Career Education

Career नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे सफल बने? How to become successful in network marketing?

 नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे सफल बने, कैसे पैसे कमाए 
How to become successful in network marketing? Career, update

Network marketing mein kaise safal bane kaise paise kamaye


Network marketing mein kaise safal bane kaise paise kamaye

नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे सफल बने? इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अधिक पैसा कमाया जा सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के तरीके क्या हैं, इसके बारे में भी बताएंगे। 

Network marketing success tips in Hindi.

Network marketing multi level marketing

मल्टी लेवल मार्केटिंग को नेटवर्क मार्केटिंग कहा जाता है। इसके बारे में लगभग सभी लोग अच्छी तरीके से जानते हैं‌। नेटवर्क मार्केटिंग के लिए आपको बेहतर प्रयास करना है, इसके लिए आपको हमेशा सकारात्मक सोच रखनी होगी क्योंकि यह मार्केटिंग लोगों की एक श्रृंखला यानी चेन है। network marketing,Career, update, 2021

नेटवर्क मार्केटिंग (network marketing) में वही लोग सफल होते हैं जो अपनी असफलता (success in network marketing) को  सफलता में बदलने के लिए हमेशा प्रयास करते रहते हैं। आपका व्यक्तित्व सकारात्मक सोच लोगों को प्रभावित करता और नेटवर्कमार्केटिंग में आप बेहतर करते हैं। बहुत से ऐसे लोगों को मैं जानता हूं, जो नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। उनके व्यक्तित्व में यही बातें खास है कि वे मिलनसार व्यक्तित्व और सकारात्मक (positive thinking is the most important in network marketing) सोच वाले होते हैं। उनके प्रभाव में जो लोग आते हैं, वह भी उन्हीं से प्रभावित होते हैं, इस तरह से उनकी नेटवर्क मार्केटिंग की टीम बनती है, वह बहुत ही बेहतर और काम करने  वाली होती है, जिस कारण से सभी को फायदा होता है।

मेंटर बनने की क्वालिटी क्या होती है पहेली पहेली ती है है है है इस लेख में नेटवर्क मार्केटिंग मैं कैसे सफल हूं उसके बारे में बताया जा रहा है आगे भी पढ़ें।  सफल नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस आप कैसे करें इस बारे में आप इसमें जानेंगे।

 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है सबसे पहले यह जाने
What is the network marketing?

किसी बिजनेस को शुरू करने से पहले या जानना जरूरी है कि वह बिजनेस किस चीज का है? और उस बिजनेस में क्या होता है? अगर आप यह जान लेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि नेटवर्क मार्केटिंग के इस तरह के बिजनेस की वास्तविकता क्या है। इस तरह से आप हमेशा न्यू ज्ञान newgyan.com की ओर बढ़ेंगे।

जब तक आप नेटवर्क मार्केटिंग की रियल्टी को नहीं जानेंगे तब तक आप उसमें बेहतर नहीं कर पाएंगे तो इसलिए सबसे पहले नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मेघा अच्छी तरह से तरह जानने का प्रयास कीजिए।

 नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे बड़ी बात है कि जिसे भी आप बताएंगे कि आप यह बिजनेस कर रहे हैं, तो उस आदमी का आपके प्रति नजरिया नकारात्मक ही रहेगा क्योंकि आज भी लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस की तरह नहीं देखा जाता है जबकि सच्चाई है कि नेटवर्क मार्केटिंग से लोग लाखों रुपए बड़े आसानी से पैसा कमा रहे हैं। भारत में सबसे बड़ा बिजनेस है।  बस इसमें सकारात्मक सोच और काम करने की ललक होनी चाहिए।

network marketing,Career, update, 2021: बिजनेस की जब इस तरह की चीजें आप समझ जाते हैं तो आपको यह नेटवर्क मार्केटिंग एक तरह से बिल्कुल अच्छा लगने लगता है क्योंकि अगर आप में यह जज्बा है कि आप दूसरों को अपनी बातों से प्रभावित कर सकते और उन्हें मोटिवेट कर सकते तो नेटवर्क मार्केटिंग आपके लिए बिल्कुल सही है।

जब भी आप कोई बिजनेस करते हैं तो निश्चित तौर पर उसमें फायदा या घाटा दोनों हो सकता है लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में आपको कोई नाम मात्र का पैसा इन्वेस्ट करना होता है, यह पैसा प्रोडक्ट खरीद के भी कमीशन के रूप में तुरंत पाया जा सकता है। इसलिए इस बिजनेस में आपका दिमाग और आपका टैलेंट यहां पर काम आता है। इस तरह से आप बेहतर तरीके से परफॉर्म करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको लाभ ही मिलता है। 

