Online, नया सेशन स्कूल में पढ़ाई की टिप्स/ New Session 2023-24 School Education Tips Hindi

दोस्तों नया सेशन 2021-22 शुरू हो गया है।  स्कूल में पढ़ाई की टिप्स के बारे में यहां पर चर्चा करने जा रहा हूं। अक्सर छात्र यह प्रश्न पूछते हैं कि, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं? पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका क्या है? नए सेशन 2023-24 में स्कूल में पढ़ाई की टिप्स क्या है?(new session study in school ) new Education session दोस्तों 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू हो जाता है लेकिन कोरोना संकट के कारण पिछले साल भी ऑनलाइन पढ़ाई हुई थी।

इस बार भी बढ़ते करो ना संक्रमण के कारण  पढ़ाई के लिए नया सत्र 2023-24 कि नए कक्षा में पढ़ाई ऑनलाइन ही शुरू हो सकती है। दोस्तों जब हम नए सेशन में जाते हैं तो हमें पिछली कक्षाओं में किए गए गलतियों में सुधार करके अपने आप को इस नई कक्षा में और नए सेशन में अपनी पढ़ाई को बेहतर बनाना होता है। 

New Session 2023-24 School Education Tips:

  • आप का रिजल्ट पिछली कक्षा में क्या रहा है, कोई मायने नहीं रखता है।  लेकिन अब अगली कक्षा के लिए आपने पिछली कक्षा के किन-किन विषयों को सही तरीके से नहीं पढ़ा और उन में आपको और क्या आगे बेहतर करना इन सब की रणनीति बनाना ही न्यू सेशन 2023-24 में आपके लिए जरूरी हो गया है।
  • नए सेशन में पढ़ाई के बेहतरीन टिप्स यहां पर दिए जा रहे हैं जिसे आप अच्छे से फॉलो कीजिए यदि आपके पास कोई सुझाव या सलाह हो तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

 इन सब इसमें भी पढ़ें और आप बात करते हैं, नए सत्र 2023-24 में स्कूल में पढ़ाई के टिप्स-

 अपना नए सेशन 2023-24 का सिलेबस जाने

  • दोस्तों जब आप नयी कक्षा में नए सेशन 2023-24 की स्टडी (new session
    study) कर ने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने सिलेबस को जानना चाहिए है। दोस्तों सिलेबस को हिंदी में पाठ्यक्रम कहते हैं।  
  • हर पाठ्यक्रम को आपको अच्छे तरीके से जानना जरूरी होता है। जब आप नया सेशन
    2023-24 की स्कूल में पढ़ाई  करने जा रहे हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि आप को किन-किन विषयों में क्या क्या पढ़ना है। आप अपने सिलेबस के आधार पर ही नए सत्र की पढ़ाई करते हैं।   
  • यहां एक सर्वे की मानें तो 80% छात्र अपने सिलेबस को नजरअंदाज कर देते हैं और फिर वह पास भी होते हैं तो उसने बेहतर अंक उन्हें नहीं मिलते हैं जबकि 20% छात्र ही अपने सिलेबस के अनुसार और अपने एग्जामिनेशन पैटर्न के अकॉर्डिंग पढ़ाई करते हैं, वही स्टूडेंट बोर्ड की परीक्षा में या किसी कंपटीशन में टॉप करते हैं। 
  • अपना नए सेशन के सिलेबस को जानना है इसलिए भी जरूरी है क्योंकि मान लीजिए कि आप एक बढ़िया फुटबॉल प्लेयर है लेकिन  फुटबॉल के मैदान के बारे में अच्छी तरीके से आपके पास जानकारी नहीं है और कौन खिलाड़ी कहां पर खड़ा है? किस तरीके से खेलना है तो निश्चित तौर पर आप चाहे कितना अच्छा पैर से फुटबॉल को मारते हो लेकिन आप उस टेक्निकल नॉलेज यानी कि फुटबॉल की कौन-कौन सी जगह पर कौन-कौन से खिलाड़ी होते हैं,  नियम आदि अगर आपको मालूम नहीं है तो आप एक अच्छे गोल करने वाले खिलाड़ी नहीं बन सकते हैं।
  •  दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि न्यू सेशन 2023-24
    की न्यू कक्षा का सिलेबस क्या है?
    सबसे पहले यह जानना जरूरी है तभी आप स्कूल में ऑनलाइन या स्वा अध्ययन आसानी से कर पाएंगे।
See also  6 Tips for Helping Child Learning from Home Hindi

