AI jobs 2024 में 3 लाख नए जॉब का सुनहरा अवसर, सैलरी लाखों में 2025 तक इस क्षेत्र में बूम

AI jobs 2024 के लिए तैयार हो जाइए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से 3 लाख नए jobs पैदा हो रहे हैं, जिसमें लाखों रुपए की सैलरी आपकी किस्मत के दरवाजे खोल देगी। AI jobs 2024 पूरी दुनिया में डिमांड में है। डिजिटल मार्केटिंग के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में खूब नौकरियां इस साल की शुरुआत से शुरू होने वाली है। ‌ सैलरी लाखों में 2025 तक इस क्षेत्र में बूम है, न्यू अपडेट के मुताबिक प्रोफेशनल यह बता रहे हैं कि Artificial Intelligence (AI) और Generative AI स्किल वाले लोगों की जरूरत बहुत तेजी से बढ़ी है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इन क्षेत्रों की डिमांड सबसे अधिक

बहुत तेजी से आर्टिफिशियल एक्सपर्ट की नौकरियों की डिमांड बढ़ी है। ‌ AI, GPT chat क्षेत्रों में नई टेक्नोलॉजी के जानकार युवाओं की डिमांड बढ़ी है। आप भी प्रोफेशनल है या नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस क्षेत्र में कोर्स करके अपने आप को पर्फेक्ट बना सकते हैं और 2024 में लाखों रुपए की सैलरी की जॉब हासिल कर सकते हैं।

official intelligence job’s 2024

  • Generative AI,
  • prompt engineering,
  • machine learning,
  • data sciences,
  • big data
  • IoT

2024 में इन जॉब्स की धूम रहेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जानकार लोगों को AI jobs मे सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। ‌AI jobs सेक्टर के स्पेशलिस्ट बता रहे हैं कि 3 लाख से अधिक नौकरियां 2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग से जनरेट होने वाली है।

कई कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को अपना रही है इसलिए 2024 और उसके आगे 2025 तक में इसमें कई लाख नौकरियां पैदा होने की संभावना साफ दिख रही है।

See also  संयुक्त अरब अमीरात शिक्षा प्रणाली UAE education system / Indian school CBSE (Hindi)

आपको बता दे कि कई फॉर्म और इंडस्ट्रीज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अंतर्गत आने वाले कई तरह के प्रोग्राम और स्किल्ड जानने वाले युवाओं को नौकरी देने के लिए तैयार खड़ी है।

इन पदों पर होगी नियुक्ति

आपको बता दे की प्राइवेट सेक्टर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है इसी के साथ सरकारी क्षेत्र में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व बढ़ रहा है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नौकरियों में नए पद पर भर्तियां शुरू होगी जिसमें करियर बनाने वाले युवाओं के लिए क्या एक सुनहरा अवसर है।

नई जॉब की लिस्ट 2024

  • AI ethics specialists
  • AI solution managers
  • AI learning architects
  • robotics engineers
  • chatbot developers
  • AI curriculum developers
  • compliance specialists
  • customer experience analysts
  • supply chain optimisation specialists among others
  • forecasts tech staffing and solutions provider
  • TeamLease Digital

रिपोर्ट के मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में जॉब की बेहतरीन संभावनाएं
आपकी जानकारी के लिए बता दे की AI की मार्केट भारत में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। artificial intelligence jobs and career में डिमांड इसी कारण से बहुत तेजी से उभर कर सामने आ रहा है।

आंकड़ों के अनुसार AI मार्केट इंडिया में इस समय 4 बिलियन डॉलर

आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2023 तक 4 बिलियन डॉलर का AI मार्केट खड़ा हो चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट सन 2030 तक 15 बिलियन डॉलर का हो जाएगा। इसलिए एक्सपर्ट मान रहे हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में आने वाले समय में भारत में युवाओं के लिए बेहतर जॉब के मौके पैदा करेगा।
रिपोर्ट में बताया जा रहा है की पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साझेदारी में 16 प्रतिशत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस युवाओं की भागीदारी भारत की ओर से होने वाली है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मार्केट और इसमें क्रिएट होने वाले जाब का अंदाजा आप इस तरीके से लगा सकते हैं कि सन 2023 में कुल 4 लाख नौकरियां इस क्षेत्र में पैदा हुई है।

