CBSE Class 10 Hindi Lekhan

ईमेल लेखन कैसे करें | cbse class 10, 9 Email writing in hindi

Table of Contents

ईमेल लेखन कैसे करें cbse class 10, 9 Email writing in hindi

CBSE बोर्ड की क्लास 9th और 10th में 2022-23 से ईमेल राइटिंग email writing पर प्रश्न पूछा जाएगा। ईमेल राइटिंग जी का यह प्रश्न CBSE NCERT 10th की बोर्ड परीक्षा में ढाई अंक का होगा। आपको बता दें कि कक्षा 9th और 10th मे अनुच्छेद-लेखन Anuched Lekhan for class 10 and 9, लघुकथा-लेखन, विज्ञापन-लेखन, संदेश-लेखन, संवाद-लेखन से प्रश्न भी पूछा जाता है इस पर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो क्लिक करके पढ़ें… पत्र लेखन की तरह ईमेल लेखन है इसके फॉर्मेट के बारे में पूरी जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें।

 

Email writing in hindi

 

छात्रों ईमेल राइटिंग लिखना बहुत आसान है। ईमेल राइटिंग का प्रारूप और विषय आपको बस समझ में आना चाहिए। आपको यह बता दे कि आपकी परीक्षा में औपचारिक यानी कि फॉर्मल ईमेल राइटिंग ही पूछा जाएगा. औपचारिक ई मेल (Formal email) जैसे कि बैंक मैनेजर को  पासबुक जारी करने के लिए ई-मेल लिखना, आप एक लाइब्रेरियन है और किताब मगवाना चाहते हैं  तो बुक पब्लिशर को आप ईमेल लिखेंगे।

ई-मेल की भाषा हिंदी | Email writing in hindi

अगर आप ईमेल लिख रहे हैं तो उसकी भाषा हिंदी ही होनी चाहिए। प्रचलित का अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे स्कूल, बस, ट्रेन इत्यादि। ई-मेल 20 से 30 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए।

जल्दी जानकारी पाने के लिए या डायरेक्ट सूचना और कार्रवाई के लिए ईमेल लिखा जाता है। आज के आधुनिक समय में ईमेल राइटिंग बहुत जरूरी हो गया है। हिंदी भाषा में इसे लिखना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अंग्रेजी की ही तरह हिंदी भाषा में ईमेल राइटिंग की जाती है।

 

आप अपने परीक्षा में परीक्षा प्रारूप के अनुसार ही ईमेल राइटिंग या ईमेल लेखन करेंगे।

 

Email lekhan   का प्रारूप class 10 hindi cbse board e mail writing formats

 

प्रेषक (From)

an…@gmail.com

प्रेषिती (To) 

[email protected]

विषय- चेक बुक जारी करने हेतु

शाखा प्रबंधक महोदय,

 

सविनय निवेदन है कि मैं आपके बैंक का  खाताधारक हूँ। एक महीने पहले ऑनलाइन नई चेक-बुक जारी करने का अनुरोध किया था लेकिन अभी तक नई चेक-बुक प्राप्त नहीं हुई है, कृपया नई चेक-बुक उपलब्ध कराने की कृपा करें। 

 

भवदीय

 

नाम-: अनिल कुमार

खाता संख्या-: 247*****

 ग्राहक संख्या:-344****

दूरभाष संख्या-: 3456*** 

संलग्नक-: चेक-बुक-रसीद की डिजिटल प्रतिलिपि

विवाह में शामिल होने के लिए 3 दिन के अवकाश के लिए प्रधानाचार्य को ईमेल लिखिए।

Email lekhan   का प्रारूप format class 10 hindi cbse board e mail writing

प्रेषक (From)

an…@gmail.com

प्रेषिती (To) 

[email protected]

विषय-तीन-दिन अवकाश हेतु।

प्रधानाचार्य महोदय,

 सविनय निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा दसवीं ‘अ’ का छात्र हूँ। मेरी बहन का विवाह 5 मार्च, 2022 को होना निश्चित हुआ है। विवाह में सम्मिलित होने के कारण मैं 3 दिन तक विद्यालय आने में असमर्थ हूं। इसलिए आपसे अनुरोध है कि दिनांक 4 मार्च, 2023 से 6 मार्च, 2023 अवकाश प्रदान करने की कृपा करें।

  धन्यवाद!