अपनी सारी किताबें न्यू सेशन की आपके पास न्यू सेशन की अपडेट बुक

  •  दोस्तों अब बात करते हैं, बुक की यानी की किताब की। न्यू सेशन की अपडेट बुक आपके पास होना जरूरी है। बहुत सी परीक्षा में परीक्षा पैटर्न बहुत तेजी से बदल रहे हैं ऐसे में पुरानी किताब से पढ़ना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है क्योंकि वहां पर दिए गए प्रश्न का पैटर्न और आपके आने वाले बोर्ड एग्जामिनेशन के पैटर्न में अंतर हो सकता है।
  • इस बात को जानना जरूरी है तभी आप नए सेशन 2023-24 में  में पढ़ाई अच्छे से कर पाएंगे। अगर आपके पास पुरानी बुक है और नई बुक से अपडेट हो गई है तो अपडेट वाला हिस्सा आप फोटो स्टेट करा कर अपनी पुरानी बुक में चिपका सकते हैं या भी तरीका सबसे बेहतर है।
  • सरकारी बुक जैसे (NCERT YOU HAVE NEW SESSION BOOK) या किसी बोर्ड में चलने वाली वहां की सरकारी बुक से ही पढ़ाई करें।
  • कक्षा 9, 10 11, 12, की सीबीएसई बोर्ड एनसीईआरटी पैटर्न की किताब चलती है उसी तरीके से दूसरे राज्य बोर्ड की सरकारी किताब कक्षा 9, 10, 11, 12 और कक्षा 1 से 8 तक चलती है, उस हिसाब से आपके पास किताब होना जरूरी है।
  • अगर आप प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं तो वहां पर कक्षा 1 से लेकर 8 तक की  प्राइवेट प्रकाशक की किताबें चलती हैं वह आपके पास होना जरूरी है।
  •  दोस्तों किताब एक उपयोगी साधन की तरह है, जिसके माध्यम से आप अपने सिलेबस को पूरा करते हैं।  जिस तरह अर्जुन अपने एग्जाम रूपी मछली की आंख पर लक्ष्य साधता है तो उसका धनुष और तीर सिलेबस और पुस्तके है जिससे वह अपने एग्जाम को क्रैक करता है।

नए सेशन 2020 21 में पुरानी गलतियों को कहे बाय बाय

दोस्तों नए सेशन 2023-24  में स्कूल में पढ़ने के टिप्स के लिए आपको यहां स्पष्ट कर दूं कि जब भी आप पढ़ाई करें चाहे वह स्कूल से पढ़े या ऑनलाइन ऊपर की बताई हुई बातों को ध्यान जरूर रखें अपने सही सिलेबस और सही बुक अपनी स्टडी टेबल पर करीने से सजा कर रखें ताकि आपको पढ़ने में किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

दोस्तों नए सेशन 2023-24 में पुरानी गलतियों को फिर ना दोहराएं, उन्हें बाय बाय कर दे। नीचे मैं अपने अनुभव के आधार पर बता रहा हूं कि कुछ छात्र किस तरह की लापरवाही अपने ऑनलाइन और स्कूली कक्षा के दौरान करते हैं। आपको अब वह लापरवाही बिल्कुल नहीं करनी है। अगर आप पढ़ने में बहुत अच्छे हैं और इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो एक अच्छे विद्यार्थी है और निश्चित ही आप इस नए सेशन में सर्वाधिक अंक पाकर अच्छा न्यू ज्ञान हासिल करेंगे जो आपके करियर के लिए आगे चलकर बहुत फायदेमंद होगा और निश्चित ही कम उम्र में आप अपने सपने को साकार कर पाएंगे यही हमारी आपके लिए इच्छा है।  हमारी शुभकामनाएं!

