौलिक सोच को भी बढ़ावा दी जाती है। इस अवसर पर काव्य लेखन और काव्य पाठ भी किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय kavita दिवस का महत्व importance of world poetry day

अंतर्राष्ट्रीय कविता दिवस का बहुत बड़ा महत्व है। दुनिया की हजारों भाषाओं में लाखों कविताएं प्रतिदिन लिखी जाती है। इन कविताओं में से बहुत सी कविताएं इतनी लोकप्रिय हो जाती है कि किसी भी समाज जानना हो तो उस समय की कविता पढ़ना जरूरी हो जाता है। हर भाषा साहित्य के साथ ही जिंदा रहती है ऐसे में अच्छे किस्म की कविता उस में लिखी जाती है तो कविता का बहुत बड़ा महत्व होता है।

See also  naee kavita

भारत में अंतरराष्ट्रीय काव्य दिवस कैसे मनाया जाता है

इस दिन भारत के सांस्कृतिक मंत्रालय में काम दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। कई तरह की कविता लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है इसके साथ ही ऑनलाइन काव्य लेखन की प्रतियोगिता भी होती है।‌ शिक्षण संस्थाएं काव्य पाठ का आयोजन कराती है।

विश्व कविता दिवस हर साल बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है इस दिन स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षिक संस्थानों में काव्य लेखन जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है।

कविता कवि के लिए ही नहीं है अपितु हर एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण होती है इसलिए इस मौके पर सरकारी संस्थाएं तथा आम लोग भी इस दिन को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

इस दिन एक कवि ना केवल अपनी भाषा की विशालता को लोगों के सामने प्रस्तुत करता है बल्कि वह कविता की शक्ति को भी दुनिया के समक्ष प्रस्तुत कर पाता है।

भारत सरकार द्वारा विश्व कविता दिवस के अवसर पर संस्कृति मंत्रालय और साहित्य अकैडमी द्वारा भी कई काव्य उत्सवों के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। अच्छी कविता को पुरस्कृत किया जाता है।

conclusion

international poetry day 2023 के उद्देश महत्व और इतिहास इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से दी गई है।‌ 21 मार्च को इंटरनेशनल poetry day है, आप भी अंतर्राष्ट्रीय कार दिवस के अवसर पर एक बेहतरीन कविता कमेंट बॉक्स में लिखकर पोस्ट करें। (Vishva Kavita Divas) (antrashtriy Kavita Divas) (Vishva ka vidhi Divas)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक