Suhani shah Biography in Hindi: सुहानी शाह जीवनी

0

भारत की प्रथम महिला माइंड रीडर Suhani shah (Biography in Hindi) के बारे में जानना बहुत रोचक होगा क्योंकि इन्हें कई नाम से नवाजा जाता है, जैसे जादूगर, मेंटालिस्ट, मन की बात पढ़ लेने वाली, , जादू की परी।
अपनी कला और अनुभव के बदौलत सुहानी शाह इन दिनों मीडिया जगत में छाई हुई है। हर जगह सुहानी शाह की ही चर्चा है। यूट्यूब इंटरनेट पर इनकी वीडियो वायरल हो रही। पिछले 25 साल से एक माइंड रीडर (mind reader magician) जादूगर के रूप में दुनिया के लोगों को एंटरटेन कर रही हैं तो वहीं इनके कारनामे देखकर लोग हैरत में भी पड़ जाते हैं।

सुहानी शाह की जीवनी की बात करें तो आपको बता दें कि इस पेशे में वह बचपन से ही काम कर रही है। इस समय इनकी उम्र महज 30 साल है। ‌ इतनी कम उम्र में सुहानी शाह ने जादू, माइंड रीडिंग, मेंटालिस्ट के इस कैरियर में बड़ी ऊंचाई को छू लिया है। वे बेबाक राय रखती हैं और कहती है कि वह जो काम कर रही हैं, वह कोई चमत्कार नहीं बल्कि एक कला है, जिसे सीखने के लिए कई साल की मेहनत लगी है।

Indian women magician

महिलाओं के लिए magician बनना आसान नहीं है, कारण यह है कि इस तरह के कैरियर में भविष्य बनाने के लिए पेरेंट्स इजाजत नहीं देते हैं। लेकिन दुनिया की सबसे महान महिला जादूगर और माइंड रीडर सुहानी ने अपने इस कैरियर में खुद को समर्पित कर दिया और आज दुनिया की सबसे चर्चित जादूगर और माइंड रीडर के नाम से जानी जाती है।

सुहानी शाह दूसरों का दिमाग पढ़ (Mind reading) लेती है और इसके लिए उन्हें कुछ सेकंड लगता है। इस हैरतअंगेज कारनामे को कई बार टीवी शो और कई प्लेटफार्म पर कर चुकी हैं। उनका खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है। जिसमें लाखों सब्सक्राइबर है। इधर के दिनों में अपने माइंड रीडिंग और मेंटल रीडिंग के कारण बहुत पॉपुलर है।

The great magician Suhani shah के बारे में पूरी बात आपको बताने जा रहे। संदीप महेश्वरी के शो में अपनी माइंड रीडिंग का प्रदर्शन किया और उसके बाद से वे इंटरनेट की दुनिया में छा गई। उनके video बड़ी तेजी से वायरल होने लगे। कुछ ही समय में मिलियन सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल के हो गए। यह कोई चमत्कार नहीं बल्कि इसके पीछे सुहानी शाह (Suhani shah) की कठिन परिश्रम और कुछ करने की तमन्ना रही है।

( Indian first woman magician) भारत की प्रथम भारतीय महिला जादूगर, यूट्यूबर, राइटर और सम्मोहन विद्या में नाम कमाने वाली सुहानी शाह अब तक 5000 से भी ज्यादा स्टेज शो कर चुकी हैं। ‌ यह एक बड़ा रिकॉर्ड है। आपको बता दें कि उनकी औपचारिक स्कूलिंग नहीं हुई है। उन्होंने पढ़ाई-लिखाई घर पर ही की लेकिन सबसे अधिक ध्यान उन्होंने अपने प्रोफेशन पर दिया और इस कला में महारत हासिल करने के लिए उन्होंने कड़ी परिश्रम किया।

सुहानी शाह की किताबें

अपने जीवन की अनुभव को किताबों में भी उतारा है।‌ उनकी चर्चित किताब में है- हॉस्पिटल बैग, अनलीश योर हिडन पावर, विजिट बाय द म्यूजिक कलेक्शन ऑफ परमिज है।

famous personality Suhani Sah biography in Hindi

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम सुहानी शाह की जीवनी, आयु, परिवार, शिक्षा, जाति, आय, संपत्ति करियर उनकी उपलब्धियों के बारे में आपको बता रहे हैं। सुहानी शाह की जीवनीय पढिए।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे सुहानी शाह की जीवनी, आयु, परिवार, पति, शिक्षा, जाति,आय, संपत्ति, करियर जर्नी के बारे में बताएंगे।