See also  PPC 2024 रजिस्ट्रेशन शुरू, पीएम मोदी स्टूडेंट से करेंगे परीक्षा पर चर्चा

इस नए सत्र 2023-24 में आप अच्छी सी स्टडी करें किसी भी तरह की समस्या स्टडी में होने पर आप हमें कमेंट करके हमसे सवाल भी कर सकते हैं और यूट्यूब पर पढ़ाई कैसे करें इस वीडियो क्लास से भी आप बहुत कुछ समझ सकते हैं। तो दोस्तों नीचे कुछ ऐसे बैड हैबिट दिए गए जिसे आप नए सेशन पर कभी भी नहीं दोहराएंगे-

न्यू सेशन 2022-23 में ऑनलाइन और स्कूल में पढ़ने के तरीके में सबसे पहले ध्यान दें कि आज कक्षा में किन-किन विषयों में कौन कौन से टॉपिक पढ़ाया जाएगा तो आप रात में उन विषयों के टॉपिक के बारे में अपनी पाठ पुस्तक से एक बार पढ़ जरूर ले।

 फिर आप और पढ़े हुए सामग्री से कीवर्ड निकाले जैसे आप हिंदी में  संज्ञा पढ़ रहे हैं तो आपका question wale कीवर्ड  आपको अपने पड़ेंगे स्टडी मटेरियल से खुद बनाना है,  उदाहरण के लिए जैसे-

 संज्ञा कितने प्रकार के होते हैं संज्ञा तीन प्रकार के होते हैं? संज्ञा कौन कौन से होते हैं?

ऑनलाइन कक्षा में ध्यान से पढ़ें

  •  दोस्तों अक्सर देखा गया कक्षा में छात्र या ऑनलाइन कक्षा में छात्र पढ़ाई करते समय आपस में बातचीत करते हैं या किसी और चीज में ध्यान देते जिससे जो टॉपिक समझाया गया वह टॉपिक उन बच्चों को समझ में नहीं आता जबकि आप ही की कक्षा में कुछ ऐसे छात्र होते हैं जो बड़ी ही ध्यान से उस टॉपिक को study करते हैं और एक ही बार में उन्हें समझ में आ जाता है। तो मेरे कहने का मतलब है कि आप भी उन्हीं बच्चों की तरह ध्यान दीजिए अगर आपको कोई टॉपिक  समझाया जा रहा है तो उसके इर्द-गिर्द उठने वाले सवाल के बारे में सोचेंगे तो आपका ध्यान भंग नहीं होगा। 
  • बिल्कुल उसी तरीके से जब एकलव्य  अपने गुरु द्रोणाचार्य की मूर्ति बनाकर प्रैक्टिस करते थे। मानो ऐसा लगता था कि द्रोणाचार्य जी उनको सिखा रहे हैं, बालक एकलव्य अपनी सीखने के कई प्रश्नों से जूझते हुए एक अच्छे धनुष चलाने वाले महान नेता बन गए तो रिश्ता यहां तो आपके टीचर आपके साथ है तो अच्छा ध्यान लगाना बिल्कुल बहुत जरूरी है।  तुम मुझे आशा है कि ऑनलाइन कक्षा में छात्र पढ़ाई करते समयपढ़ाई में ध्यान कैसे लगाए? इस बात का जवाब आपको ऊपर वाले पैराग्राफ में मिल गया होगा। दोस्तों नया सत्र 2023-24की पढ़ाई के लिए स्कूल और ऑनलाइन मैं कैसे पढ़ाई करें इस बात की चर्चा हम इस टॉपिक में कर रहे हैं। 
See also  रसखान के सवैये Class 9 MCQ Raskhan: Class 9 MCQ क्षितिज भाग 1 NCERT Solution हिंदी बहुविकल्पी प्रश्न

