AI jobs skills: AI क्यों छीन रही है सबकी नौकरी!

आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अपडेट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरीके से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI करोड़ों लोगों की नौकरियां छीन रही है। सबसे पहले आपको अपडेट कर दे कि जो प्रोफेशनल AI jobs skills के अनुसार अपने आप को अपग्रेड कर लेगा वह अपनी नौकरी में सबसे बेहतरीन होगा।

ऐसे प्रोफेशनल अपने नौकरी में बने रहेंगे और बेहतरीन सैलरी हासिल कर सकते हैं। आपको बता दे कि ज्यादातर कंपनियां अपने डेली वर्क के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ले रही है और चुटकियों में अपना काम कर ले रही है इस तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से कई तरह के नौकरी खत्म होने वाले हैं। ‌ लेकिन इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चलते इस skill में नए Jobs करोड़ों की संख्या में डेवलप होने जा रहे हैं।

AI skilled से खुद को अपडेट ना करने वाले 30 करोड लोगों की जॉब खतरे में

यह डराने वाले आंकड़े नहीं है, विशेषज्ञों की माने और एक रिपोर्ट Goldman Sachs के अनुसार कुछ सालों में लगभग 30 करोड़ नौकरियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण प्रभावित हो रही हैं। ‌

ट्रेडिशनल नौकरी में आप बने रहना चाहते हैं तो आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्किल में अपडेट होना जरूरी है। ‌‌ ऑफिस असिस्टेंट से लेकर मैनेजर तक की नौकरी अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्किल्ड लोगों के लिए होगी। ‌

See also  Mathe Tips in hindi: मैथ पढ़ने का टिप्स

आपको बता दे कि जब कंप्यूटर का जमाना आया तब भी कई तरह की नौकरियां नए स्किल में अपग्रेड हो गई थीं।

AI jobs skills सीखकर आप अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं

अपने जमाने के टेक्नोलॉजी के साथ खुद को ढाल कर AI jobs skills सीख कर अपने करियर को नई दिशा दे सकते हैं। कई तरह के ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स और मशीन लर्निंग कोर्स सर्टिफिकेट कोर्स करके आप नया स्किल अपने रिज्यूम में जोड़ सकते हैं।

AI Courses Online AI and ML course

ऑनलाइन कई ऐसे प्लेटफार्म है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग कोर्स AI Courses Free में सिखाती है। इसके अलावा कुछ कम फीस में भी ऑनलाइन कोर्स करते हैं इसके बारे में आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं – गूगल Coursera और Udemy जैसे प्लेटफार्म पर इस तरह के कई कोर्स आपको मिल जाएंगे।

Online AI and ML course List

ऑनलाइन कोर्स प्लेटफार्म के बारे में लिस्ट दे रहे हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी है.

  1. Coursera का फ्री ऑनलाइन 4 हफ्ते का AI For Everyone AI course है, ये course बिलकुल मुफ्त है. इस course में AI फंडामेंटल की जानकरी दी जाती है, course को सफलता से करने पर सर्टिफिकेट दिया जाता है. ये course का लिंक
  2. Google free AI free course : Learn with google course AI के जरिए आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में फ्री ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। LInk
  3. Udemy Online course AI and ML: यहाँ पर आपको कम कीमत पर बेस्ट AI and ML course मिलते है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के नए कोर्स आपके करियर में लगाएंगे चार-चांद

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग कोर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में आसानी से कुछ ही हफ्तों में सीख सकते हैं और इसका प्रयोग आप अपने ट्रेडिशनल वर्क में करके अपने कार्य को स्मार्ट बन सकते हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दे की आने वाले समय में ज्यादातर कंपनियां AI Jobs Skills वाले युवाओं को अपने यहां नौकरी में रखेगी।

See also  Understanding Multi-Cloud Environment: Benefits, Risks, and Implementation

टेक्निकल एआई स्किल्स

1.Data science and analysis
2.Prompt engineering
3.Programming Language Java, C+ and Python
4.Mathematics Algebra and Statics
5.Big data Technology
6.Machine Learning
7.Cognitive Learning and Language Processing
8.Applying Application Programming Interface (API)
9.Frameworks and Algorithms
Technical AI Skills