आज्ञाकारी शिष्य

 नाम- अ० ब० स०

कक्षा- 10 अ

दिनांक- 4 मार्च, 2023

 

email ई-मेल लेखन हिंदी लेखन से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न FQ

ई-मेल लेखन में प्रेषक क्या होता है?

  • प्रेषक (From)  an…@gmail.com यहां पर आप अपना ईमेल एड्रेस लिखेंगे.

email  ई-मेल लेखन में प्रेषिती (To) का अर्थ क्या होता है?

ईमेल लेखन हिंदी में प्रेषिती (To) यहाँ पर आप जिससे मेल लिख रहे हैं उसका ईमेल एड्रेस लिखेंगे।

ई-मेल लेखन  का विषय कैसा होता है? what is the email subject

 

  • विषय- ई-मेल (Email Lekhan) से संबंधित छोटा विषय लिखेंगे।

  • इसके बाद अभिवादन महोदय और संबंधित पद लिखकर, संक्षिप्त में आने की करीब 20 से 25 शब्दों में अपनी बात कहेंगे।

  • अपना नाम और संबंधित जानकारी जैसे यहां पर बैंक अकाउंट या ग्राहक संख्या दिया गया जिससे कि उचित कार्यवाही हो सके। देना आवश्यक होता है।

  •  यदि कोई रसीद या कोई फाइल अटैच कर रहे हैं तो उसके बारे में संलग्नक-: चेक बुक रसीद की डिजिटल प्रतिलिपि

वन-महोत्सव के अवसर पर आप पौधारोपण करना चाहते हैं। नगर के उद्यान अधिकारी को एक ईमेल लिखकर पौधों की व्यवस्था करने के लिए आग्रह (अनुरोध) कीजिए। writing van mahotsav paudha Roparn vruksharopan

(वृक्षारोपण त्रुटि वाला शब्द है, क्योंकि पौधे लगाए जाते हैं, वृक्ष नहीं। इसलिए पौधारोपण सही शब्द है।)

प्रेषक (From)

an…@gmail.com

प्रेषिती / प्रेषकर्ता (To) 

[email protected]

विषय- पौधारोपण के लिए पौधों की व्यवस्था हेतु।

उद्यान अधीक्षक,

सविनय निवेदन है कि मैं ग्रीन हाउस सोसाइटी का सचिव हूं। हमारे क्षेत्र राजनगर के आसपास पेड़-पौधों और हरियाली की कमी है। आगामी वन-महोत्सव के अवसर पर हमारी सोसाइटी इन क्षेत्रों के आसपास पौधारोपण करना चाहती है। अतः आपसे अनुरोध है कि पौधारोपण के लिए पौधे उपलब्ध कराने की उचित व्यवस्था करें। 

धन्यवाद!

भवदीय

अ० ब० स०

(राजनगर, ग्रीन सोसाइटी, सचिव)

दिनांक- 4 मार्च, 2023

Email राइटिंग के उदाहरण example of email writing in Hindi 2022-23

कई बार मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO Officer) को आपने पत्र लिखा लेकिन किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई , अस्पताल की अव्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए अपने जिले के डीएम को इस पर संज्ञान लेने के लिए एक ईमेल पत्र लिखिए। e mail writing example in Hindi. latest 2022

प्रेषक (From)

an…@gmail.com

प्रेषिती / प्रेषकर्ता (To) 

[email protected]

विषय- सरकारी अस्पताल की अव्यवस्था के विषय में।

जिला अधिकारी महोदय,

 