नया सेशन 2023-24 पढ़ाई के टिप्स 

यह सबसे बड़ी बात अब मैं यह बताना चाहता हूं कि कक्षा में अगर कोई होमवर्क किया किसी भी पाठ के प्रश्न उत्तर करने के लिए आपको दिया जाए तो अक्सर देखा गया है कि उस में से केवल 10% ही छात्र बड़ी संजीदगी से घर से कर कर लाते हैं और 90% छात्र इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं। 

दोस्तों अगर आप घर से प्रश्नोत्तर नहीं करेंगे तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि किस तरह से प्रश्न का उत्तर लिखना है या कक्षा में बताए गए तरीके से प्रश्नोत्तर नहीं लिखते हैं, वहां पर भी समय पास करते हैं तो इससे टीचर का कुछ नहीं जाता

 बल्कि आपका ही घाटा, है मेरा कुछ नहीं जाता है। प्रसिद्ध फिल्म की गाने की पंक्तियों को हमेशा याद रखिए कि आप अपने लिए पढ़ रहे हैं अपने भविष्य के लिए इसलिए अपने भविष्य के साथ मजाक मत कीजिए।

निष्कर्ष: न्यू सेशन में स्कूल और ऑनलाइन पढ़ाई के टिप्स

 हमेशा याद रखिए कि आप एक स्टूडेंट है।  स्टूडेंट का काम होता है, सीखना पढ़ना। लेकिन अपना मन लगाकर पढ़ाई करें। इस आर्टिकल में न्यू सेशन में स्कूल और ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में टिप्स ऊपर बताया गया है। (new session study in school 2023-24):

 नए सेशन में किस तरह से स्कूल में अच्छी तरीके से पढ़ाई करें या ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कर सकते हैं? यह बात आप अच्छी तरीके से जानते हैं लेकिन आपको कोई जागरूक करने वाला नहीं है तो यह आर्टिकल आप को जागरूक करता है।

ऑनलाइन कक्षा में छात्र पढ़ाई करते समय मैं चाहूंगा इसमें आप ढेर सारे कमेंट लिखें जिससे पता चल सके कि आप क्या सोचते हैं तो इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करता हूं। लेकिन जैसे ही आपके कमेंट आएंगे, इस आर्टिकल के इस पॉइंट को मैं आगे और बढ़ाता चला जाऊंगा। जिससे कि और भी अच्छी जानकारी इस  आर्टिकल में आपको मिलती जाएगी।  तो दोस्तों न्यू सेशन  2023-24 में आप अपने पढ़ाई को किस (new session study in school 2023-24) तरह से ऑनलाइन और स्कूल में करेंगे। यह बातें जरूर हमें कमेंट में बताएं ताकि हम लोग और सारे लोग जान सके कि आप इस बार बेहतर पढ़ाई के लिए क्या कर रहे हैं।

Related Articles

तो दोस्तों यह है न्यू ज्ञान हिंदी newgyan.com वेबसाइट जो आपको शिक्षा कैरियर और नई-नई ज्ञान की बातें से रूबरू कराता है हमारे और ही आर्टिकल आप बहुत ही ध्यान से पढ़ें जैसे

कक्षा में मॉनिटर कैसे बने?

मोबाइल फोन की आदत बच्चों में कैसे छुड़ाएं? 

अनुच्छेद लेखन के प्रश्न को कैसे करें?

लघु कथा कैसे लिखें?

12वीं के बाद कौन सा विषय पढ़े? 

दो बैलों की कथा Class 9 MCQwith answers

ल्हासा की ओर Class 9 MCQ with answers

क्षितिज भाग 1 काव्य खंड

कबीर सबद साखियां Class 9 MCQ with Answers

ललद्य वाख Class 9 MCQ with Ansewrs 

रसखान सवैया Class 9 MCQ Answers

Leave a Comment