IAS success story: यूपीएससी परीक्षा में सफलता के बाद, मन मुताबिक रैंक न मिली, तो किया फिर तैयारी बन गई आईएस

Suhani shah Biography in Hindi

पूरा नाम- सुहानी शाह Suhani sah
Nick name – जादू परी
जन्म- 29 जनवरी, 1990
उम्र -32 साल
जन्म स्थान उदयपुर राजस्थान
व्यवसाय- मैजिशियन (जादूगर)
जाति- शाह (बनिया)
धर्म -Hindu

Date of birth Suhani

आज हम आपको Suhani shah के जीवन के बारे में बताए रहे हैं। सुहानी शाह के पिता का नाम चंद्रकांता है। उनके पिताजी फिटनेस कांट्रैक्टर और ट्रेनर हैं। ‌ जबकि उनकी मां स्नेहलता शाह एक गृहणी हैं।‌
इंडिया की ग्रेटेस्ट माइंड रीडर सुहानी शाह का जन्म 29 जनवरी 1990 को राजस्थान के उदयपुर शहर में हुआ था। जन्म के कुछ समय बाद उनका परिवार गुजरात में रहने लगें।

विवाह

आपको बता दें कि सुहानी साले अभी तक विवाह नहीं किया है। वे अपने प्रोफेशन के प्रति बहुत समर्पित है।

Suhani biography

  • पिता का नाम श्री चंद्रकांत शाह
  • माता का नाम श्रीमती स्नेहलता

Suhani shah Education, Qualification

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो सुहानी शाह केवल प्राथमिक तक ही पढ़ाई की है। उसके बाद 7 साल की उम्र से ही सुहानी जादू का खेल दिखाना शुरू कर दिया। माइंड रीडिंग और जादू की कला सीखने के लिए रोने अपने पढ़ाई छोड़ दी।
उनके इस त्याग और समर्पण के कारण ही आज भी दुनिया में अपना नया मुकाम बना पाई हैं जो बहुत कम लोग ही बना पाते हैं। एक महिला होते हुए उन्होंने ऐसे पेशे को चुना जिसमें पुरुषों का वर्चस्व होता है लेकिन सुहानी शाह को जादूगरी और माइंड रीडर का शौक बचपन से था। इसलिए वे इस क्षेत्र में आगे बढ़ती गई। प्रोफेशनल भी बताते हैं कि जिस काम में रुचि हो उसी को करिअर बनाना चाहिए तभी इंसान आगे बढ़ता है और इसी का जीता- जागता सबूत सुहानी शाह हैं।

Suhani shah Career Journey

मैजिक एक ऐसी कला है जिसे बहुत कम लोग सीखते हैं और इसमें कामयाब होने की गारंटी बहुत कम होती है। आपको बता दें कि जादू की कला तो सबको प्रभावित करती ही है लेकिन उतनी ही चुनौती भरा है। ‌ अगर बुलंद हौसला हो तो कोई भी काम कठिन नहीं होता है। सुहानी शाह ने अपने इस कैरियर में खुद को साबित कर दिया।

सबसे पहली बार 5 साल की उम्र में उन्होंने जादू का खेल देखा। उसके बाद इतना प्रभावित हो गई कि जादू की कला सीखने का मन बना लिया।
7 साल की उम्र में Suhani shah ने सैकड़ों लोगों के सामने अपनी कला का प्रदर्शन किया। जादू के उनके इस खेल को देखकर लोगों ने खूब उत्साहवर्धन किया था। जिससे प्रेरित होकर वे लगातार नया नया खेल दिखाती रही। नया सीखने की ललक उनके अंदर बचपन से ही थी।‌

mind reading art

इसी कड़ी में उन्होंने माइंड रीडिंग की कला (mind reading art) भी सीखी, जो बहुत मुश्किल से ही लोग सीख पाते हैं। माइंड रीडिंग एक ऐसी भारतीय कला है, जो पूरी दुनिया में फेमस है। लेकिन इस कला को सीखने वालों की संख्या बहुत कम है। माइंड रीडिंग की इस कला में माइंड रीडर किसी के मन की बात को उसका चेहरा देखकर पढ़ जाते हैं। mind reading का प्रदर्शन सुहानी शाह ने हजारों बार स्टेज शो टीवी चैनलों पर किया है।‌ दूसरे के माइंड को पढ़कर सबको आश्चर्यचकित कर देती है। वीडियो कॉलिंग के दौरान या ऑनलाइन भी एक दूसरे की माइंड को आसानी से पढ़ लेती है कई बार टीवी लाइव शो में इसका प्रदर्शन भी वे कर चुकी है।