सविनय निवेदन है कि मैं एक जागरूक नागरिक हूं और इस ईमेल के माध्यम से सरकारी अस्पताल में अव्यवस्था के बारे में आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। अ०ब०स० जिले के सरकारी अस्पताल में चिकित्सक मरीजों को देख नहीं रहे हैं। देर से आते हैं और जल्दी चले जाते हैं। इलाज के नाम पर बाहरी दवा लिखते हैं और प्राइवेट पैथोलॉजी से जांच कराने के लिए कहते हैं। इसके अलावा अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था भी उचित नहीं है। अस्पताल में चिकित्सकों और वहां के कर्मचारियों की मनमानी चल रही है। इसके बारे में कई बार मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी शिकायत की गई लेकिन उन्होंने केवल आश्वासन की घुट्टी पिला दी है। ‌ महीनों गुजर गए हैं लेकिन अस्पताल का रवैया उसी तरह है। ‌ थक हार कर हम आपसे अनुरोध कर रहे हैं कि सरकारी अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था को सुधारने का कष्ट करें ताकि हमारे क्षेत्र के लोग को सही चिकित्सा सेवा मिल सके। इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे।

 

धन्यवाद!

भवदीय

अ० ब० स०

अपने क्षेत्र में एक पार्क विकसित करने के लिए एक ईमेल पत्र नगर निगम अधिकारी को लिखिए।

प्रेषक (From)

an…@gmail.com

प्रेषिती / प्रेषकर्ता (To) 

[email protected]

विषय- क्षेत्र में पार्क विकसित करने हेतु

निगम उद्यान अधिकारी,

 

महोदय मैं वाराणसी जिले के हैप्पी होम कॉलोनी का निवासी हूं। हमारी कॉलोनी के आसपास नगर निगम का कोई उद्यान (पार्क) नहीं है। पार्क न होने के कारण इस क्षेत्र के नागरिक स्वास्थ जीवन नहीं जी पा रहे हैं क्योंकि पार्क की वजह से ही  वायु शुद्ध मिलती है और सुबह टहलने के लिए स्थान मिलता है। ‌ पार्क न होने के कारण बच्चे खेल नहीं पाते हैं। स्वस्थ जीवन के लिए पेड़-पौधे और पार्कों का बड़ा महत्व होता है। इसलिए हम सभी प्रबुद्ध नागरिक आपसे अनुरोध करते हैं कि इस क्षेत्र में हरा भरा एक पार्क विकसित करने की कृपा करें। पार्क के लिए  खाली पड़ी सरकारी जमीन का उपयोग किया जा सकता है। पार्क विकसित कराने की उचित कार्यवाही शुरू करने की कृपा करें, इसके लिए आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद!

भवदीय

अ० ब० स०

Pilot ka matlab Hindi mein kya hota hai?

आपके शहर में बढ़ रही संचारी रोग के कारण नगरवासी बीमार पर है इस पर चिंता व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य अधिकारी को एक ईमेल लिखिए। email writing in Hindi 

To

[email protected]

Subject

शहर में बढ़ रही संचारी रोग के संबंध में।

महोदय,

हमारे शहर में इन दिनों संचारी रोग जैसे मलेरिया, डेंगू, वायरल बुखार का प्रकोप बढ़ गया है। बारिश के बाद इन तरह के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। यह चिंता का विषय है इसलिए आपसे अनुरोध कर रहा हूं कि कृपया संचारी रोगों से बचाव संबंधी दिशा निर्देश शहर में विभिन्न माध्यमों द्वारा जारी करें। इसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव के नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए। 

गली-मोहल्लों में जलभराव के कारण गड्ढों में मच्छर पनपते हैं, उचित सफाई व्यवस्था करा कर इन गड्ढों को पाटने का अभियान चलाना चाहिए। इसके साथ ही सफाई की व्यवस्था करानी चाहिए और मच्छर मारने की फागिंग मशीनें शहर के सभी मोहल्ले में भेजना चाहिए। 

आपसे विनम्र अनुरोध है कि शहरवासियों की स्वास्थ्य समस्या को ध्यान में रखते हुए उचित कार्रवाई करें और डेंगू, मलेरिया इत्यादिक जैसे  संचारी बीमारियों की रोकथाम के लिए उचित कदम उठाएं।

धन्यवाद!

भवदीय

अ० ब० स०

व्यापारिक संस्थान से पुस्तक मंगाने के लिए एक ईमेल हिंदी में लिखिए?

