अनोख्ो होटल में स्वागत है

Last Updated on June 13, 2015 by Abhishek pandey

जानकारी

होटल का मतलब है, खाना-पीना, मौज-मस्ती और खूब आराम से जीना। लेकिन कुछ ऐसे अनोख्ो होटल हैं, जहां ठहरना किसी रोमांच से कम नहीं है। सीवेज पाइप में होटल, कुत्ते के आकार का होटल, समुद्र के अंदर होटल इस तरह के अनोख्ो होटल हैं, इनके बारे में जानकर तुम आश्चर्य में पड़ जाओगे।
—————————————————————————————–

सीवेज पाइप में सोते हैं लोग
ऑस्टिàया में बहुत अजीब होटल है, यहां पर लोग सीवेज पाइप में सोने के लिए पैसे चुकाते है। यह होटल दास पार्क में है और इसका नाम सीवेज पाइप होटल है। 2 मीटर लंबे सीवेज पाइप में बने इस होटल में एक बेड, छोटी-सी आलमारी, स्लीपिग बैग होता है। इसमें लाइट की भी पूरी व्यवस्था है लेकिन इसमें खिड़कियां नहीं हैं, हवा छोटे से रोशनदान से आती है। होटल में रुकने वालों को बाथरूम और भोजन के लिए पार्क में बने रेस्तरां में जाना पड़ता है।

डॉग के मुंह में होटल
अमेरिका में है ‘डॉग बार्क पार्क इन’ नाम का यह दुनिया का सबसे बड़ा डॉग की तरह दिखने वाला गेस्टहाउस है। यहां के रहने वाले लोग को ‘स्वीट विली’ कहते हैं। लकड़ी से बना यह होटल 9 मीटर लंबा और 5 मीटर चौड़ा है। होटल के अंदर बेड, टेबल फर्नीचर ही नहीं, मेहमानों को सर्व किया जाने वाला खाना, यहां तक कि कुकीज भी डॉग-थीम पर आधारित होती हैं। यह किसी वंडरलैंड से कम नहीं है।

डारावना है यह होटल
‘प्रोपेलर द्बीप सिटी लॉज’ जर्मनी में है। इस होटल के कई कमरों का फर्नीचर छत से झूल रहा है, हर चीज में रहस्य है। क्या तुम ताबूत की शेप के बेड में सोने की कल्पना कर सकते हो। यह बहुत रोमांचक है। ऐसे बेड वाले होटल की कल्पना जर्मन कलाकार लॉर्स स्ट्रोसचेन ने की थी। यहां ग्लास के बने 3० कमरे हैं। इनमें सोने के लिए ताबूत बेड हैं, जो आधे फर्श के भीतर धंसे हैं।

जादू की दुनिया से भरा होटल
‘मैजिक माउंटेन लॉज’ चिली में है। जादू की कहानियों में मौजूद पिरामिड के आकार में बने, पेड़-पौधों से ढके और चोटी के ऊपर से बहते झरने वाले होटल में रहना रोमांच से कम नहीं। इसमें 5 मंजिले हैं, जिनमें 13 कमरे बने हैं। इस लॉज की छत पर खूब पेड़-पौधे हैं। यह लकड़ी और पत्थर से बना है। पहाड़नुमा इस होटल के चारों ओर लगे पेड़-पौधे और चोटी से बहता गर्म पानी का झरना, देखने में बहुत खूबसूरत लगता है। इस होटल तक पहुंचने के लिए झरने पर बने लकड़ी के पुल से रास्ता है, इसे पार करना रोमांच से कम नहीं है।

See also  गर्मी की छुट्टी में मौजमस्ती के साथ कुछ नया भी सीखो

पानी के अंदर होटल
सोचो काश तुम समुद्र के अंदर मछलियों के साथ रह पाते तो कितना मजा आता। लेकिन एक होटल है, जो तुम्हें समुद्री जीवन का मजा दिला सकता है। अमेरिका में ऐसा एक होटल है जूल्स लॉज। यह समुद्र तल से नीचे 3० फीट गहरे पानी के अंदर बना है। तुम सोच रहे हो ऐसा कैसे संभव है, तो ऐसे की ये कमरे ग्लास के बने है और इसमें दो कमरे हैं। इसके अंदर बैठकर बाहरी समुद्री दुनिया का मजा ल्ो सकते हो। सबसे बड़ी बात इस लॉज तक पहुंचने के लिए मेहमानों को स्कूबा डाइविग करके ही जाना होता है। अगर उन्हें डाइविग नहीं आती है, तो वहां मौजूद ट्रेनर सिखाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी में बेस्ट करियर ऑप्शन, टिप्स CBSE Board Exam tips 2024 एग्जाम की तैयारी कैसे करें, मिलेगा 99% अंक