दोस्तों हम तो इतना ही कहेंगे कि आप जो भी बिजनेस शुरू करें, चाहे नेटवर्क मार्केटिंग का। उसके बारे में आप सही तरीके से जानकारी ले लें ताकि आपको किसी भी तरह की कोई शंका न हो। 

जब आप सही तरीके की जानकारी ले लेते हैं तो निश्चित तौर पर आप, एक कदम आगे स्वयं को रखते हैं और एक नई रणनीति के साथ आप बिजनेस में कूद जाते जिससे कि आपको अब सफलता से कोई रोक नहीं सकता है क्योंकि आप सफलता के लिए अब कर्मठ हो चुके हैं।

लोगों की देखी देखा नही, अपना रिसर्च करके नेटवर्क मार्केटिंग में कदम बढ़ाएं

network marketing, update, 2021. यह सच है कि आप अगर किसी की नकल करेंगे तो निश्चित तौर पर आप सफल नहीं हो पाएंगे लेकिन थोड़ा क्रिएटिव माइंड (creative mind) होंगे और काम करने के लिए नए तरीके अपनाएंगे तो निश्चित तौर पर सफलता आपके कदम चूमेगी। 

जब भी कोई उत्पाद (products) आपको नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए बेचे तो यह समझ ले कि वह प्रोडक्ट लोगों के जरूरी उपयोग का हिस्सा होना चाहिए ताकि आपका प्रोडक्ट आसानी से बिक सके। 

कहने का मतलब है कि वह प्रोडक्ट यूज़फुल होनी चाहिए और उसकी डिमांड भी होना चाहिए। इस तरह आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग में बहुत जल्दी ही सफल हो सकते हैं। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स का चयन करें जिसकी सेलिंग अच्छी हो सके।

रोजमर्रा की चीजें जो बेहतर है और इस्तेमाल होने वाली चीजें हैं उनका मार्केट वैल्यू बहुत ही अच्छा होता है उन्हें बेचने में कोई दिक्कत नहीं होती है। दैनिक उपयोग की वस्तुएं लोग हमेशा इस्तेमाल करते हैं और इस तरह जब वे नेटवर्क मार्केटिंग जोड़ते हैं तो निश्चित तौर पर वह भी इन वस्तुओं को इस्तेमाल करते हैं और दूसरों के इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होने के कारण वह हाथों हाथ बिक सकता है इसलिए इस तरह के प्रोडक्ट वाले नेटवर्क मार्केटिंग को ही चुनना चाहिए। इसके लिए आपको एक तरह से समझना होगा कि वह प्रोडक्ट कितना कामयाब है और कितनी इसकी क्वालिटी है। कितनी इसकी कीमत है, जिससे कि उपभोक्ता आसानी से खरीद सके और उसका उपयोग कर सकें, इन सब बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

कहने का मतलब यह है कि जब भी आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े तो इस बात का ध्यान रखें उसके प्रोडक्ट जो है बिकने वाले हैं कि नहीं क्योंकि अक्सर आप भी अपने रिश्तेदारों के कहने पर कोई नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर देते हैं जिसमें आपका आधा अधूरा मन होता है और इस तरह से आप जो है काफी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं और आपका नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस सफल नहीं हो पाता है। 

लेकिन अब आप अगर नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करना चाहती है तो इन बातों का ध्यान रखें कि जो उत्पाद है उत्पादों की खपत कितनी है अर्थात उन उत्पादों को प्रोडक्ट्स को कौन-कौन खरीद सकता है?

कंपनी की विश्वसनीयता और प्रोडक्ट की क्वालिटी पर भी ध्यान दें क्योंकि यह बाद भी आपको आपके बिजनेस में सफल बनाती है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि अगर प्रोडक्ट की क्वालिटी सही है तो उसको बेचने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है‌। और अगर कंपनी अच्छा खासा आपको कमीशन देती है तो निश्चित तौर पर आपको इसका फायदा होगा। इन बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है।