प्रेषक (From)

an…@gmail.com

प्रेषिती (To) 

[email protected]

विषय- पुस्तकें तक मंगवाने हेतु

प्रकाशक महोदय,

 

निवेदन है कि हिंदी भाषा तरंग कक्षा 6 व 8 की पुस्तक की 700 प्रतियों की और आवश्यकता है अतः हमारे संस्थान में पुस्तकों को भेजने की कृपा करें पुस्तकों के पूरे मूल्य की कीमत गूगल पे के माध्यम से अदा कर दी गई है। जिसकी संलग्न रशीद इस मेल के साथ है।

 

भवदीय

कखग

 

अपने क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारी (CMO) को ईमेल लेखन हिंदी Email writing in Hindi लिखकर यह अवगत कराइए की सरकारी अस्पताल में अव्यवस्था सुधारने के लिए उचित कदम उठाएं।

प्रेषक (From)

Ravi…@gmail.com

प्रेषिती / प्रेषकर्ता (To) 

[email protected]

विषय- सरकारी अस्पताल में फैली अव्यवस्था के विषय में।

मुख्य चिकित्सक महोदय,

मैं नगर के दक्षिणी क्षेत्र ब्लॉक का निवासी हूं। इस क्षेत्र में एकमात्र सरकारी अस्पताल है, उसकी दुर्दशा के बारे में आपका ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यहां के चिकित्सक सप्ताह में केवल एक या दो बार ही आते हैं। मरीजों को ठीक ढंग से इलाज नहीं मिलता है। ‌ अस्पताल के महंगे जांच उपकरण या तो धूल फांक रहे हैं या बंद पड़े हुए हैं। इस अस्पताल में जांच रिपोर्ट कराने के लिए कहा जाता है।

जो दवा मरीजों को मुफ्त में मिलनी चाहिए, वह दवा मिलती नहीं और उसे बाजार से खरीदने के लिए कहा जाता है। ‌ अस्पताल की यही दवा बैक डोर से अस्पताल के कर्मचारी मेडिकल स्टोर को बेच देते हैं। ‌ अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था सही नहीं है।

आपसे विनम्र अनुरोध है कि तत्काल प्रभाव से इस अस्पताल की जांच कराकर यहां की व्यवस्था ठीक कराएं, जिससे कि यहां के क्षेत्रवासियों को समुचित चिकित्सा सुविधा मिल सके।

 

धन्यवाद!

अ० ब० स०

दिनांक- 4 मार्च, 2023

E-mail writing topics in Hindi

ईमेल लेखन हिंदी Email टॉपिक हिंदी में निम्नलिखित है सीबीएसई बोर्ड और बोर्ड की परीक्षाओं में इन टॉपिक पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इस बार की बोर्ड परीक्षा 2022- 23 से सन की होने वाली है‌। Cbse board, MP Board, UP Board class 10th में Email writing in hindi में भी पूछा जाता है, ईमेल राइटिंग टॉपिक इन हिंदी निम्नलिखित दिया है, यह के लिए बहुत उपयोगी है।

Email lekhan टॉपिक इन हिंदी

1. नई प्रकाशित पुस्तकें मंगवाने के लिए नेशनल बुक ट्रस्ट को एक ईमेल लेखन हिंदी Email लिखिए।
2. नगर में बढ़ रहे संक्रामक रोगियों की संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए जिले के स्वास्थ्य विभाग अधिकारी को एक ईमेल लिखिए।
3. समाचार पत्र में विज्ञापन छपवाने के लिए समाचार पत्र प्रबंधन को एक ईमेल लिखिए, जिसमें आप अपने विज्ञापन छपवाने का उल्लेख करेंगे।
4. बाढ़ की समस्या से आम लोग परेशान हैं इस पर प्रशासन की तरफ से लापरवाही पर ध्यान आकर्षित करते हुए समाचार पत्र के संपादक को इस पर एक लेख लिखने का अनुरोध करते हुए ईमेल लिखें।
5. आप एक संस्थान में काम करते हैं और अचानक बीमार पड़ने की वजह से 2 दिन का अवकाश लेना है इसलिए ईमेल लिखकर अपने संस्था प्रमुख से छुट्टी के लिए प्रार्थना कीजिए।
आप अपने बिजनेस के लिए विज्ञापन एजेंसी से विज्ञापन बनवाना चाहते हैं और इसके लिए आप एक ईमेल लिखकर उन्हें सूचित करें कि विज्ञापन एजेंसी अपना प्रपोजल आपको प्रस्तुत करें, इस पर एक ईमेल लिखिए।

email lekhan इन हिंदी से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल MCQ

