CBSE न्यू इनोवेशन अवार्ड, ‘Innovation Award for School Children’ छात्र जीत सकेंगे 1 लाख का इनाम

 CBSE न्यू इनोवेशन अवार्ड, ‘Innovation Award for School Children’ छात्र जीत सकेंगे 1 लाख का इनाम 
Class 9-12, CBSE/Innovation Award for School Children-2021

CBSE  innovation award 2021, सीबीएससी नवाचार अवार्ड स्कूल के लिए 2021


CBSE बोर्ड समय-समय पर बच्चों की शिक्षा के लिए नए-नए अवार्ड लेकर आती है। सीबीएसई न्यू इन्नोवेशन अवॉर्ड (CBSE innovation award for children) इस नए सेशन 2021- 22 के सीबीएसई स्टूडेंट के लिए है।


CBSE board Innovation award for school children 2021 के बारे में हिंदी में जाने,:

सीबीएसई बोर्ड नई शिक्षा नीति के तहत से अपने  CBSE Board के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के सफल भविष्य के लिए लगातार, नए नए कदम उठा रही है। स्कूलों की पढ़ाई से लेकर बच्चों के गीत संगीत और रचनात्मक व्यक्तित्व विकास के लिए समय-समय पर अलग-अलग प्रतियोगिताएं करवाती रहती है। सीबीएससी बोर्ड एग्जाम 2021 नई शिक्षा नीति के तहत class 10th और class 12th मैं न्यू सिलेबस के तहत कॉम्पिटेटिव multiple choice question को भी examination में शामिल करके बता दिया है कि वह नई शिक्षा प्रणाली की दौड़ में सबसे आगे है। New academic session में नई परीक्षा प्रणाली के तहत new syllabus सत्र 2021- 22 लाकर छात्रों के लिए हित का काम किया है। इसके साथ ही ई परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) लांच कर के छात्रों के हित में काम किया है।

See also  Laghu Katha Lekhan: लघुकथा लेखन कैसे लिखें?

सीबीएससी बोर्ड की एक लाख की प्राइस मनी वाला अवॉर्ड क्या है?

तो दोस्तों CBSE board ने एक अनोखा award का ऐलान करके बच्चों में ‘Innovation की जानकारी और विज्ञान में नए तरीके खोजने वाला इनोवेशन अवार्ड देने की घोषणा की है। जिसमें ₹एक लाख की प्राइस मनी (price money) जीतने वाले बच्चे को मिलेगा।

CBSE Board के लिए घोषित ‘इनोवेशन अवॉर्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन’ क्या है? (Innovation Award for School Children)

सीबीएससी बोर्ड अपने छात्रों को वैज्ञानिक सीख देने के लिए और नए नए अविष्कार के प्रति रुचि पैदा करने के लिए विज्ञानिक (scientist) बनने की चाहत उनमें डालने के लिए वैज्ञानिक संस्कृति (scientific culture) को बढ़ावा देने के नए-नए तरीके पढ़ाने में लागू करता रहा है।


hindi संदेश लेखन cbse  बोर्ड class 10 term 2  हिंदी


विज्ञापन लेखन cbse बोर्ड term 2 


सीबीएसई बोर्ड लघु कथा लेखन क्लास 9th

Anuched Lekhan Term 2 hindi class 9 to 12


CBSE Board  साइंटिफिक कल्चर (Scientific Culture) को की भावनाओं को बढ़ाने के लिए एक नए कॉम्पिटिशन (Competition) का ऐलान किया है। जिसका नाम इसका नाम ‘इनोवेशन अवॉर्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन’ (Innovation Award for School Children) है। इसे हिंदी में स्कूली बच्चों के लिए नवाचार पुरस्कार कहा जाता है। 

CBSE द्वारा स्कूली बच्चों को नवाचार पुरस्कार (Innovation Award for School Children) की शुरुआत किस सरकारी संस्था ने की है?

स्कूली बच्चों के शोध और विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (Council of Scientific and Industrial Research, CSIR) ने पुरस्कार की शुरुआत की है। अगर आपको भी इसमें रूचि है तो (Innovation Award for School Children) के बारे में अधिक जानकारी ऑफिसियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in जान सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड की एकेडमिक जानकारी वाला वेबसाइट का लिंक ऊपर दिया हुआ है।

See also  Exams 2023 Tips to Study for Exams

Innovation Award for School Children में participate करने के लिए योग्यता पात्रता और फॉर्म कहां जमा करें


Award में पार्टिसिपेट करने के लिए पात्रता योग्यता और उम्र बारे में यह जानकारी दी है।

CBSE ने सभी स्कूलों एक पत्र लिखकर दिल सब के बारे में स्पष्ट जानकारी दे दी है। इस कमाल के कंपटीशन भाग लेने की पात्रता और योग्यता, उम्र इस तरह से है।

  • 1 जनवरी 2021 को सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में पढ़ने वाला छात्र 18 साल से कम उम्र का हो।

  • 12वीं तक के छात्र ही इस कंपटीशन में भाग ले सकते हैं।

अवार्ड जीतने वाले छात्रों को आईपीआर ट्रेनिंग मिलेगी

इन 15 छात्रों को छात्रों को विज्ञान टीचर के साथ आईपीआर की ट्रेनिंग भी दी जाएगी, इस पर जरूरी गाइडलाइन और अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट csir.res.in विजिट करें।


सीबीएसई  इनोवेशन अवार्ड 2021 के लिए लिए एंट्री फॉर्म भरकर कहां जमा करें?

यदि आप इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो आपको 30 अप्रैल 2021 तक अपनी एंट्री सबमिट करना है‌। आप फार्म ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं कि CBSE board के academic website पर विजिट करें।

अगर आप सीबीएसई  इनोवेशन अवार्ड 2021 कंपटीशन मैं अपनी एंट्री ऑफलाइन भेजना चाहते हैं तो स्कूल के लेटर पैड पर प्रिंसिपल से ऑथेन्टिकेशन लेटर (School Authentication Letter) के साथ अपनी एंट्री निम्नलिखित पते पर भेज सकते हैं। रहे

Head,

CSIR-Innovation Protection Unit, Vigyan Suchana Bhawan,

14-Satsang Vihar Marg, Special Institutional Area,

New Delhi – 110067


Catch up course kya hai कैच-अप कोर्स/ केचप कोर्स -2021क्या है?/Bihar education

See also  new 2023 MCQ vachy | Class 10 CBSE Board

(Social issue problem) सामाजिक समस्या के समाधान पर मिलेंगे सामाजिक समस्याओं (Social Issues) को अलग तरीके से उठाने वाले इन मुद्दों जिसमें सोशल प्रॉब्लम का सलूशन यानी समस्या का समाधान है तो ऐसे 15 छात्रों को अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।C

न्यू इनोवेशन अवार्ड, ‘Innovation Award for School Children’ छात्र जीत सकेंगे 1 लाख का इनाम
 

बीएसई  इनोवेशन अवार्ड 2021 में कितना नकद धनराशि (रुपया) पुरस्कार में मिलेगा-

दोस्तों नीचे CBSE board इनोवेशन अवार्ड 2021 में नगद इनाम का विवरण नीचे दिया हुआ है-

पहला प्राइज- 1 लाख रुपये

दूसरा प्राइज- 50 हजार रुपये (2 अवॉर्ड)

तीसरा प्राइज- 30 हजार रुपये (3 अवॉर्ड)

चौथा प्राइज- 20 हजार रुपये (4 अवॉर्ड)

पांचवां प्राइज- 10 हजार रुपये (5 अवॉर्ड)

Leave a Comment