नेटवर्क मार्केटिंग में चालाकी से नहीं बल्कि ईमानदारी से प्रस्तुत करें


कोई बिजनेस लंबे समय तक तभी ठहरता है, जब तक उसमें आप इमानदारी रखते हैं। किसी भी तरह की चला कि जो है आप अपने ग्राहकों को खो देंगे। अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर विश्वास नहीं बनते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में एक लंबी पारी खेलने के लिए आपको जो इन बातों का ध्यान रखना होगा अगर आप ईमानदारी रखेंगे और अपने प्रोडक्ट की सारी बातों को बताएंगे निश्चित तौर पर जो है लोग आप से जुड़ेंगे और आपका नेटवर्क बढ़ेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे बड़ी बात यह है कि आपका जो नेटवर्क है, वह आपके दोस्तों, रिश्तेदारों के बीच में भी हो सकता है। आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में आपके वे मददगार साबित हो सकते  हैं। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस  लोगों से जुड़ने का ही बिजनेस है। इसमें आपको अपनी ईमानदारी और अपने तौर तरीके से उनको प्रभावित करना चाहिए। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में ईमानदारी (Honesty is  the best policy of the network marketing) आपका सबसे बड़ा तरीका हो सकता है ताकि आप सही तरीके से अपने प्रोडक्ट सेलिंग के साथ अपने मार्केटिंग नेटवर्क को भी बढ़ा सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में टारगेट पहचानना आना चाहिए
(Set your target of the network marketing)

मान लीजिए कि आप किसी हेल्थ से संबंधित प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए तो आप यह समझ ले कि आप उन लोगों को ही लक्ष्य करें यानी टारगेट करें जो वास्तव में उनके लिए जरूरी है। यानी लोगों पर। 

 जैसे मान लीजिए कि आप मोटापा घटाने के लिए प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो आप उन लोगों को टारगेट बनाइए जो वास्तव में मोटे हैं फिर उन्हें प्रोडक्ट बेचने के बाद उन पर पड़ने वाले प्रभाव को भी नोट करते जाइए।  जिससे कि आगे उसी आधार पर आप और लोगों को टारगेट करके अपने प्रोडक्ट को बेच सकें और नेटवर्क मार्केटिंग को बढ़ा सकें।

नेटवर्क मार्केटिंग में कभी अपने रिश्तेदारों और आसपास के मित्रों को जोड़ने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका गलत प्रभाव पड़ता है। क्योंकि अगर इन्हीं रिश्तेदारों और मित्रों में कोई अपनी खुशी से या इच्छा से जुड़ता है, उसको इस नेटवर्क मार्केटिंग से लाभ होने लगता है तो निश्चित तौर पर इस नेटवर्क में बहुत से लोग जैसे आपके रिश्तेदार और मित्र भी जुड़ने लगेंगे। यानी एक तरह से आप का प्रचार होगा। इसका फायदा आपको इस तरह से मिल जाएगा तो इसलिए आप अपने मित्रों और सगे संबंधियों को दबाव डालकर मार्केटिंग में जोड़ने का प्रयास ना करें क्योंकि इससे आपके संबंधों में खटास आ सकती है।

अपने व्यक्तित्व पर ध्यान दें

नेटवर्क मार्केटिंग में आप आए हुए हैं और आप इस बिजनेस के अरे निश्चित तौर पर आपके पास जो है सफलता की गारंटी होगी और इसे ही देखकर लोग आप से जुड़ेंगे। इसलिए सबसे बड़ी बात यह है कि सबसे पहले आप अपने पर्सनल आईडी पर ध्यान दे आप का लुक और पहले उड़ने का ढंग इस तरह होना चाहिए कि कैसे लगे कि आप जो है नए जमाने के सबसे नए तरीके से पैसा कमा रहे हैं। आपके बोलने और समझाने के तरीके में मीठापान होना चाहिए। किसी व्यक्ति को डायरेक्ट आप जो जोड़ने के लिए दबाव न डाले बल्कि उसको पैसा कमाने की ललक और मेहनत करने के तरीके के बारे में बताएं जिसमें यह बताएं कि नेटवर्क मार्केटिंग में पैसा अधिक से अधिक कमाया जा सकता और मेहनत भी अपने हिसाब से किया जा सकता है। कुल मिलाकर वह मोटिवेट आपके व्यक्तित्व से ही होगा और इस तरह से यह नेटवर्क मार्केटिंग आपकी झोली भर देगा।

अधिकतर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में इसलिए सफल नहीं हो पाते कि उनके दिमाग में होता है कि बहुत ही जल्दी पैसा कमाया जा सकता है, या वैसे ही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चलते हैं जिनके प्रोडक्ट्स में कोई क्वाल्टी नहीं होती है और उनकी टीम जो है बेहतर नहीं होती है। इन सब बातों का ध्यान रखना बिल्कुल जरूरी होता है तभी आप सफलता के कदम चूम सकते हैं।