See also  After graduation one year diploma

AI में नौकरी सफलता की गारंटी

आपको बता दे कि जितनी नौकरियों के लिए डिमांड बढ़ी है, उसमें से केवल 50% ही इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्किल युवा ही कंपनियों को मिल पा रहे हैं, ऐसे में यदि कोई भी स्टूडेंट इस करियर को अपनाता है तो उसके सफल होने के चांस सबसे ज्यादा बढ़ जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक नया टेक्नोलॉजी है लेकिन पिछले 1 साल में तीव्र गति से इसने अपने मार्केट को बढ़ाया है इसलिए आने वाले समय में लाखों लोगों को जॉब मिल सकता है इसके लिए उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से के मार्केट के हिसाब से खुद को ट्रेंड और स्किल्ड बनाना होगा इसके लिए उनके पास इस साल का बेहतरीन समय है लर्निंग और अर्निंग बेहतर कर सकते हैं बेहतरीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जाब 2024 में उनका स्वागत कर रहा है।

AI skill वाले युवाओं की जरूरत

3 लाख से अधिक AI स्किल से संबंधित जॉब इस समय डिमांड में है।
गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जॉब की संभावना भारत में बहुत तेजी से बढ़ रही है।
Ghat gpt को डेवलप करने के लिए प्रोफेशनल की डिमांड दिनों दिन बढ़ रही है।
सरकारी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बाय लैंग्वेज और इस पर ढेर सारे काम आने वाले समय में होगा जिसमें सरकारी नौकरियों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से स्किल्ड लोगों की डिमांड बढ़ने वाली है।

GPT chat रिलेटेड जॉब की संभावना भारत में

आपको बता दे 2024 में भारत की कई प्राइवेट कंपनियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जानकार लोगों की जरूरत होने वाली है। ‌ एक अनुमान के मुताबिक

  • Reliance groups
  • Jio Infocomm
  • Seetha Mahalaxmi Healthcare Private Ltd National Association of Software and Service Companies (Nasscom) के अलावा दूसरे संस्थान भी शामिल है।
  • इसके अलावा IITs at Madras, Hyderabad, Mandi, Kanpur, Indian Institute of Information and Technology Hyderabad and Indian Institute of Management (IIM) एजुकेशनल इंस्टीट्यूट भी इस क्षेत्र में लर्निंग का एक बड़ा हब बनने जा रहे हैं।
See also  AI से इन प्रोफेशनल्स की जॉब पर कोई खतरा नहीं

2024 में बेहतरीन (Highest paid jobs in AI) हाई सैलेरी वाला करियर प्रोजेक्ट मैनेजर

सन 2024 का सबसे बेहतरीन करियर होने जा रहा है, जिसमें आपको हाई सैलेरी मिलता है। यह है प्रोजेक्ट मैनेजर Project Manager की जॉब।
आपको बता दे कि भारत में सबसे अधिक हाई सैलेरी जॉब के रूप में प्रोजेक्ट मैनेजर जब 2024 के लिस्ट में सामने आ रहा है।

प्रोजेक्ट मैनेजमेंट का करियर जॉब 2024 में सबसे बड़ा ग्रोइंग डिमांड वाला जॉब है। ‌ इसकी एवरेज सैलेरी की बात करें तो अलग-अलग फार्म में अलग-अलग तरह की सैलरी पेशकश की जाएगी लेकिन शुरुआती सैलरी प्रोजेक्ट मैनेजर की 8 लाख से 15 लाख रुपए सालाना मिल सकती है।
प्रोजेक्ट मैनेजर के पांच बेहतरीन जब कैटेगरी के बारे में हम नीचे आपको एक लिस्ट दे रहे हैं जो हाई सैलेरी पे जॉब है।

  • Technology and Software Development Project Manager
  • Healthcare Project Manager
  • Sustainability and Environmental Project Manager Construction Project Manager
  • Marketing and Advertising Project Manager.

सारांश

AI jobs 2024 और डिजिटल मार्केटिंग पिछले 2 सालों में बहुत तेजी से एक जॉब अपॉर्चुनिटी के रूप में सामने आया है। इंडिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी तेजी से आगे बढ़ रहा है इसलिए 3 लाख से अधिक नौकरियां अलग-अलग फॉर्म जनरेट हो रही है। इसके साथ ही प्रोजेक्ट मैनेजर की हाई सैलेरी जॉब और इससे रिलेटेड जॉब के बारे में भी हमने जानकारी दी है। 2024 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से रिलेटेड जॉब के ढेर मौके युवाओं के लिए है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जरूरत इस समय कंपनियों को बहुत तेजी से महसूस हो रही है क्योंकि इसके बिना अब गुजारा नहीं चलना है ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी में स्किल्ड युवाओं की डिमांड भी 2024 से 2030 के बीच में बहुत तेजी से बढ़ने वाला है।

Leave a Comment