Workplace AI skills: वर्कप्लेस एआई स्किल्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में जॉब के लिए आपके पास वर्किंग प्लेस ए स्केल भी होना जरूरी है इसके बारे में लिस्टिंग हम नीचे आपको दे रहे हैं।

इमोशनल इंटेलिजेंस (Emotional intelligence)

वर्किंग प्लेस इमोशनल इंटेलिजेंस जिसे हिंदी में भावनात्मक बुद्धिमत्ता कहते हैं यह होना जरूरी है क्योंकि इस स्केल के जरिए से आप बेहतर काम कर सकते हैं क्योंकि मशीन केवल लॉजिक और डाटा को समझती है लेकिन मशीन को इमोशनल इंटेलिजेंस से लैस कर दिया जाए तो मनुष्य की तरह व्यवहार कर सकती है इसलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में यह बहुत जरूरी है।

इंटरपर्सनल स्किल्स (Interpersonal skills)

इंटरपर्सनल स्किल्स वह कौशल होते हैं जो आपको अन्य लोगों के साथ संवाद करने और उनसे सहयोग करने में मदद करते हैं। इनमें संचार, सहयोग, टीमवर्क, नेगोशिएशन, लीडरशिप, नेटवर्किंग, और इमोशनल इंटेलिजेंस जैसे कौशल शामिल होते हैं, इन कौशलों को सीखना और उन्हें सुधारना आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

कुछ नया सीखने के लिए जिज्ञासु होना

इस समय नया सीखने का दौर है और टेक्नोलॉजी के साथ खुद को ऑपरेट करने की ललक आप में होनी चाहिए। नई-नई टेक्नोलॉजी और नए-नए ज्ञान को समझते हुए आप बेहतर इसके हासिल करते इसलिए जीवन में सफलता और प्रोफेशनल लाइफ में एक अच्छा मुकाम हासिल होता है ‌

See also  What is the difference between evaluation of board exams and evaluation of competitive exams?

इनोवेशन एंड क्रिएटिव थिंकिंग

इनोवेशन और क्रिएटिव थिंकिंग दो ऐसे कौशल हैं जो आपको नए और अनोखे विचारों के साथ समस्याओं का Solution निकालने में मदद करते हैं। इन दोनों Skill का उपयोग आपके professional life में सफलता हासिल करने में मदद करता है। इन स्किल को सीखने के लिए आप ऑनलाइन कोर्स और वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। आपके लिए कुछ ऑनलाइन कोर्स जैसे कि Coursera और Stanford Online उपलब्ध हैं।

बायस डिटेक्शन (Bias detection)

बायस डिक्टेशन का मतलब कि ऐसा स्किल जो किसी का पक्ष लेकर Analysis नहीं करे बल्कि डाटा और रिसर्च के आधार पर निष्कर्ष यानी सॉल्यूशन निकलने वाला होना चाहिए।

एनालिटिकल जजमेंट एंड क्रिटिकल थिंकिंग

एनालिटिकल जजमेंट और क्रिटिकल थिंकिंग दो ऐसे कौशल हैं जो आपको अलग-अलग reference में थिंकिंग करने और analysis करने में मदद करते हैं। इन AI jobs skills का उपयोग आपके प्रोफेसनल लाइफ में खुद को सफल बना सकते हैं, इन कौशलों को सीखने के लिए आप ऑनलाइन कोर्स और वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं।

Flexibility and adaptability की कुशलता

फ्लेक्सिबिलिटी और अडैप्टेबिलिटी दो ऐसे skills हैं जो आपके के सोचने और विश्लेषण करने में मदद करते हैं। फ्लेक्सिबिलिटी एक ऐसी क्षमता है जो आपको अपने विचारों और काम के तरीकों को बदलने की ताकत देती है। इससे आप नए संदर्भों में अपने working thinking and creativity को बदलने के लिए तैयार होते हैं। Adaptability एक ऐसी क्षमता है जो आपको नए संदर्भों में अपने विचारों और काम के तरीकों को बदलने के कौशल देती है। इससे आप नए संदर्भों में अपने विचारों को बदलने के लिए तैयार होते हैं।

Leave a Comment