अपने प्लान और उत्पाद को लोगों से शेयर करते रहें


आप जब तक अपने प्लान और उत्पाद के बारे में लोगों को नहीं बताएंगे तो फिर आपका नेटवर्क मार्केट नहीं पड़ेगा इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग की सबसे पहली सीढ़ी है और इसी सीढ़ी पर लगातार चलते रहना है। आपको सोशल मीडिया और इस तरह के कई प्लेटफार्म के साथ ही घर पर एक छोटी पार्टी वगैरा भी करना चाहिए ताकि ऐसे लोगों को आप जोड़ सके उन्हें बता सके अपने नेटवर्क के बारे में अपने प्रोडक्ट के बारे में।

वेबसाइट, सोशल मीडिया और पार्टियों के सहारे आप अपने प्रोडक्ट और प्लान को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। जब आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग के प्लान और प्रोडक्ट को शेयर करेंगे तो  निश्चित तौर पर लोग उनमें से कुछ आपके नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ना चाहेंगे। डिजिटल प्लेटफार्म पर नेटवर्क मार्केटिंग को आप बहुत अच्छी तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिटल प्लेटफार्म जैसे, फेसबुक, व्हाट्सएप, वेबसाइट वगैरह में खूब सक्रिय रहना चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग में अपने कनेक्टेड लोगों को ट्रेंड करते रहिए

नेटवर्क मार्केटिंग में आप से जुड़े लोग की एक्टिविटी पर नजर रखें क्योंकि वह सकरी रहेंगे तो आपको भी कमाई होगी। इसलिए आप देखते रहे कि वह प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं कि नहीं वह नए लोगों को कनेक्ट कर रहे हैं कि नहीं। इसके लिए आपको अपनी डायरी मेंटेन करना चाहिेए। नए जुड़े हुए लोगों को आप प्रशिक्षित करते रहे ताकि उनको सिखाते रहे इससे आपको भी फायदा होगा क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग में जब आप से नीचे वाला  वाला कमाता है तो आपको भी फायदा होता है। आप उसकी मदद करें। डिजिटल मार्केटिंग में जितनी भी आप उसे प्रशिक्षित करेंगे, वह निष्क्रिय नहीं होगा यानी कि वह भी काम करेगा और इससे आपकी पूरी टीम को फायदा होगा। 

 इसका फायदा आपके नेटवर्क मार्केटिंग के बढ़ने और प्रोडक्ट की बिक्री भी बढ़ेगी इस पर साफ दिखाई देगा इस तरह से आपका ग्रोथ बढ़ेगा।

Why Read Sahitya Hindi

मेहनत का कोई विकल्प नहीं है नेटवर्क मार्केटिंग में भी यही चीज लागू होता है। आप अपनी रणनीति और लक्ष्य पहले से बना कर रखे और उसके अनुसार काम करते रहे।

प्रोडक्ट को प्रमोट करें

Promote your products on Facebook and social media

आज का डिजिटल मार्केटिंग का जमाना है ऐसे में फेसबुक और यूट्यूब में भी आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं उसका विज्ञापन दे सकते इससे भी फायदा होता है क्योंकि विज्ञापन देने से टारगेट ऑडियंस तक पहुंचता है जिससे कि आपको फायदा मिलता है और आपका एक बड़ा नाम भी इस क्षेत्र में बनता है। विज्ञापन देने से अब विज्ञापन जब सबके सामने आता है तो निश्चित तौर पर विश्वास भी बढ़ता है।

बच्चों के पढ़ने की स्किल कैसे बढ़ाएं टिप्स

इस आर्टिकल में नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए किस तरह से खुद को सफल बनाया आपने जाना क्योंकि आज के समय में कैरियर बनाना बहुत मुश्किल है। इस तरह से नेटवर्क मार्केटिंग आपको एक अच्छा करियर देता है। न्यू ज्ञान यह है कि नेटवर्क मार्केटिंग में कम समय देकर भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अनुच्छेद लेखन सीबीएसई बोर्ड कक्षा 9, 10 न्यू पैटर्न उदाहरण सहित

About the author

admin

Hello friends!
New Gyan tells the words of knowledge with educational and informative content in Hindi & English languages. new gyan website tells you new knowledge. This is an emerging Hindi & English website in the Internet world. Educational, knowledge, information etc. new knowledge, new update, new method in a very simple and easy way.
Founder of Blog Founder of New gyan.

A. K Pandey - Teacher, Writer - Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- Master of Art. Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed.

Leave a Comment