Mind Reader: Professional Career

जादू की कला सीखने में परिवार ने किया सहयोग

जादू की कला सीखने के लिए उनके परिवार के लोगों ने उनकी मदद की और उनका उत्साह बढ़ाया।

यही कारण रहा कि सुहानी धीरे-धीरे अपने करियर में बुलंदियों को छूने लगी। जादू और माइंड रीडिंग की कला से उन्हें famous कर दिया। लगातार स्टेज शो करते रहना और सीखने से उनके इस कला में निपुणता आ गई। सहानी अपनी इस कलर को कभी चमत्कार का नाम नहीं देती हैं, कहती हैं कि यह एक जादू है, यह एक कला है, जैसे कई तरह की कलाएं होती हैं।

टीवी मीडिया में पॉपुलर है Suhani

माइंड रीडिंग की उनकी कला लोगों के बीच आकर्षण बना हुआ है। इन दिनों टीवी चैनल और यूट्यूब वीडियो में उनकी इस कला को लोग खूब देख रहे हैं। आपको बता दें कि माइंड रीडिंग एक ऐसी कला जिसमें सुहानी शाह किसी भी व्यक्ति के मन में क्या सोच चल रही है उसके बारे में बता देती है। कई टीवी शो और स्टेज में उन्होंने इस कला का प्रदर्शन किया है। जहां पर कोई व्यक्ति यदि अपने मन में डेट ऑफ बर्थ या अपना कोई सवाल मन में सोचता है, तो सुहानी सा उसके चेहरे को देख कर ही उसके मन में क्या है, वह बता देती हैं।

देश में ही नहीं विदेशों में भी इनकी कला का जादू सभी के सिर पर बोल रहा है। लाखों की संख्या में विदेशों में इनके फैन हैं। बड़ी-बड़ी सेलिब्रिटी भी इनके शो देखते हैं। अपनी कला और माइंड रीडिंग से हर किसी को यह आश्चर्य में डाल देती हैं।

पहला स्टेज शो

22 अक्टूबर 1997 को सुहानी शाह का पहला magic show ठाकोर भाई देसाई हाल अहमदाबाद जो कि गुजरात में स्थित है, वहां पर हुआ था। इस शो को दिखाने के बाद सुहानी शाह का नाम Guinness of World record मैं दर्ज हो गया क्योंकि सबसे छोटी उम्र की जादू दिखाने वाली जादूगर थीं।

सुहानी शाह यूट्यूब चैनल

अगर आप भी सुहानी शाह के यूट्यूब चैनल से जुड़ना चाहते हैं।‌ जादू के शो देखना चाहते हैं तो उनके ऑफिशियल यूट्यूब चैनल का लिंक निम्नलिखित है-
से जुड़ सकते हैं।

सुहानी शाह ने अपना यूट्यूब का सफर 2007 में शुरू किया और 2009 में उन्होंने अपनी पहली वीडियो यूट्यूब चैनल पर पोस्ट की थी। ‌ इस वीडियो में उन्होंने अपनी जादू की कला को दिखाया था। इसके बाद से लगातार यूट्यूब पर अपने जादू की कला का वीडियो पब्लिश करने लगी। इससे लगा सकते हैं कि आज 2023 में इस समय कुल 3.39 million subscriber हैं। उनके सब्सक्राइब की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। सुहानी शाह के फैन में राजनेता बिजनेसमैन फिल्म एक्टर खिलाड़ी सभी है और उनकी अद्भुत कला को देखकर सभी तारीफ करते हैं।

Suhani shah Achievement/ Net worth

उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं। Suhani shah को ऑल इंडिया मैजिक एसोसिएशन द्वारा जादू परी के टाइटल से नवाजा गया है। उनके magic show से प्रभावित होकर उनके फैंस उन्हें जादू की परी कहते हैं। हंसमुख स्वभाव की Mind reading और जादू की कला में पारंगत सुहानी शाह एक सफल और कामयाब माइंड रीडर, मेंटालिस्ट, जादूगर और लेखिका है।

  • Monthly Income- 4 – 5 लाख
  • Totel Net Worth -50 लाख लगभग

FAQ

suhani shah age कितनी है?

32 साल है। जन्मतिथि 29 जनवरी 1990 है।

Suhani Shah net worth कितना है?
50 लाख

suhani shah books के नाम?

योर हॉस्पिटल बैग, अनलीश योर हिडन पावर, विजिट बाय द म्यूजिक कलेक्शन ऑफ परमिज।

Leave A Reply

Your email address will not be published.