 
ईमेल राइटिंग किस बोर्ड की परीक्षा में पूछा जाता है?
ईमेल राइटिंग 2022 के नए सिलेबस में सीबीएसई बोर्ड के क्लास 10th के बोर्ड एग्जामिनेशन में पांच नंबर का पूछा जाएगा।
 
ईमेल राइटिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
 
छात्रों अगर आप ईमेल राइटिंग इन हिंदी लिखना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ईमेल छोटा होना चाहिए। औपचारिक ईमेल में आप उस संबोधन के तौर पर महोदया महोदया लगा सकते हैं। ई-मेल संक्षिप्त यानी छोटा होना चाहिए और स्पष्ट सरल भाषा में लिखा होना चाहिए। ईमेल में जो भी बात आप लिख रहे हैं अगर उसकी डॉक्यूमेंट फाइल्स वगैराह ई-मेल के साथ अटैच करें तो उसके बारे में भी लिखना चाहिए।
 
हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में किन-किन टॉपिक पर ईमेल पूछा जाता है?
 
class 10th हाई स्कूल की board परीक्षा में ईमेल निम्नलिखित विषय में पूछा जा सकता है।
 
  • बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता को एक ईमेल (email) लिखकर सूचित करें कि आपका मीटर खराब है इसे जल्द से जल्द बदलने की कृपा करें।
  • डेंगू जैसी महामारी के प्रकोप के फैलने के निदान के लिए जिले के सरकारी अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को एक मेल लिखकर सूचित करें।
 
  • समाचार पत्र के संपादक को यह याद दिलाते हुए ईमेल लिखे कि आपका एक लेख अखबार में प्रकाशित हुआ है जिसका अभी तक भुगतान नहीं किया गया है। सीख भुगतान करने के लिए अनुरोध करें।
  • पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन आप अपने कॉलोनी में करा रहे इसके लिए पौधे की व्यवस्था हेतु उद्यान अधिकारी को एक अनुरोध ईमेल लिखें।
e mail writing update in Hindi example
 
 

अनुच्छेद-लेखन CBSE board pattern new             

Sandesh Lekhan सन्देश लेखन CBSE Class 6 to 10

Multiple choice Questions of Hindi kshitij 10 CBSE|  Quiz Hindi MCQ 2023| class 10th question 

FIFA World Cup Schedule 2022 | Football Match Qatar

About the author

admin

Hello friends!
New Gyan tells the words of knowledge with educational and informative content in Hindi & English languages. new gyan website tells you new knowledge. This is an emerging Hindi & English website in the Internet world. Educational, knowledge, information etc. new knowledge, new update, new method in a very simple and easy way.
Founder of Blog Founder of New gyan.

A. K Pandey - Teacher, Writer - Journalist, Blog Writer, Hindi Subject - Expert with more than 15 years of experience. Articles on various topics have been published in various magazines and on the Internet.
Educational Qualification- Master of Art. Professional Qualification-
Diploma in Journalism from Allahabad University, Master of Journalism and Mass Communication, B.Ed.

4 Comments

  • सभी सीखने वालों से अनुरोध है कि इस पृष्ठ पर एकेडमी कांटेक्ट पर आप लगातार नजर बनाए रखें, कुछ कुछ समय अंतराल में नए-नए ईमेल राइटिंग आपकी परीक्षा के लिए उपयोगी हैं उन्हें यहां प्रकाशित करते रहेंगे।
    हिंदी भाषा से संबंधित एवं लेखन से संबंधित यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो हमसे जरूर इस कमेंट बॉक्स में पूछे हम आपका जवाब जरूर देंगे।।

    आप सभी से अनुरोध है कृपया दूसरे छात्रों की भी मदद करें एवं उन्हें या कंटेंट शेयर करें धन्यवाद

Leave a Comment